मास्क पहनने वाले लोगों के लिए WHO ने दिए जरूरी दिशा-निर्देश, जानिए! डिस्पोज करने का सही तरीका

Tip to dispose mask

जाहिर सी बात है जब तक कोरोना वायरस का खौफ मंडरा रहा है लोग फेस मास्क का इस्तेमाल करेंगे और फिर इसे नष्ट करेंगे। हालांकि, फेस मास्क का इस्तेमाल करने वाले अधिकतर लोगों को इसे यूज करने और नष्ट करने का सही तरीक नहीं पता है। जो कि बहुत ही खतरनाक है। स्वास्थ्य मंत्रालय भी इसको लेकर लोगों को जागरूक कर रहा है।वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि किसे मास्क पहनना चाहिए और किसे नहीं? 

WHO ने बताया किसे पहनना चाहिए मास्क?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने मास्क पहनने, उतारने और उसे डिस्पोज करने के सही तरीका के बारे में बताते हए कहा कि इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि मास्क का उपयोग केवल हेल्थ वर्कर, केयरटेकर, और उन लोगों को ही करना चाहिए, जो सांस संबंधी लक्षणों से जूझ रहे हैं जैसे कि बुखार और खांसी। 

स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस

  • मास्क के प्लीट को खोलें : ध्यान दें कि वह नीचे की ओर खुले
  • अपनी नाक मुंह और ठोड़ी के ऊपर मास्क लगाएं और सुनिश्चित करें कि मास्क के दोनों ओर कोई गैप न हो, ठीक से
    फिट हो।
  • मास्क का इस्तेमाल करते वक्त इसे छूनें से बचें। 
  • इसे गर्दन पर लटकता हुआ ना छोड़े
  • गीला होने पर या हर 6 घंटे में मास्क को बदलते रहें।
  • इसे हटाने के बाद अपने हाथों को साबुन, पानी या अल्कोहल आधारित सेनेटाइजर से धोएं
  • डिस्पोजेबल मास्क का पुन: इस्तेमाल ना करें और प्रयोग किए गए मास्क को कीटाणुरहित कर बंद कूड़ेदान में डाल दें।

मास्क पहनने के फायदे 

दरअसल ये वायरस संक्रमित वस्तु को छूकर अपने चेहरे पर हाथ लगाने से हमें संक्रमित बनाता है और हम सब दिन में कई बार अपने चेहरे को छूते हैं, जिसके कारण हम कई बैक्टीरिया को अपने शरीर तक पहुंचा देते हैं। डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो इससे बचने के लिए हमें मास्क पहनना चाहिए। 

इससे होगा ये कि अगर हमने मास्क पहना होगा और हम बार-बार अपने मुंह पर हाथ भी लगाएं तो वो मास्क के ऊपर ही रहेगा। इससे हमारे मुंह के अंदर किसी भी प्रकार का कोई बैक्टीरिया नहीं जा पाएगा। इतना ही नहीं मास्क पहनने से हमारा शरीर ऐसे संक्रमण से भी दूर रहेगा। यही कारण है कि हमें बार-बार हाथ धोने की सलाह दी जाती है। इसलिए ही मास्क हमारे लिए काफी फायदेमंद है और और हमारे स्वस्थ को बेहतर बना सकता है।

प्रयोग के बाद मास्क को डिस्पोज कैसे करें

उपयोग के तुरंत बाद मास्क को एक प्लास्टिक की थैली में डालकर कचरे में डाल दें और ऐसी जगह रखें जहां वह दूसरे व्यक्ति की पहुंच से दूर हो। ध्यान रखें कि मास्क को खुले में न फेंके क्योंकि ये दूसरे व्यक्ति को संक्रमित बना सकती है। मास्क को छूने या उतारने के बाद हाथ को साफ करें। इसके साथ ही अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करें।

आयु है आपका सहायक

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में लोगों को संकल्प लेने को कहा है कि वे केंद्र और राज्य सरकारों के परामर्श का अनुपालन करेंगे। मोदी ने लोगों से अनुरोध किया कि वे नियमित जांच के लिए अस्पताल जाने से बचें ताकि स्वास्थ्यकर्मियों पर दबाव कम हो। ऐसे में आयु ऐप आपको कोरोना या किसी भी अन्य बीमारी से लड़ने और उसकी संपूर्ण जानकारी विशेषज्ञ डॉक्टरों के द्वारा आपको घर बैठे निशुल्क उपलब्ध करवा रहा है। आप इस ऐप के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श और इलाज की सुविधा ले सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published.