टाइफाइड के लक्षण, टाइफाइड में क्या खाएं और क्या ना खाएं | Daily Health Tip | 05 June 2020 | AAYU App

What to eat and what not to eat in typhoid

टाइफाइड होने पर विटामिन ए, बी और सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि ये हमारे शरीर को कीटाणुओं से लड़ने में मदद करते है।

Consuming foods which contain Vitamin A, B and C is very beneficial while suffering from typhoid as they help our body to fight against the bacteria.

Health Tips for Aayu App

टाइफाइड क्या है?

टाइफाइड एक गंभीर बीमारी है जो साल्मोनेला एन्टेरिका सेरोटाइप टाइफी बैक्टीरिया से होता है या साल्मोनेला पैराटाइफी बैक्टीरियम से भी फैलता है। यह बैक्टीरिया पानी और खाने के जरिये लोगों के अंदर जाता है। यह बैक्टीरिया पानी और खाने के जरिये अंदर जाता है।

टाइफाइड तीव्र बीमारी वाले लोग मल के माध्यम से आसपास के पानी की आपूर्ति को संभावित रूप से दूषित कर सकते है, क्योंकि इसमें बैक्टीरिया की उच्च एकाग्रता होती है। बैक्टीरिया पानी या सूखे सीवेज में हफ्तों तक जीवित रह सकते है।

टाइफाइड के लक्षण:

टाइफाइड के लिए सबसे ज़्यादा लक्षण दिखने वाली अवधि 1-2 सप्ताह की है और बीमारी लगभग 3-4 सप्ताह तक रहती है।

  • सिरदर्द
  • डिग्री तक बुखार
  • शरीर में दर्द
  • भूख में दिक्कत
  • जी मिचलाना
  • दस्त और कब्ज
  • पेट दर्द
  • कफ

टाइफाइड में क्या खाएं और क्या ना खाएं:

टाइफाइड में क्या खाएं क्या ना खाएं इसका पता होना चाहिए जिससे हम ज़्यादा बीमार ना रहें। ज़्यादा से ज़्यादा पौष्टिक चीज़ों का सेवन करें।

टाइफाइड के दौरान लोगों को अपने खान-पान पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है क्योंकि उस दौरान लोगों के शरीर में ऊर्जा कम हो जाती है और कमजोरी लगने लगती है। इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थो का सेवन करें जिसमें उच्च मात्रा में पोषक तत्व मौजूद हो और आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण प्रदान कर सके।

अधिक विटामिन्स का सेवन करें: विटामिन ए, बी और सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन टाइफाइड से रिकवर करने में मदद करता है और आपके शरीर को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है। संतरा, गाजर और आलू में उच्च मात्रा में विटामिन्स मौजूद होते है।

प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करें: कमजोर पाचन, ऊर्जा की कमी या फिर कम खाने की वजह से टाइफाइड के दौरान वजन कम होने लगता है। इसलिए अधिक से अधिक मात्रा में खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए। ड्राई फ्रूट्स, खजूर जैसे खाद्य पदार्थ का सेवन करें।

तेलीय और मसालेदार खाना ना खाएं: तेलीय और मसालेदार खाद्य पदार्थ आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को प्रभावित करते है और पेट की समस्या को अधिक बढ़ा देते है। यह आपके पाचनशक्ति को कमजोर करते है जिससे आपको खाना को पचाना मुश्किल हो जाता है।

अधिक पेय पदार्थो का सेवन करें: टाइफाइड के दौरान अधिक पसीना आता है और उल्टी भी होती है जिसके कारण शरीर डीहाइड्रेट हो जाता है। आपको अधिक मात्रा में पानी या पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिससे कि आपके शरीर को ऊर्जा मिल सकें।

आसानी से पचने वाला खाना खाएं: टाइफाइड पूरे शरीर के साथ-साथ डाइजेस्टिव सिस्टम को भी प्रभावित करता है जिस वजह से खाने को पचाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए आप जल्दी से पचने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.