ऐसा कौनसा फैट है जो शरीर में चर्बी नहीं जमाता | Daily Health Tip | 06 May 2020 | AAYU App

fat is considered harmful for your body

आमतौर पर यह मान लिया जाता है कि फैट शरीर के लिए खराब होता है पर सारे फैट एक जैसे नहीं होते। शरीर के लिए पॉलीअनसैचुरेटेड फैट अच्छा होता है मुख्यतः हार्ट के लिए।

Generally fat is considered bad for your body, but all fats are not harmful. Polyunsaturated fat is good for your body, especially for your heart.

Health Tips for Aayu App

आमतौर पर फैट को चर्बी बढ़ाने वाला ही माना जाता है। लेकिन शरीर के लिए सभी फैट्स हानिकारक नहीं होते है। कुछ फैट्स शरीर की सेहत के लिए फायदेमंद होते है। यह फैट्स आपको दिल की बिमारियों से बचाने और वजन घटाने में मदद करते है।

कौनसा फैट दिल के लिए हेल्दी होता है?

जब भी आप चिप्स का पैकेट, बटर का पैकेट या अन्य कोई प्रोसेस्ड पैकेटबंद आहार खरीदें तो उनके पीछे दी हुई उनकी न्यूट्रिशनल वैल्यू ज़रूर पढ़ें। इसी से आपको पता चलेगा कि जो भी आप खाने वाले है वह आपके हार्ट के लिए हेल्दी है की नहीं। 3 तरह के फैट्स होते है सैचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट और पॉली- अनसैचुरेटेड फैट या मोनो-सैचुरेटेड फैट।

ट्रांस फैट(Trans Fat): ट्रांस फैट आपके लिए खतरनाक है। हमेशा वो चीज़े ख़रीदे जिनमे ट्रांस फैट की वैल्यू 0% होती है। तेल में फ्राइड चीज़ों में यह फैट मौजूद होता है। यह फैट शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है और इससे डायबिटीज, हार्ट अटैक और कैंसर जैसी बिमारियों का खतरा भी रहता है।

सैचुरेटेड फैट(Saturated Fat): सैचुरेटेड फैट भी सेहत के लिए ज़्यादा अच्छा नहीं है। इसलिए इसका सेवन कम करें। यह आमतौर पर रेड मीट, कोकोनट ऑइल, बटर आदि में पाया जाता है।

Monosaturated Fat: मोनो-अनसैचुरेटेड फैट आपकी सेहत के लिए अच्छे होते है। यह ओलिव ऑइल, मूंगफली के तेल, एवोकाडो और अन्य नट्स में मिलता है। इसलिए यह आहार आपके हार्ट के लिए अच्छे होते है।

Polyunsaturated Fat: यह फैट आपके शरीर के लिए हेल्दी है इसका सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए। यह आपको दिल की बिमारियों से बचाता है। यह आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। ओमेगा-3 और ओमेगा-6 भी पॉलीअनसैचुरेटेड फैट ही होते है। यह फैट आपके शरीर में गुड़ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और दिल की बिमारियों से बचाता है।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं:

ओमेगा-3 ऐसा फैट है, जो आपके हार्ट के लिए बहुत हेल्दी होता है। ओमेगा-3 के सेवन से आपके शरीर में इंफ्लेमेशन घटता है, जिससे आपका हृदय स्वस्थ रहता है और हार्ट अटैक की संभावना कम होती है। लेकिन हमारे यहां के सामान्य भोजन से हमें पर्याप्त ओमेगा-3 नहीं मिलता है। अगर आप अपने रोजाना की डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल कर लें, तो आपको हेल्दी फैट अच्छी मात्रा में मिल सकता है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.