डेंगू में क्या-क्या खाना चाहिए | Daily Health Tip | 02 May 2020 | AAYU App

what to take in dengue

डेंगू बुखार में ब्लड में मौजूद प्लेटलेट्स तेजी से घटने लगते है। डेंगू में अपने ब्लड में मौजूद प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए आप पपीते का रस पी सकते है।

” In Degue Fever, platelets present in blood rapidly decreases. To increase platelets in your blood during dengue you should drink Papaya Juice.

Health Tips for Aayu App

डेंगू के बुखार में मरीज की पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से उनका भोजन आसानी से नहीं पचता। इस दौरान मरीज को ऐसे पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो आसानी से पच सकें और पौष्टिक हो।

डेंगू के बुखार का सहीं समय पर उपचार नहीं मिलने पर यह जानलेवा हो जाता है। डेंगू बुखार में ब्ल्ड में मौजूद प्लेटलेट्स तेजी से घटने लगते है। ऐसे में मरीज को अगर सही डाइट ना मिले तो उसकी जान जा सकती है। इसलिए डेगूं का पता चलते ही सही डाइट लेना शुरू करें। मरीज को अपने खाने में ऐसे पदार्थों को शामिल करना चाहिए जिनसे उनकी प्लेटलेटस तेजी से बढ़ सकें। डेंगू के रोगी को तैलीय, मिर्च-मसालों से बने पदार्थों को खाने से बचना चाहिए।

डेंगू में लेने वाले खाद्य पदार्थ:

पपीते का रस: पपीते का रस प्लेटलेट्स को बढाने में मदद करता है। इसके अलावा पपीते की पत्तियां बुखार दूर करती है। इसलिए सुबह और रात में पपीते का पत्तों का रस पी सकते है। डेंगू के मरीज के लिए पपीता बहुत असरदार होता है।

सब्जियां: डेंगू बुखार के समय टमाटर, कद्दू, गाजर, खीरा, चुकंदर आदि का अधिक सेवन करना चाहिए। विटामिन और मिनरल्स से भरपूर ये सब्जियां मरीज के इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है। इसके अलावा सब्जियों को हल्का पकाकर या उबालकर ही खाना चाहिए।

प्रोटीन: डेंगू के मरीज को प्रोटीन की जरूरत होती है। इसलिए उसे अंडे, दूध और डेयरी के पदार्थों का सेवन करना चाहिए। अगर मरीज नॉनवेज खा सके तो मछली, चिकन और मीट अपने खाने में शामिल करें।

फल: संतरा, पपीता, अमरूद, कीवी, आलू बुखारा, तरबूज जैसे फलों को डेंगू के बुखार आने पर खाना चाहिए। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इन्हे खाने से बहुत पेशाब निकलता है जिससे वायरस बाहर निकल सकता है।

नारियल का पानी: डेंगू के बुखार में नारियल का पानी रामबाण का काम करता है। नारियल के पानी में कई मिनरल्स और पोषक तत्व होते है जो शरीर को फिट रखते है।

नींबू का रस: नींबू का रस डेंगू के मरीज को यूरिन के जरिए शरीर में मौजूद वायरस और विषैले तत्वों को बाहर निकालता है। इसके अलावा नींबू का रस शरीर के भारीपन को भी दूर करता है।

दलिया: डेंगू बुखार आने पर शरीर का एनर्जी लेवल बहुत कम हो जाता है। इसलिए मरीज को दलिया देना चाहिए और यह आसानी से पच भी जाता है।

हर्बल टी: डेंगू बुखार के आने पर अदरक और इलायची से बनी हर्बल टी को मरीज को पीना चाहिए।

पानी: अधिक से अधिक पानी पीना डेंगू के मरीज के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

सूप: डेंगू के मरीज को सूप देना चाहिए। इससे उसकी हड्डियों का दर्द भी कम होगा और मुंह का स्वाद भी ठीक रहेगा।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

5 Replies to “डेंगू में क्या-क्या खाना चाहिए | Daily Health Tip | 02 May 2020 | AAYU App

Leave a Reply

Your email address will not be published.