World Coconut Day: नारियल के इस्तेमाल से कभी नहीं होंगी ये समस्याएं !

World Coconut Day

Coconut Water Benefits: वर्ल्ड कोकोनट डे (World Coconut Day) दुनियाभर में हर साल 2 स‍ितंबर को मनाया जाता है। नारियल पानी (Coconut water) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। आइए जानते हैं नारियल पानी के फायदें (Health benefits of coconut water in Hindi)

नारियल पानी के फायदे (Benefits of Coconut Water):

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कई लोगों में रहती है, उन्हें अपनी डाइट में नारियल पानी शामिल करना चाहिए। नारियल पानी में मौजूद विटामिन-सी, मैग्नीशियम और पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नार्मल रखने में मदद करता है।

वजन कम करें: वजन कम करने की इच्छा रखने वाले लोगों को अपनी डाइट में नारियल पानी जरूर शामिल करना चाहिए। नारियल पानी में कैलोरी कम होने से व्यक्ति में जंक फूड खाने की क्रेविंग कम होती है।

त्वचा के लिए है फायदेमंद: नारियल पानी ना सिर्फ सेहत के लिए, बल्कि त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए जरूरी है। जिन लोगों को चेहरे पर मुंहासों की समस्या रहती हैं, उन्हें रातभर चेहरे पर नारियल पानी लगाकर सुबह चेहरा धोना चाहिए। यह मुंहासों की समस्या से छुटकारा दिलाता है। 

शरीर को रखता है हाइड्रेट: रोजाना नारियल पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और साथ ही शरीर में ग्लूकोज का स्तर नॉर्मल रहता है। 

इम्यून सिस्टम बेहतर: नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और  विटामिन-सी इम्यून सिस्टम को अच्छा रखते हैं। 

नकसीर में फायदेमंद: गर्मियों में लोगों को यह समस्या हो जाती है। नाक से खून निकलने पर कच्चे नारियल के पानी का रोजाना नियमित रूप से सेवन करने से फायदा मिलता है। 

अनिद्रा में राहत: रात के भोजन के बाद नियमित रूप से आधा गिलास नारियल पानी पीने से रात को नींद अच्छी आती है।

हिचकी: कच्चे नारियल का पानी पीने से हिचकी खत्म होती है। उल्टी, पेट की गैस एवं पेटदर्द में भी फायदेमंद है।

आइये अब कुछ नारियल तेल के फायदे जानते है। (Benefits of Coconut oil in Hindi)

नारियल तेल के फायदे (Benefits of Coconut Oil):

कई गुणों से भरपूर तेल के कई फायदे है। स्किन संबंधी समस्याओं के लिए भी नारियल तेल के बहुत फायदे है।

नारियल तेल त्वचा (Coconut oil for skin) के लिए नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है, यह मृत त्वचा को हटाकर रंग निखारता है। इसका इस्तेमाल त्वचा रोग, डर्मेटाइटिस, एक्जिमा और स्किन बर्न में किया जाता है। नारियल तेल स्ट्रेच मार्क्स हटाने में मदद करता है और होंठ को फटने से बचाने के लिए इसे नियमित रूप से होंठों पर लगा सकते है।

नारियल तेल बालों को घना, लंबा और चमकदार बनाने में काफी मददगार होता है। सिर्फ पांच मिनट नारियल तेल से मसाज करने से ना सिर्फ रक्त संचार अच्छा होता है, बल्कि यह पोषक तत्वों की भरपाई भी करता है, नियमित रूप से नारियल तेल से मसाज करने से बालों में रूसी नहीं होती।

आयु कार्ड से साल-भर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टर से फ्री परामर्श लें-👇

Do your family secure with Aayu card
Do your family secure with Aayu card

नारियल तेल (Coconut oil) का इस्तेमाल गठिया, जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए भी करते है। यह हड्डियों में कैल्शियम और मैग्नीशियम अवशोषित करने की क्षमता में सुधार लाता है।

नारियल तेल के इस्तेमाल से वजन कम किया जा सकता है। ताजे नारियल से निकाले गए तेल में अन्य नारियल तेलों की अपेक्षा ज्यादा मीडियम चेन फैटी एसिड मौजूद होता है। मीडियम चेन फैटी एसिड्स आसानी से ऑक्सीडाइज्ड लिपिड्स होते हैं और एडीपोज टिश्यू में इकट्ठे नहीं होते हैं। यह मुख्य रूप से वजन घटाने में मदद करता है।

नारियल तेल लॉरिक एसिड और कैप्रिक एसिड की तरह एंटीमाइक्रोबियल लिपिड का एक अच्छा स्रोत होता है, जो एंटीफंगल होते हैं।

खाना पकाने में नारियल का तेल बहुत अच्छा है। इसका तेल ऑक्सीकरण के प्रति कम असुरक्षित होता है, जो इसे खाना पकाने के लिए सुरक्षित बनाता है।

चेहरे पर निखार के लिए कोकोनट का कैसे इस्तेमाल करें:

सोने से पहले चेहरा धोएं। अब 1 चम्मच नारियल तेल को हथेली पर रगड़कर दाग पर लगाएं। इसे आप पूरे चेहरे पर भी इस्तेमाल कर सकते है। यह स्किन टाइटनिंग का काम करता है साथ ही मॉइश्चर देता है। रात भर इसे लगाएं और इसे धो लें। 

नारियल तेल में मिलने वाले पोषक तत्व:

नारियल तेल (Coconut oil) में एंटी-बैक्टीरियल के साथ-साथ एंटी-फंगल गुण होते है। इस तेल में मौजूद फैटी एसिड बैक्टीरिया को मारकर सीबम प्रॉडक्शन को बैलेंस करते हैं। आप अपने चेहरे पर बिना मिनरल वाले नारियल का इस्तेमाल करें (uses of Coconut oil)। अगर आपकी स्किन बहुत ऑयली है तो आधा चम्मच दही लेकर उसमें तेल डालकर चेहरे पर लगाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.