जीभ पर सफेद परत की सफाई करने के तरीके | Daily Health Tip | Aayu App

जीभ पर सफेद परत की सफाई करने के तरीके

अगर आप अपनी जीभ पर सफेद परत हटाना चाहते है तो आप हल्दी पाउडर में थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को जीभ पर मलें। इससे कुछ देर तक मुँह में मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करें।

“If you want to remove the white layer from your tongue, then add a little lemon juice in turmeric powder and make a paste of it. Rub this paste on your tongue. Massage your mouth for some time with lukewarm water. “

Health Tip for Aayu App

कई बार आप ऐसा महसूस करते होंगे कि आपकी जीभ पर सफेद मोटी परत जम गई है जिसे जीभ पर सफेद परत जमना भी कहते है। इससे बचने के लिए अपनी जीभ की सफाई करें। इसके लिए आपको जीभ की सफाई कैसे करनी चाहिए इसका पता होना चाहिए।

एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए ना सिर्फ खाना बल्कि साफ-सफाई भी जरूरी होती है। आजकल लोग सिर्फ बालों और चेहरे पर ध्यान देते हैं जिसके चलते वह जीभ, नाखून की सफाई को हल्के में ले लेते हैं। आजकल कोरोनावायरस महामारी चल रही है इसलिए आपको दाँत, जीभ और नाखून की सफाई को लेकर लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।

जीभ गंदी रहने से मुँह में बदबू, दाँतों में खराबी, सांसों में बदबू, पाचन क्रिया खराब होने के साथ-साथ फंगल इंफेक्शन भी हो सकता है इसलिए जीभ की सफाई कैसे करनी चाहिए यह आपको पता होना चाहिए क्योंकि गंदी जीभ पर बैक्टीरिया और मृत कोशिकाएं जमा हो सकती हैं। धूम्रपान करना, तंबाकू चबाना, दांतों को ब्रश ना करना, मुँह से सांस लेना भी गंदी जीभ का कारण बन सकती है।

आइये जानते है जीभ पर सफेद परत के कारण।

जीभ पर सफेद परत का कारण: Causes of White Layer on Tongue:

जीभ यानि जुबान, जिससे आपको स्वाद का आभास होता है। यह सिर्फ स्वाद के लिए ही महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि हमारी सेहत के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। आप जीभ (tongue) के रंग के आधार पर यह जान सकते है कि आपकी सेहत ठीक है या नहीं। जीभ सफेद परत के कारण खान-पान, धूम्रपान (smoking) हो सकते है लेकिन, कई बार जीभ का रंग लाल, काला हो जाता है। आपकी डाइट के अलावा नींद की कमी, बीमारी, बैक्टीरिया की वजह से भी जीभ का पैटर्न बदल जाता है। स्वस्थ जीभ का रंग हल्का गुलाबी होता है हालांकि जीभ पर सफेद परत का होना भी नॉर्मल माना जाता है।

गहरी लाल रंग की जीभ होना: एनीमिया, लाल बुखार के कारण या विटामिन B12 की कमी के संकेत हो सकते है। वहीं अगर आपके जीभ का निचला हिस्सा गहरा लाल हो जाए तो यह आपके आंतों में गर्मी बढ़ने की वजह से हो सकता है।

जीभ पर पीली परत पड़ना: जीभ पर जमी पीली गाढ़ी परत ओवरईटिंग की वजह से हो सकती है। इसके अलावा डाइजेशन, लिवर या मुँह में बैक्टीरिया ज्यादा होने की वजह से भी जीभ पर पीली परत जम सकती है। इसके कारण मुँह से बदबू आना, थकावट, बुखार हो सकते है।

जीभ का ब्राउन रंग पड़ना: अधिक कैफीन, धूम्रपान या शराब (alcohol) के कारण जीभ का रंग भूरा हो सकता है हालांकि इसे नजरअंदाज करने की जगह अपने डॉक्टर से सलाह लें।

जीभ पर छाले पड़ना: कभी गलती से जीभ कट जाने, रुखा या तीखा भोजन लेने की वजह से भी मुँह में छाले पड़ सकते हैं। इसे नजरअंदाज ना करें क्योंकि अगर आपके हफ्तों तक भी छाले नहीं गए तो यह अल्सर (ulcer) का रूप ले सकता है। अगर आपके बेवजह छाले निकले हैं तो यह हार्मोन इम्बेलेंस का संकेत भी हो सकता है।

आइये अब आपको कुछ जीभ पर सफेद परत हटाने के घरेलू उपाय बताते है।

जीभ पर सफेद परत हटाने के घरेलू उपाय: Home Remedies of White Layer on Tongue

हल्दी का इस्तेमाल करें: हल्दी सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ जीभ को भी साफ करती है। हल्दी से जीभ की सफेद परत को हटाया जा सकता है। इसके लिए हल्दी पाउडर में थोड़ा-सा नींबू का रस मिला लें। इस पेस्ट को जीभ पर मलें। कुछ देर मुँह में मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करें। इस तरीके से जीभ की सफेद परत काफी जल्दी ठीक हो सकती है।

लहसुन का सेवन करें: जीभ की सफाई के लिए लहसुन एक अच्छा विकल्प है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 2-3 कच्चे लहसुन को अच्छी तरह चबाकर खाने से जीभ पर जमी सफेद परत से छुटकारा मिलता है ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण मुँह की बदबू और इंफेक्शन से भी बचाते है।

डिस्क्लेमर: जीभ पर सफेद परत से होने वाले रोग की वजह से होने वाली परेशानियों का निदान पाने के लिए आयु ऐप पर मौजूद विशेषज्ञ डॉक्टर से अभी संपर्क करें। आयु ऐप डाउनलोड करके आप अपने फोन पर रोज़ाना सेहत की बातें और टेलीमेडिसिन की सुविधा घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

किसी भी अन्य स्वास्थ्य समस्या की जानकारी के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके एक्सपर्ट डॉक्टर से परामर्श पा सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.