World Fitness Day: कैसे रखें खुद को चुस्त-दुरुस्त | How to keep yourself fit and healthy in Hindi

fitness day

World fitness Day (वर्ल्ड फिटनेस डे): हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है लेकिन आजकल की दिनचर्या ऐसी है कि कई तरह की बीमारियाँ हो सकती है। स्वस्थ दिनचर्या अपनाकर आप स्वस्थ रह सकते है।

कैसे रखें खुद को चुस्त-दुरुस्त: How to keep yourself fit and healthy in Hindi

खूब सोएं: शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए प्रतिदिन 8-10 घंटे अवश्य सोएं। इससे आप पुरे दिन अलर्ट रहेंगे जिससे आपको कैफीन और शर्करा युक्त पेय पदार्थों का सेवन नहीं करना पड़ेगा।

मुस्कुराएँ और हसें: मुस्कुराने से आपका चेहरा जवान दिखता है। ऐसा पाया जाता है कि हँसना आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।

मन को शांत रखें: किसी भी बात के बारे में ज्यादा ना सोचें। हमेशा कोशिश करें कि नई चीज़ों के बारे में सोचें।

फल और सब्जियां खाएं: ज्यादा फल और सब्जियों का सेवन करें। फल और सब्जियाँ सन्तुलित आहार में लेना आवश्यक है। इसका सेवन 5-9 बार करें।

पानी पिएँ: दिन भर की भाग-दौड़ में पानी बहुत जरूरी है। प्रतिदिन लगभग 8 गिलास पानी पीने की कोशिश करें। यह आपके शरीर में नई ऊर्जा का संचार करता है। कम पानी पीने से दर्द, सिरदर्द और पानी की कमी जैसी परेशानियाँ हो सकती है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आप स्वस्थ रहते है।

व्यायाम करें: सुबह उठने से लेकर जिम जाने तक यह माँसपेशियों को चुस्त-दुरुस्त रखने में सहायक होता है। अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो आपका शरीर लचीला और फुर्तीला रहता है। यह आपको ताकत प्रदान करता है। और पढ़ेंयोग की मदद से बूस्ट करें अपनी मेंटल हेल्थ

ज्यादा दौड़ें: प्रतिदिन सिर्फ 10 मिनट की दौड़ लगाएँ। सप्ताह में 2 बार 10 मिनट के लिए दौड़ें। यह माँसपेशियों को मजबूत और फुर्तीला बना सकता है। लगातार ना दौड़ें और ना ही एकदम से आराम करें। इससे आपका शरीर जकड़ जाता है जिससे आप अगले दिन चलने में असमर्थ हो सकते हैं। दौड़ते-दौड़ते अपनी रफ्तार कम करें और गहरी सांस लें। और पढ़ें- तंदुरुस्त रहने के लिए रोजाना 30 मिनट चलाए साइकिल

लक्ष्य को पूरा करें: इससे आपको जीत जैसा महसूस होता है। कोई गाना गाने या फिर अपनी प्रतिभाओं से लोगों को आश्चर्यचकित करने का अहसास बहुत अलग होता है।

अपना पसंदीदा काम करें: पालतू जानवरों के साथ खेलें, तैराकी करें या ट्रैम्पोलीन पर कूदें। अपने प्रिय कार्यों को करने से आपका मूड अच्छा होता है और आप खुश रहते हैं।

अच्छा महसूस करें: आप अपनी अच्छाइयों को पहचाने और उनका उपयोग करें।

वर्ल्ड फिटनेस डे (World Fitness Day) पर दुरुस्त रहने के लिए कौन-कौन सी आदतें अपनाएँ:

एरोबिक्स करें: एरोबिक्स (Aerobics) यानि संगीत की धुन पर किए जाने वाला व्यायाम। संगीत की मधुर आवाज आपके तनाव और चिंता को दूर करने का काम करती है। शरीर को फिट रखने के लिए योग, व्यायाम या एरोबिक्स का सहारा लें। शरीर में मौजूद अनावश्यक फैट कम हो सकता है। सप्ताह में तीन-चार बार या समय उपलब्ध होने पर प्रतिदिन एरोबिक्स कर सकते हैं।

आप घर पर रहकर एरोबिक्स कर सकती हैं। बस पर्याप्त जगह होनी चाहिए। एरोबिक्स के लिए आप फास्ट म्यूजिक का चुनाव करें। आप इसे समूह में भी कर सकते है। एरोबिक्स से शरीर में ज्यादा फुर्ती आती है।

ऑयल गार्गल (Oil Gargle) करें: फिट रहने के लिए जरूरी है कि आप कुछ हेल्‍दी आदतें अपनाएं। सुबह जल्‍दी उठने के बाद तेल से गरारे करें और मुंह की एक्‍सरसाइज (Exercise) (करें। ऐसा करने से आपकी मुंह की समस्‍याएं खत्‍म होंगी और मुँह में कैमिकल जानें से बचेंगे।

स्ट्रेचिंग (Stretching) करें: ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) के बाद थोड़ी कसरत करना जरूरी है। सुबह के समय कसरत और व्‍यायाम की आदत डालें। इसके लिए मेडिटेशन से शुरूआत करें। कुछ देर ध्‍यान लगाकर बैठें। इसके बाद हल्‍की-फुल्‍की कसरत करें।

साइकिलिंग करें और टहलें: सुबह के वक्‍त नंगे पैर घास पर टहलें, तेज कदमों से चलें, जॉगिंग करें। अगर आप सुबह-सुबह जॉगिंग करना पसंद नहीं करते हैं तो आप साइकिलिंग कर सकते हैं। इससे ब्‍लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) बढ़ता है और आप तंदरुस्त रहते है।

नींबू पानी पिएँ: सुबह उठकर हल्‍का गुनगुना नींबू पानी या शहद और नींबू पानी पिएँ इससे आपका इम्यून सिस्टम (Immune System) मजबूत होगा। इससे आप विटामिन-सी की कमी को दूर कर सकते है और हाइड्रेशन लेवल बेहतर रहेगा। मूड बेहतर होने के साथ-साथ पेट संबंधी समस्याएँ दूर रहेंगी।

वर्ल्ड फिटनेस डे (World fitness Day) पर दुरुस्त रहने के लिए डाइट:

लड़के और लड़कियों को अलग-अलग डाइट की जरूरत पड़ती है। इसलिए पुरुषों और महिलाओं की स्वास्थ्य समस्याएँ अलग-अलग हो सकती हैं। पुरुषों का मसल्स मास महिलाओं से ज्यादा होता है इसलिए प्रोटीन (Protein) से भरपूर चीज़ें पुरुषों को लेनी चाहिए।

  • प्रोटीन (Protein) की ज्यादा जरूरत होने की वजह से इसे पचाने के लिए ज्यादा विटामिन्स (Vitamins) और मिनरल्स (Minerals) की जरूरत होती है।
  • प्रोटीन (Protein) से भरपूर बादाम बढ़िया स्नैक्स है। प्रतिदिन 5-6 बादाम खाएँ।
  • मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है काजू। इससे मसल्स मजबूत होती हैं।
  • पोटैशियम, विटामिन-सी और फाइबर से भरपूर टमाटर आपके दिल को दुरुस्त रखता है।
  • विटामिन K से भरपूर और कोलेस्ट्रॉल फ्री पत्तागोभी को अपने डिनर की सलाद में शामिल करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ  डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.