fbpx

World Homeopathy Day 2021: होम्योपैथी में है बीमारियों का बेजोड़ इलाज, जड़ से खत्म होते हैं रोग

World Homeopathy Day 2021: होम्योपैथी में है बीमारियों का बेजोड़ इलाज, जड़ से खत्म होते हैं रोग

World Homeopathy Day 2021: होम्योपैथिक दवाईयों से रोग जड़ से खत्म होते हैं जबकि एलोपैथिक दवाईयों से बीमारी में तुरंत राहत मिलती है रोग जड़ से खत्म नहीं होता। आज पूरी दुनिया विश्व होम्योपैथी दिवस मना रही है, विश्व के तकरीबन में 100 देशों में रोगियों का उपचार होम्योपैथी पद्धति से किया जा रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि होम्योपैथी (Homeopathy) से कठोर से कठोर बीमारी को जड़ से मिटाया जा सकता है। हर साल विश्व होम्योपैथी दिवस (World Homeopathy Day) पर कई अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों का आयोजन होता है।

जिसका उद्देश्य लोगों में होम्योपैथी (Homeopathy) इलाज के बारे में  जागरूकता पैदा करना और अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना है।  इस लेख में होम्योपैथिक इलाज क्या है, होम्योपैथिक इलाज के फायदे। 

होम्योपैथिक इलाज के फायदे Benefits of Homeopathy treatment

होम्योपैथी बीमारियों से निजात दिलाने का एक सुरक्षित तरीका है। इस चिकित्सा पद्धति की सबसे खास बात है कि शरीर को इसकी आदत नहीं लगती है। अर्थात रोगी को होम्योपैथिक दवाओं की लत नहीं लगती है। यह गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों सभी के लिए सुरक्षित है। 

होम्योपैथी क्या है? What is Homeopathy

केन्द्रीय होम्योपैथी अनुसंधान परिषद के अनुसार, यह दवाओं द्वारा रोगी का उपचार करने की एक ऐसी विधि है, जिसमें किसी स्वस्थ व्यक्ति में प्राकृतिक रोग का अनुरूपण करके समान लक्षण उत्पन्न किया जाता है, जिससे रोग ग्रस्त व्यक्ति का उपचार किया जा सकता है। होम्योपैथी चिकित्सा का ही एक वैकल्पिक रूप है, जो “समरूपता” दवा सिद्धांत पर आधारित है। इस पद्धति में रोगियों का उपचार न केवल होलिस्टिक दृष्टिकोण के माध्यम से, बल्कि रोगी की व्यक्तिवादी विशेषताओं को समझ कर किया जाता है।

होम्योपैथी में है मौसमी बीमारियों का बेजोड़ इलाज World Homeopathy Day

जुकाम

पिछले एक साल में कोरोना महामारी के प्रमुख लक्षणों में जुकाम मुख्य था। इस बीमारी ने लोगों को अपनी गिरफ्त में जकड़े रखा। केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने इसके लिए घर बैठे आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक पद्दति से इलाज की सलाह दी। लोगों को घर में रहकर काढ़ा और जड़ी बूटियों के माध्यम से इस मौसमी बीमारी के इलाज की सलाह दी गई। 

बुखार

अगर किसी व्यक्ति को हर वक्त बुखार या जूर की समस्या यानि (हर समय शरीर का गर्म रहना) बनी रहती है तो होम्योपैथिक के जरिए इस बीमारी को जड़ से खत्म किया जा सकता है। होम्योपैथिक पद्धति की सबसे खास बात है परहेज, होम्योपैथी में इलाज के दौरान परहेज बहुत जरूरी है। इसके लिए प्राकृतिक इलाज के रूप में सितोपलादि चूर्ण का सेवन कर सकते हैं। इस दौरान आपको तेल,छाछ, गुड़ और खट्टी चीजों से इसका सेवन करने के 7 दिन बाद तक बंद करना पड़ेगा।

सिरदर्द

यह आम रोग है सिरदर्द  में मरीज कई बार मनमर्जी से दवा ले लेता है। ऐसे में दवा लंबे समय तक राहत नहीं देती और पेट की परेशानी व माइग्रेन की आशंका को बढ़ाती है। यदि इसका इलाज उचित दवा से न हो तो दिमाग की कार्यक्षमता प्रभावित होने लगती है जिससे हार्मोन्स के स्त्रावण में गड़बड़ी आती है जिससे थायरॉइड, महिला संबंधी समस्याएं जन्म लेती हैं। ऐसे में आपको होम्योपैथी से इलाज लेने बेहतर रहेगा। इसके लिए बेलाडोना, सेंग्युनेरिया (माइग्रेन), नेट्रम म्यूर (विशेषकर महिलाओं में सिरदर्द), ग्लोनाइन (धूप के कारण सिरदर्द) आदि दवाओं का सेवन होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह पर कर सकते हैं। 

कब्ज 

आमतौर पर इस समस्या में हम घरेलू उपाय अपनाते हैं जो लिवर व पेन्क्रियाज की कार्यप्रणाली को प्रभावित करते हैं। यह डायबिटीज और आंतों, लिवर व पेट के कैंसर का कारण बनता है। लंबे समय तक कब्ज से पेन्क्रियाज व लिवर पर दबाव बढऩे से इंसुलिन बनने की क्षमता कमजोर हो जाती है। जबकि आपको होम्योपैथिक डॉक्टर से परामर्श करके इलाज लेना चाहिए। 

होम्योपैथी में छुपा है गंभीर बीमारियों का इलाज

होम्योपैथी चिकित्सकीय पद्धति के मानकीकरण के लिए अब केंद्रीय होम्योपैथी रिसर्च परिषद (सीसीआरएच) ने 20 दवाओं के प्रोटोकॉल तैयार किए हैं। इससे होम्योपैथी के क्षेत्र में प्रैक्टिस कर रहे डॉक्टर डेंगू, डायबिटीज, मलेरिया, फ्लू जैसी बीमारियों के इलाज में अंतरराष्ट्रीय मान्यता का इलाज कर सकेंगे।

यह जानकारी सीएसआईआर-इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टॉक्सिकोलॉजी रिसर्च (आईआईटीआर) परिषद के महानिदेशक डॉ. आरके मनचंदा ने दी। 

डिस्क्लेमर-

सलाह सहित यह केवल सामान्य जानकारी है, यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सक का विकल्प नहीं है। उम्मीद है आपको होम्योपैथिक क्या है, होम्योपैथी के फायदे और होम्योपैथी से मौसमी बीमारियों का बेजोड़ इलाज की जानकारी पसंद आई होगी। आगर आपको यह (Homeopathy) जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को जरूर शेयर करें। किसी भी स्वास्थ्य समस्या का विशेषज्ञ डॉक्टर से घर बैठे इलाज पाने के लिए www.aayu.app पर विजिट करें। 

ये भी पढ़ें

Ayurvedic treatment for dementia: आयुर्वेद में छिपा है अल्जाइमर का इलाज, जानें 3 असरदार

कोरोना के आयुर्वेदिक उपचार पर ‘साइंटिफिक स्टडी शुरू

पीएम ने दोहराई आयुष मंत्रालय की सलाह, कोरोना से लड़ने में चाय-काढ़ा और गर्म पानी

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )