World Smile Day: आपकी मुस्कान कितनी बीमारियों को दूर करने में है कारगर, जानें

world smile day

World Smile Day (‘वर्ल्ड स्माइल डे) यानि ‘विश्व मुस्कान दिवस’ हर साल अक्टूबर के पहले सप्ताह में शुक्रवार को मनाया जाता है। इसे मनाने का विचार अमेरिका के एक आर्टिस्ट ‘हार्वे बॉल’ को आया था।

उन्होंने ही पहले स्माइल फेस आइकॉन (Smile face icon) बनाए थे, जिन्हें आज हम अनेक तरह के संदेशों को भेजने के दौरान इस्तेमाल करते हैं। ‘वर्ल्ड स्माइल डे’ (World Smile Day) मनाने के पीछे का उद्देश्य है लोगों को स्माइल का महत्व समझाना। (Importance of smile in Hindi)

क्यों मनाते हैं वर्ल्ड स्माइल डे ? what is world smile day

आजकल के तनावपूर्ण माहौल में लोग हंसना ही भूल गए है। बहुत लोगों को यह भी नहीं पता कि वह आखरी बार कब हँसे थे। हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो रोजाना हंसने से सेहत अच्छी रहती है साथ ही इससे शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। हर साल अक्टूबर के पहले सप्ताह में शुक्रवार को वर्ल्ड स्माइल डे (World Smile Day) मनाया जाता है।

जिसका उद्देश्य लोगों को डिप्रेशन और तनाव में जाने से बचाना है। इस दिन आपको अपनी पसंद का काम करना चाहिए। जैसे परिवार के साथ समय बिताना, कहीं बाहर घूमने जाना, कूकिंग करना, स्पोर्ट्स खेलना, योग और व्यायाम आदि कामों में समय व्यतीत करना चाहिए।

हंसने के महत्व: (Importance of smile in Hindi)

  • हंसने से आप दूसरों के चेहरे पर भी मुस्कान लाते हैं।
  • आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए मददगार
  • परिवार में शांति का माहौल बना रहता है
  • खुशी का माहौल बनता है
  • मन का प्रेशर कम करें
  • दूसरों के चेहरे पर मुस्कान लाता है
  • गुस्से को शांत करने में मददगार

खुश रहने के लिए करें ये काम Activities for world smile day

आजकल की भागती-दौड़ती जिंदगी में शरीर का स्वस्थ और मन का खुश रहना बहुत जरूरी है। आज के समय में इंसान खुद को भूल सा गया है, जिससे तमाम तरह की गंभीर बीमारियां घर कर रही हैं।

आज यानि 2 अक्टूबर को दुनिया वर्ल्ड स्माइल डे मना रही है, हम आपको बता रहे हैं खुश रहने के कुछ खास टिप्स

  • सुबह जल्दी उठकर 30 मिनट एक्सरसाइज़ करें और 30 मिनट योग और ध्यान को दें, जिससे आप दिनभर पॉजिटिव एनर्जी से भरे रहेंगे।
  • परिवार के साथ बैठकर नाश्ता करें और लंच और डिनर पर परिवार के साथ बाहर घूमने जाएं।
  • अगर आपको कूकिंग पसंद है तो भोजन बनाने में घर की औरतौं का साथ दें, इससे आपको खुशी मिलेगी, साथ ही आपका परिवार भी खुश रहेगा और महिलाओं को भी काम में राहत मिलेगी। इस तरह आप परिवार के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर पाएंगे।

हंसने के फायदे: Benefits of smile in Hindi

हार्ट पंपिंग रेट ठीक रहता है: जब हम हंसते हैं तो हमारे शरीर में ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन पहुँचता हैं। जो हार्ट पंपिग रेट को ठीक करने में मदद करता है। हंसने से हमारा इम्यून सिस्टम बेहतर रहता है। जो कई तरह की बीमारियों से लडऩे में फायदा पहुँचाता है। 

मेलाटोनिन हार्मोन का विकास होता है: हंसने से शरीर में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन बनता है, जो हमें अच्छी नींद देने में मदद करता है। हंसने से हमारा दिल बेहतर तरीके से काम करता है, साथ ही नियमित रूप से हंसने से हार्ट अटैक और अन्य दिल से जुड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है।

यंग और खूबसूरती बढ़ती है: जब हम हंसते हैं तो हमारे चेहरे में मौजूद मांसपेशियां अच्छी तरह से काम करने लगती हैं। जिससे चेहरे के चारों तरफ ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह से होता है, जिससे हम यंग और खूबसूरत दिखते है।

एलर्जी से बचाता है: जब हम हंसते हैं तो हमारे फेफड़ों से हवा तेजी से निकलती है जिस वजह से हमें गहरी सांस लेने में मदद मिलती है। इससे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से होती है साथ ही हंसने से हमें एनर्जी भी मिलती है जो हमारे शरीर से थकावट और सुस्ती को दूर करती है।

तनाव से दूर रहते है: तनाव को दूर करने में हंसी अच्छा काम करती है वो दवाई की तरह काम करता है। जिससे आपका तनाव कम हो जाता है।

किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लेने के लिए क्लिक करें-👇

Online Consultation through Aayu Card
Online Consultation through Aayu Card

हंसने से दूर होने वाली बीमारियाँ:

दिल को स्वस्थ रखें : हंसने से हृदय की एक्सरसाइज होती है। रक्त का संचार बेहतर होता है। हंसने पर शरीर से एंडोर्फिन रसायन निकलता है, जो दिल को मजबूत बनाता है। हंसने से हार्ट-अटैक की संभावना भी कम होती है।

कैलोरी घटाता है: लाफिंग यानि हंसने को बेस्ट थेरपी कहते है। स्ट्रेस से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ 10 मिनट तक लगातार हंसने से 20 से 30 कैलोरी बर्न होती है। आप वजन कम करने के लिए कैलोरी बर्न कर सकते है।

स्पॉन्डेलाइटिस में आराम दिलाएं: स्पॉन्डेलाइटिस या कमर दर्द आदि पीड़ादायक समस्याओं में आराम के लिए हंसना जरूरी है।

तनाव दूर करता है: हंसी में तनाव, दर्द और झगड़े आदि को खत्म करने की शक्ति होती है। खुलकर हंसने से सारा तनाव दूर होता है। मानसिक व शारीरिक समस्याओं से बचाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ  डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.