नहाना क्यों है ज़रूरी | Daily Health Tip | 28 April 2020 | AAYU App

why taking bath is necessary

अपनी त्वचा को साफ-सुथरी रखने के लिए हर रोज 2 बार नहाएं। अपने शरीर को धूल, मिटटी जैसी गन्दगी से दूर रखें। नहाने से आपकी हड्डियां और मस्तिष्क भी सही रहते है।

Take bath 2 times a day to keep your skin clean, detoxify your body from impurities and dirt. Bathing also relaxes your muscles & mind.

Health Tips for Aayu App

नहाना, हमारी दिनचर्या का एक अहम हिस्सा है। नहाने से ताजगी बनी रहती है जिससे दिनभर काम करने के लिए एनर्जी मिलती है।

नहाने के फायदे:

पसीने की बदबू बैक्टीरिया के कारण होती है। नियमित रूप से नहाने वालों में बैक्टीरिया के पनपने की आशंका कम होती है और तन से दुर्गंध भी कम आती है। तन की दुर्गंध से निजात पाने के लिए हर रोज नहाना बेहद जरूरी है।

कील-मुंहासों की समस्या से दूर रहने के लिए भी नहाना बहुत ज़रूरी है। अगर आपकी त्वचा साफ नहीं है तो कील-मुंहासों के होने की आशंका बढ़ जाती है। जिससे आपकी त्वचा की रौनक जा सकती है। हर रोज नहाने से चेहरे पर गंदगी नहीं जमती, जिससे बैक्टीरिया नहीं पनपते और कील-मुहांसे नहीं होते।

हमारी त्वचा पर सैकड़ों किस्म के बैक्टीरिया रहते है। इनमें से ज्यादातर हमारे लिए फयदेमंद होते है लेकिन अगर आप नहीं नहाते है तो खतरनाक बैक्टीरिया बढ़ जाते है जिससे ये संतुलन बिगड़ जाता है। संतुलन बिगड़ने से कई तरह की बीमारियां हो सकती है।

अगर आपको नहाए हुए कुछ दिन बीत चुके है तो कुछ दिनों के बाद आपको चेहरे पर दाग-धब्बे नजर आएंगे। जो कि इस बात की ओर इशारा करते है कि आप अपनी त्वचा पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे रहे है।

नहीं नहाने से कई तरह की त्वचा से सम्बंधित समस्याएं हो जाती है। ज्यादा दिन नहीं नहाने से खुजली की समस्या भी हो जाती है।

अगर आपको नहाए हुए काफी दिन हो चुके हैं तो आपके बाल ऑयली हो जाएंगे। ऑयली बालों में रूसी होने, जूं पनपने की आशंका ज्यादा होती है। इसके अलावा लंबे समय तक बाल साफ नहीं करने पर बालों की जड़ कमजोर हो जाती है और बाल झड़ने लगते है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.