World Health Day – घर पर रहकर कोविड-19 के खतरे को कम करें, ऐसे रखें अपना ख्याल

World Health Day 2020: ऐसे समय मे जबकि समूचा विश्व कोरोना वायरस (कोविड-19) से जूझ रहा है, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को मनाये जाने वाले विश्व स्वास्थ्य दिवस पर इस महामारी से लड़ने में सबसे अगली पंक्ति में खड़ी नर्सेस और अन्य हेल्थ वर्कर्स के लिए इस दिन को समर्पित किया है। 

प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘आज विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर आइए हम न केवल एक दूसरे के अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए प्रार्थना करें बल्कि उन सभी डॉक्टरों, नर्सों, चिकित्सा कर्मचारियों और स्वास्थ्य कर्मचारियों के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करें, जो बहादुरी से कोविड-19 खतरे के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व कर रहे हैं।’

इन बातों का रखें ध्यान 

  • स्वास्थ्य सेवा पर बोझ न बढ़े इसलिए अपनी सेहत का रखें ख्याल
  • सेहतमंद रहने के लिए साफ-सफाई का रखें खास ध्यान
  • घर के अंदर भी फिटनेस का रखे ध्यान 
  • अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छा भोजन जरूरी
  • धूप की रोशनी  भी है जरूरी
  • खानपान में रखें इन बातों का ध्यान

1.स्वास्थ्य सेवा पर बोझ न बढ़े इसलिए अपनी सेहत का रखें ख्याल

कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के कारण अस्पतालों में मरीज़ों की लंबी कतार लगी है। इसलिए घर में रहकर आप अपनी सेहत का ख्याल रखें। अगर सामान्य खांसी, जुकाम या अन्य समस्या होती है तो आप घर रहकर भी डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं। (डाउनलोड आयु ऐप) और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से राजस्थान सरकार ने जीवन रक्षक पहल शुरु की है, जिससे आप घर बैठे डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं इतना ही नहीं अब दवाइयाँ भी आप आयु ऐप के माध्यम से घर बैठे ऑर्डर कर सकते हैं।

2. सेहतमंद रहने के लिए साफ-सफाई का रखें खास ध्यान

कोविड-19 जैसी बेहद संक्रामक बीमारी कहीं आपको या आपके परिवार को न हो जाए। या फिर इस बदलते मौसम में सर्दी, खांसी, जुकाम या फ्लु जैसी किसी और बीमारी की चपेट में आप न आ जाएं। इसके लिए घर और खुद की सफाई बेहद ज़रूरी है। इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में 20 सेकंड तक अपने हाथों को धोते रहें। इसके लिए आप चाहें तो अल्कोहल बेस्ड सैनेटाइज़र का प्रयोग भी कर सकते हैं।

3. घर के अंदर भी फिटनेस का रखे ध्यान 

कोरोना महामारी और लॉकडाउन के बीच आप सभी घरों में कैद हैं और संभव हैं आप झुंझला हो रहे हों । लेकिन इस बीच आप समय का सदुपयोग करके अपनी फिटनेस पर ध्यान दे सकते हैं। माना की आप जिम या स्विमिंग पूल नहीं जा सकते लेकिन योग-प्राणायम, पुश-अप्स, प्लंक्स जैसी एक्सरसाइज़ करके आप खुद को फिट और तंदरुस्त रख सकते हैं।

4. अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छा भोजन जरूरी

आप क्या खाते हैं, इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है। ऐसे में जब विश्व महामारी से जुझ रहा है और आप घरों में कैद हैं तो कुछ भी खाकर तबीयत खराब करने के बजाय जहां तक संभव और स्वस्थ और संतुलित भोजन का सेवन करें। महामारी या लॉकडाउन की वजह से आपको अगर तनाव, चिंता या डिप्रेशन जैसा महसूस हो रहा है तो एक स्वस्थ दिनचर्या अपनाने से ये सभी समस्याएं गायब हो जाएंगी। 

5. खानपान में रखें इन बातों का ध्यान

  • एक नियमित आहार तालिका का पालन करें।
  • – मधुमेह रोगी तीन मेजर मील और तीन स्नैक्स लें। जितनी भूख हो एकबार में उसका आधा ही खाएं। 
  • – ग्रीन टी या बिना मलाई व चीनी के दूध, चाय व कॉफी पी सकते हैं।
  • – खाने में 60 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट यानी गेहूं या उससे बनी चीजें, कैलोरी जैसे दाल या सूखे मेवे 15 से 20 प्रतिशत लें।
  • – कोलेस्ट्रॉल यानी मक्खन, देसी घी, मलाईयुक्तदूध आदि 200 मिलीग्राम से अधिक नहीं लें। 
  • – ताजे फल 3 से 5 बार अवश्य खाएं। सेब, संतरा, मौसमी, केला, पपीता, गाजर, तरबूज, अमरूद, टमाटर, बेर, जामुन, जैसे फल उपयोगी हैं।
  • – अंकुरित चना या मूंग रोज खाएं, उसना चावल एवं चोकर सहित गेहूं का ही प्रयोग करें।

6. धूप की रोशनी  भी है जरूरी

थोड़ी देर सूरज की रोशनी में बैठने से अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिलता है जो  शरीर में प्राकृतिक इंसुलिन बनाने में सहायक होता है। यदि शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो इंसुलिन कम हो जाती है। 

ये भी पढ़ें-

आयु है आपका सहायक

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में लोगों को संकल्प लेने को कहा है कि वे केंद्र और राज्य सरकारों के परामर्श का अनुपालन करेंगे। मोदी ने लोगों से अनुरोध किया कि वे नियमित जांच के लिए अस्पताल जाने से बचें ताकि स्वास्थ्यकर्मियों पर दबाव कम हो। ऐसे में आयु ऐप आपको कोरोना या किसी भी अन्य बीमारी से लड़ने और उसकी संपूर्ण जानकारी विशेषज्ञ डॉक्टरों के द्वारा आपको घर बैठे निशुल्क उपलब्ध करवा रहा है। आप इस ऐप के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श और इलाज की सुविधा ले सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published.