fbpx

बीपी कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं | Daily Health Tip | 28 May 2020 | AAYU App

बीपी कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं | Daily Health Tip | 28 May 2020 | AAYU App

हाई बीपी के कारण दिल से जुडी समस्याएं हो सकती है। इससे बचने के लिए आप ज़्यादा से ज़्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें।

High BP may lead to heart related issues.To prevent this, you should eat more and more green vegetables.

Health Tips for Aayu App

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (High Blood Pressure) आजकल बहुत ही आम हो गया है। हाई बीपी का इलाज (High BP Treatment) अगर समय रहते न कराया जाए, तो यह हृदय रोगों (Heart Disease) को बढ़ावा दे सकता है। हाई ब्‍लड प्रेशर (High BP) के इलाज में अपने डाइट में बदलाव भी शामिल करें।

बीपी कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं:

अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। हरी सब्जियां अतिरिक्त सोडियम से छुटकारा दिलाने का काम करती है। हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। उच्च रक्तचाप पर नियंत्रण पाने के लिए आप अपने आहार में पालक, गोभी, काले, सौंफ या लेट्यूस को शामिल कर सकते है।

अगर आप अपने दिन की शुरुआत ओट्स के साथ करते है तो यह बेहत ही अच्छा विकल्प है। ओट्स बेहद हेल्दी साबित होते है इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप सुबह का नाश्ता न भूलें। अपने नाश्ते में ओट्स को शामिल कर आप सेहतमंद शरीर की ओर बढ़ सकते है। ओट्स में फाइबर काफी मात्रा में होता है, तो वहीं इसमें फैट भी कम होता है। यह संतुलन आपकी सेहत और ब्लड प्रेशर दोनों के लिए अच्छा होता है। ओट्स वजन घटाने में भी मददगार है। ओट्स में सोडियम की मात्रा भी कम होती है, जिसकी वजह से यह हाई ब्लड प्रेशर का अच्छा विकल्प है।

कीवी एक सुपरफूड जैसा है। कीवी जितना खाने में स्वादिष्ट है उतना ही सेहत के लिए फायेदमंद है। दिन में तीन कीवी खाने से हाई ब्‍लड प्रेशर के इलाज में मदद मिलती है और यह त्वचा के लिए भी अच्छा है। यह डाइजेशन और इम्‍यूनिटी में भी सुधार करता है।

ऐसे बहुत से मसाले है जो आप अपने आहार में शामिल कर बढ़े हुए रक्तचाप को नियंत्रण में ला सकते है। हाई बीपी को कंट्रोल करने में लहसुन आपकी मदद कर सकता है। यह हाई बीपी के रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आप सुबह-सुबह पानी के साथ कच्चे लहसुन का सेवन करें। ब्‍लड प्रेशर कम करने के लिए विभिन्न खाद्य पदार्थों में लहसुन को शामिल कर सकते है।

दही हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है। इससे आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते है। हाई ब्‍लड प्रेशर में राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में लो फैट जैसे दही शामिल करें। यह कैल्शियम से भरपूर होती है और ब्‍लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रित करती है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (2)
  • comment-avatar
    Vijay K. Behl 11 months

    Very good for information
    Thanks

  • comment-avatar
    Dev Raj Sharma 11 months

    Sir ji namaskar thanks

  • Disqus ( )