Zydus corona vaccine : कोरोनावायरस की इस ‘गुजराती वैक्सीन’ पर है दुनिया की नजर

Zydus corona vaccine / कोरोनावायरस वैक्सीन

Zydus corona vaccine: कोरोनावायरस की गुजराती वैक्सीन (Coronavirus Vaccine)पर पूरी दुनिया की नजर है। दरअसल, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अहमदाबाद में जायडस बायोटेक पार्क का दौरा करने के बाद से ही सबकी नजरें जायडस की जायकोव-डी (Zydus Zycov-D corona vaccine) कोरोना वैक्सीन पर टिकी हुई है। 

जायडस की जायकोव-डी (Zycov-D) कोरोना वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन (Coronavirus vaccine) के रिसर्च और डेवलपमेंट में गुजरात की जायडस की जायकोव-डी (Zycov-D) कोरोना वैक्सीन फार्मा कंपनी दुनिया में मशहूर हो गई है। यह कंपनी स्वाइन फ्लू, हैपेटाइटिस-बी और रूबेला जैसी जानलेवा बीमारियों के वैक्सीन तैयार कर चुकी है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा कोरोना को महामारी घोषित करने के बाद जायडस इसकी वैक्सीन (Zydus corona vaccine) तैयार करने में जुट गई थी। जायडस की इस वैक्सीन को करीब 1400 वैज्ञानिक तैयार कर रहे हैं।

क्यों ‘गुजराती वैक्सीन’ पर सबकी नजर? Zydus corona vaccine update

  • वैक्सीन डेवलपमेंट की शुरुआत से ही जायडस (Zydus corona vaccine) ने इसके असर के अलावा कीमत और खासतौर पर स्टोरेज-ट्रांसपोर्टेशन पर फोकस किया।
  • जायकोव-डी वैक्सीन 30 डिग्री तापमान में भी 3 महीनों तक असरदार रह सकती है। 2 से 8 डिग्री तापमान पर स्टोर करने पर इसे 3 महीने से ज्यादा स्टोर किया जा सकता है।
  • भारत के वातावरण (मौसम) के हिसाब से तैयार होने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे देशभर में कहीं भी आसानी से ले जाया जा सकता है।

क्या है वैक्सीन का फ़ॉर्मूला? Zydus corona vaccine

– किसी भी वैक्सीन में वायरस DNA स्थापित करने के लिए एक माध्यम की जरूरत पड़ती है। इसी के जरिए मानव शरीर के लिए हानिकारकरहित बैक्टीरिया DNA का इस्तेमाल होता है।

– बैक्टीरिया का DNA प्लाज्मीड कहलाता है। इसीलिए यह वैक्सीन DNA प्लाज्मीड बेस्ड है।

– प्लाज्मीड के DNA को तोड़कर उसमें कोरोना वायरस का DNA प्लांट किया गया है।

– यही प्लाज्मीड शरीर में पहुंचने के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता पैदा कर देगा।

– वैक्सीन लेबोरेटरी में कई जटिल प्रयोगों से गुजर रही है। इसके लिए काफी सतर्कता बरती जा रही है।

स्वास्थ्य की लेटेस्ट अपडेट, डेली हेल्थ टिप्स और 1 क्लिक पर विशेषज्ञ डॉक्टरों से घर बैठे परामर्श पाने के लिए अभी डाउनलोड करें ‘आयु ऐप’-

Leave a Reply

Your email address will not be published.