डायबिटीज के मरीज खाएं ये 4 चीजें | Daily Health Tip | Aayu App

डायबिटीज

रात को सोने से पहले स्किम दूध और कम फैट वाली चीज के साथ दही का सेवन डायबिटीक रोगियों के लिए फ़ायदेमंद है। 

Eating curd with skimmed milk and low-fat foods before going to bed at night is beneficial for diabetic patients.

Health Tip for Aayu App

डायबिटीज के मरीज शरीर में इन्सुलिन हॉर्मोन कम बनने के कारण होने वाला रोग है। इसके होने के कई कारण हो सकते है जैसे उम्र बढ़ना, मोटापा होना और तनाव रहना। इसमें आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना पड़ता है नहीं तो यह बिमारी खतरनाक बन सकती है। आइये आज हम आपको इस लेख में इससे संबंधित खानपान यानि कि डायबिटीज में क्या खाना चाहिए, परहेज रखने वाली चीजें और भी कुछ जरूरी बातें बताएंगे जिन्हे अपनाकर आप इस बिमारी से लड़ पाएं।

आइये सबसे पहले आपको बताते है डायबिटिक मरीज क्या खाएं?

डायबिटीज में क्या खाना चाहिए (What to eat in diabetes in Hindi)

डायबिटिक मरीजों को फल या खाद्य पदार्थ हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही लेना चाहिए। लापरवाही बरतने पर उनका शुगर लेवल हाई हो सकता है जो काफी घातक हो सकता है। कई लोग हाई शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए पहले ही दवाई का इस्तेमाल करने लग जाते है जबकि यह गलत है आपको अपने खानपान में कुछ बदलाव करने चाहिए जिनसे आपको दवाईयाँ लेने की जरूरत ना पड़ें क्योंकि यह नुकसानदायक हो सकती है।

  1. लो शुगर वाले फल और सब्जियां खाएं: सुबह के नाश्ते में ज्यादा फाइबर वाली चीजें और लो शुगर वाली चीजों का सेवन करें। फाइबर आपके शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें आप लो शुगर वाले फल और शामिल कर सकते है।
  2. ब्राउन ब्रेड खाएं: ब्रेड में पाया जाने वाला फाइबर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाता है। इसलिए आप अपने नाश्ते में ब्राउन ब्रेड भी ले सकते है।
  3. अमरुद खाएं: डायबिटीज के मरीज अमरुद का सेवन करें। इसमें शुगर की मात्रा कम होती है इसलिए यह डायबिटिक मरीजों के लिए अच्छा विकल्प है।
  4. आड़ू खाएं:आड़ू (Peach) में कम मात्रा में शुगर पाई जाती है जिसकी वजह से इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो डायबिटिक मरीज के लिए फायदेमंद होता है।

जैसा कि हम जान चुके है डायबिटिक मरीज को क्या खाना चाहिए अब आपको यह जानना भी जरूरी है कि ऐसे समय में किन चीजों से दूरी बनानी चाहिए नहीं तो आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आइये जानते है ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में।

डायबिटीज में क्या ना खाएं (Foods to avoid with diabetes)

  • चीनी व मीठे पेय पदार्थों से बचें: सोडा व स्वीट ड्रिंक्स में कार्ब्स की मात्रा अधिक पाई जाती है जो रक्त में शुगर के स्तर को बढ़ाते है साथ ही आपको बता दें यह उच्च फ्रुक्टोज कंटेट इंसुलिन रेसिसडेंस से जुड़े हुए होते है जिससे आपकी फैटी लिवर, मोटापे और दूसरी समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है। एक और बात ध्यान दें कि आपको अनस्वीट फ्रूट जूस का सेवन भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें शुगर तो कम मात्रा में पाई जाती है लेकिन इसका हाई फ्रुक्टोज इंसुलिन रेसिसडेंस को प्रभावित करता है जिससे आपके वजन बढ़ने के साथ-साथ हृदय रोग की आशंका भी बढ़ जाती है।
  • फ्लेवर्ड दही का सेवन ना करें: वैसे आपने सुना होगा दही के कई सारे स्वास्थ्य लाभ है लेकिन डायबिटीज में मरीजों को फ्लेवर वाले दही का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इनमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। जिसके कारण रक्त में शर्करा व इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है। आप इसकी जगह सादा दही लें सकते है। (यह भी पढ़ें: दही के फायदे)
  • सफेद ब्रेड, पास्ता व चावल ना खाएं: सफेद ब्रेड, पास्ता और चावल में कार्ब्स ज्यादा होता हैं, जबकि फाइबर की मात्रा कम होती है। जिसके कारण शरीर में रक्त शुगर का स्तर बढ़ जाता है। इसलिए इस तरह के भोजन से दूरी रखें।

जैसा कि अब आप जान चुके है डायबिटिक मरीज को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं आइये अब आपको और कुछ अन्य बातें बताते है जिन्हें डायबिटीज के मरीजों को ध्यान रखनी चाहिए।

डायबिटीज के मरीज किन बातों का ध्यान रखें?

  • आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि डायबिटिक मरीज की ब्लडशुगर की रिपोर्ट नॉर्मल आते ही वह लापरवाही करने लग जाते है। लेकिन ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। डायबिटीज के रोगी के मुँह में जाने वाला एक एक चीज उसके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है इसलिए हमेशा सोच समझ कर ही खाएं।
  •  डायबिटिक व्यक्ति को हमेशा अपने साथ कुछ ना कुछ रखना चाहिए। एक सामान्य डायबिटिक व्यक्ति को थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए। दो या ढाई घंटे में कुछ खाएं। एक साथ बहुत सारा ना खाएं।

यह लेख केवल आपको सामान्य जानकारी देता है।अगर आपको किसी तरह की तकलीफ है तो हमारे प्लेटफार्म पर कई विशिष्ट डॉक्टर उपलब्ध है जिनसे आप ऑनलाइन परामर्श लें सकते है। आप हमारे टोल फ्री नंबर 781-681-1111 पर भी कॉल करके इसके बारे में जानकारी लें सकते है।

अगर आप इसी तरह की सामान्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारी जानना चाहते है तो अभी अपने फोन पर आयु ऐप डाउनलोड कर सकते है। यह आपको इसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देता है जिसे आप कही भी किसी भी समय पढ़ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.