World Alzheimer Day: अल्जाइमर क्या है, जानें लक्षण और बचाव

Alzheimer

World Alzheimer Day : अल्जाइमर यानि भूलने की बीमारी जो अधिकांश बुजुर्गो में अधिक मिलती है, लेकिन आजकल युवावर्ग में भी यह बहुत अधिक पाई जा रही है। हर साल 21 सितंबर को अल्जाइमर दिवस मनाया जाता है।

अल्जाइमर बीमारी (Alzheimer Disease) डिमेंशिया (Dementia)रोग का प्रकार है। डिमेंशिया के बहुत सारे प्रकार हैं। इसलिए इसे अल्जाइमर डिमेंशिया (Alzheimer Dementia) कहते है। यह वृद्धावस्था में होने वाला एक रोग है, जिसमें मरीज की स्मरण शक्ति कमजोर हो जाती है जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे यह रोग बढ़ता जाता है। याददाश्त क्षीण होने के अलावा रोगी की सोच-समझ, भाषा और व्यवहार पर खराब प्रभाव डालता है।

विशेषज्ञ डॉक्टरों से अपनी समस्याओं का घर बैठे पाएं समाधान, अभी परामर्श लें

Online Consultation through Aayu Card
Online Consultation through Aayu Card

अल्जाइमर से होने वाले नुकसान

इसके लिए मरीज के परिजनों को वहाँ तैनात मानसिक रोग विशेषज्ञों से संपर्क करना चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार, इस रोग के मरीज सामान रखकर भूल जाते हैं, यहाँ तक कि लोगों के नाम, पता या नंबर, खाना, अपना ही घर, बैंक संबंधी कार्य, नित्यक्रिया भूलने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। मरीज चिड़चिड़ा, अचानक रोने लगना, भाषा व बातचीत प्रभावित होना आदि में परिवर्तन आ सकता है।

इस रोग के उपचार के लिए रोगी की दिनचर्या को सहज व नियमित बनाए, समय पर भोजन, नाश्ता, बटन रहित कुर्ता पजामा, सुरक्षा आदि पर ध्यान दें। रोगी का कमरा खुला होना चाहिए। रोगी की आवश्यकता की वस्तुए एक स्थान पर ही रखें। कुछ दवाईयाँ लें जिनसे आपकी याददाश्त में इजाफा हो।

इन दवाओं से मस्तिष्क के रसायनों के स्तर में बदलाव आता है और यह बदलाव मरीज की मानसिक स्थिति में सुधार लाता है। इसके अलावा इस रोग में मरीजों के परिजनों की काउंसलिंग की भी जरूरत पड़ती है, ताकि वे मरीज की ठीक तरह से देखभाल कर सकें।

अल्जाइमर क्या होता है? What is Alzheimer in Hindi

यह एक प्रकार की मस्तिष्क और याददाश्त से जुड़ी बीमारी है जिसमें व्यक्ति याददाश्त सहित धीरे-धीरे सोचने की शक्ति खोता रहता है। अल्जाइमर (Alzheimer) के जुड़े कई मामलों में यह देखा गया है कि Alzheimer से पीड़ित व्यक्ति आसान काम करने में भी असमर्थ रहता है। आजकल यह युवाओं में भी देखने को मिल रही है।

अल्जाइमर के लक्षण Alzheimer Symptoms in Hindi

वैसे तो अल्जाइमर (Alzheimer) बहुत सारे लक्षण है लेकिन इनमें भी मुख्य लक्षण हैं

  • याद्दाश्त का खोना
  • कुछ भी सोचने में दिक्कत
  • किसी सोचे हुए काम को पूरा ना कर पाना
  • आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कम होना
  • सही शब्द लिखने में दिक्कत आना
  • निर्णय लेने में दिक्कत आना
  • चीज़े रखकर भूल जाना
  • लोगों से कम मिलना
  • काम को आगे टालना
  • डिप्रेशन
  • मन में डर रहना

Alzheimer (अल्झाइमर) से बचाव:

वैसे तो Alzheimer (अल्जाइमर) का कोई इलाज नहीं है लेकिन जीवनशैली में कुछ बदलाव करके आप इससे बच सकते है। अल्जाइमर के लक्षण दिखने पर व्यक्ति की तत्काल जाँच करवाए। Alzheimer(अल्जाइमर) की पुष्टि होने पर पीड़ित को पौष्टिक भोजन देने के साथ एक्टिव बनाना चाहिए।

अल्जाइमर बीमारी में क्या होता है? What happens in Alzheimer

यह एक न्यूरोडीजेनेरेटिव (neurodegenerative) बीमारी है, जो मस्तिष्क कोशिकाओं के लगातार नुकसान के कारण होती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में हर 3 सेकंड में एक डेमेंशिया का मरीज आता है।

अल्जाइमर होने के कारण: Causes of Alzheimer Disease

  • यह समस्या मुख्य तौर पर बुजुर्ग लोगों में देखी जाती है। 60 से 85 वर्ग के बुजुर्ग इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं।
  • अगर आपके फैमिली हिस्ट्री है तो अल्जाइमर होने का खतरा ज्यादा रहता है। अगर परिवार में किसी को अल्जाइमर है तो उस परिवार के बुजुर्ग व्यक्ति को होने की संभावना ज्यादा होती है।
  • अल्जाइमर महिलाओं में ज्यादा होता है।
  • लंबे समय तक स्लीपिंग डिसॉर्डर होने पर यह बीमारी हो सकती है। इसके होने का खतरा ज्यादा रहता है।
  • लाइफस्टाइल में बदलाव होना बहुत जरूरी है। डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और हाइपरटेंशन स्ट्रोक के कारण भी अल्जाइमर हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ  डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.