सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें | Winter skin care tips in hindi

Winter skincare tips

स्किन की देखभाल हर मौसम में करनी चाहिए, लेकिन सर्दियों में इससे संबंधित समस्याएं ज्यादा देखी जाती है। जिसके चलते स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत पड़ती है। आइये जानते है सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें?

सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें:

सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें। यहाँ जानते है 5 ब्यूटी टिप्स।

  • सर्दियों में स्किन काफी रूखी और बेजान हो जाती है। इसके लिए आप विटामिन-ई युक्त मॉइस्चराइजर लगाएं। चेहरे को साफ पानी से धोएं और रोजाना दिन और रात में 3-4 बार मॉइस्चराइजर लगाएं।
  • सर्दी हो या गर्मी, ज्यादा से ज्यादा पानी पिएँ ताकि शरीर में पानी कम ना हो जाएं। पर्याप्त मात्रा में पानी से आपकी स्किन डेड नहीं रहेगी और ग्लो करेगी।
  • अगर आपकी हाथों की स्किन काफी रूखी है तो या तो आप नींबू और चीनी को घोलकर उसे हाथों पर लगाएं या शहद और नींबू को मिलाकर उसे हाथों पर लगाएं और कुछ देर तक ऐसे ही रहने दें। थोड़ी देर पार गुनगुने पानी से धोएं इससे फायदा मिलेगा।
  • कई लोगों की स्किन पहले से रूखी होती है और सर्दियों में ऐसी स्किन का हाल बुरा हो जाता है। रूखी स्किन के लिए दूध अच्छा टॉनिक है। आप इसे फेस में मिलाकर भी लगा सकते है या आप सीधे दूध को ही अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते है और हल्के हाथ से मसाज करें। चेहरे को करीब एक घंटे बाद गुनगुने पानी से धोएं। ऐसा आप रोजाना करें।
  • स्किन को कोमल या हेल्दी रखना है तो आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते है। यह सिर्फ आपके बालों के लिए ही उपयोगी नहीं है इससे आपकी स्किन रूखी भी नहीं रहेगी।

ऐसा देखा जाता है कि सर्द मौसम में हम गर्म कपड़ों पर तो बहुत ध्यान देते हैं, लेकिन बालों और त्वचा का बिल्कुल भी खयाल नहीं रख पाते। त्वचा की देखभाल के बारे में हम आपको ऊपर बता चुके है आइये यहाँ हम आपको बताते है कि कैसे सर्दियों में बालों की देखभाल करें। बालों की देखभाल के लिए जितना हो सके केमिकल युक्त चीज़ों के इस्तेमाल से बचें और नेचुरल चीजों पर ध्यान दें।

सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें:

  • सर्दियों के मौसम में ठंड लगने की वजह से हम हफ्ते में एक दिन बाल धोते है जिससे बालों में गंदगी जमा हो जाती है। बालों को हफ्ते में कम से कम दो बार धोएं यह आपकी बालों की ग्रोथ के लिए भी अच्छा रहेगा।
  • जिस तरह आप चेहरे को मॉइस्चराइज करते है वैसे ही बालों की नमी बनाए रखने के लिए बालों की मसाज जरूरी है। सर्दी के मौसम में नियमित रूप से मसाज करने पर बाल मुलायम बनते है। बालों की मसाज के लिए आप ओलिव ऑयल या बादाम के तेल से बालों की मसाज करें। हफ्ते में मसाज कम से कम 3 बार मसाज करें। अगर आप तेल में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं इससे आपके बालों से डेंड्रफ खत्म हो जाएगा।
  • सर्दियों में दोमुंहे बालों की समस्या बहुत आम है, इसलिए समय-समय पर ट्रिंमिंग करवाते रहें।

सर्दियों का मौसम यहां पहले से ही है, इसलिए इसके लिए तैयार रहें क्योंकि सर्दियां परेशान करेंगी आपकी त्वचा पर । यहां जानिए हमारे बेस्ट विंटर ब्यूटी टिप्स जिन्हें रखने से हो सकती है मदद। आपको यह जानकर हैरानी होगी की कुदरती ब्यूटी टिप्स ज्यादा बेहतर होती है केमिकल युक्त चीजें आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए जानते है सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपाय – Winter Skin Care Tips in Hindi .

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपाय (Winter Skin Care Tips in Hindi):

  • खूब पानी पिएँ: ठंड के मौसम में त्वचा रूखी हो सकती है और त्वचा को नुकसान पहुँच सकता है। त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए पानी खूब पिएँ
  • घर पर स्क्रब बनाएं: अगर आप स्क्रब का इस्तेलाम करते है तो मार्केट से खरीदकर नहीं बल्कि घर पर ही स्क्रब बनाएं और उसका इस्तेमाल करें।
  • मॉइस्चराइज़र करना ना भूले: सर्दियों के मौसम में त्वचा में नमी नहीं रहती इसलिए जरूरी है कि उसकी नमी बरकरार रखी जाए। चमकती त्वचा के लिए मॉइस्चरॉइजिंग करना जरूरी है। अतिरिक्त देखभाल और कंडिशनिंग आपको सर्दियों का मुकाबला करने के लिए तैयार करता है।
  • नहाने में सावधानी बरतें: ठंड में अक्‍सर लोग तेज गर्म पानी से नहाते है। इससे स्किन में ड्राईनेस बढ़ जाती है इसलिए हमेशा गुनगुने पानी से ही नहाएं। नहाने के तुरंत बाद स्किन पर मॉस्‍चराइजर ना लगाएं।
  • बादाम के तेल का इस्तेमाल करें: रात को सोते समय बादाम का तेल लगाकर सोएं। सुबह उठने पर आपकी त्वचा मॉइस्चराइज रहेगी। इससे आपके स्किन को पोषण मिलता है और आपकी स्किन ग्लो करेगी।

सर्दियों में कैसे पाएं स्वस्थ ग्लोइंग स्किन (How to get Glowing Skin in winters):

ठंड के मौसम में त्वचा रुखी औऱ बेजान होती है, ऐसे में आप कुछ घरेलू उपचार करके अपनी स्किन को ग्लोइंग स्किन बना सकते है।

स्किन को हाइड्रेट रखें: स्किन को ग्लोइंग रखने के लिए आप स्किन हाइड्रेट रखें। इसके लिए आप चाहे कैसा भी मौसम हो पानी पीते रहें।

स्किन को मॉइस्चराइज रखें: सर्दियों के समय आपकी स्किन रुखी और बेजान हो जाती है, इसलिए अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करें ऐसा करने से आपकी स्किन पर दाने और एक्ने नहीं होते। इसके लिए आप अपने चेहरे पर शहद और मलाई लगा सकते है साथ ही नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते है।

वॉक या वर्कआउट करें: वर्कआउट करने से स्किन हेल्दी रहती है। अगर आप ग्लोइंग चमकदार स्किन चाहती है तो रोज वॉक और वर्कआउट करें।

हेल्दी डाइट लें: ग्लोइंग और चमकदार स्किन के लिए अपनी डाइट पर ध्यान दें खाने में हरी सब्जियों को भी शामिल कर सकते है साथ ही फल,नारियल पानी, दाल और साथ ही साथ बादाम भी खाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐपडाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.