मजबूत हड्डियों के लिए क्या खाएं | Daily Health Tip | 12 July 2020 | AAYU App

things to do for strong bones

हड्डियों को मज़बूत बनाने के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां खा सकते है। यह आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ाते है जो हड्डियों की मज़बूती के लिए सहायक है।

Eating green leafy vegetables increases the calcium content in our body which helps in the strengthening of our bones.

Health Tips for Aayu App

धूप से बचने की प्रवृत्ति, कैल्शियम की कमी और खराब जीवनशैली के कारण कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इससे ‘ऑस्टियोपोरोसिस’ का खतरा बढ़ सकता है। सेहतमंद आहार का कम सेवन, जंक फूड, व्यायाम से दूरी और धूप ना सेकना, युवाओं में कैल्शियम की कमी का कारण बन सकते है, जिससे ओस्टियोपोरोसिस हो सकता है। आपकी बोन्स को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम बहुत ज़रूरी है, लेकिन इसके साथ ही साथ और भी बहुत से खनिजों की जरूरत होती है, जिनसे कि आपका स्वास्थ्य बेहतर और हड्डियां मजबूत होती है।

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए क्या-क्या खाएं:

कैल्शियम: कैल्शियम एक ऐसा तत्व है जो मानव शरीर में सबसे ज्यादा मात्रा में होता है। हमारे दांत, हड्डियां और नाखून कैल्शियम से ही बनते हैं।

कैल्शियम के लिए आप दूध और दूध से बनी चीज़ें, हरी पत्तेदार सब्जियां लें सकते है। हरी पत्तेदार सब्जियां आपको कैल्शियम और आयरन दोनों के लिए अच्छा स्रोत है। अगर आप नॉन-वेज खाते हैं तो आप मछली भी खा सकते है। साबुत अनाज, केले, सार्डिनेस, सालमन, बादाम, ब्रेड, टोफू और पनीर कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं।

आयु कार्ड से साल-भर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टर से फ्री परामर्श लें-👇

विटामिन-डी: विटामिन डी हमारे शरीर के लिए जरूरी विटामिन है। विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती है। विटामिन डी आपको सीधा सूरज की किरणों से मिल सकती है। इसके साथ ही साथ आप खाने में विटामिन डी से भरपूर चीजें शामिल कर सकते है जिससे आप विटामिन डी की कमी दूर कर सकते हैं।

आप विटामिन डी के लिए फैटी फिश जैसे टूना, मेकरेल, सेलमॉन, अंडे का सफेद भाग, सोया मिल्क, डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, दही, मशरूम, अनाज, चीज, संतरे का जूस, कोका को आहार में शामिल कर सकते हैं।

प्रोटीन: प्रोटीन मसल्स के निर्माण में काम करता है। यह आपकी हड्डियों के लिए भी ज़रूरी है। प्रोटीन हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ साथ बोन मास भी बढ़ाता है।

प्रोटीन पौधों और पशु स्रोत दोनों में पाया जाता है। पशु स्रोत, जैसे गोमांस, चिकन, टूना, मुर्गी, मछली में हाई प्रोटीन पाया जाता है। दूसरी तरफ, प्रोटीन के प्रमुख पौधों के स्रोतों में नट्स, बीज, आलू, साबुत अनाज और फलियां शामिल हैं।

पोटैशियम: हड्डियों की सेहत बेहतर बनाए रखने के लिए आप पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम का सेवन करें।

केला पोटैशियम का अच्छा स्रोत है। पोटैशियम के लिए आप अपने आहार में जड़ यानि कंद-मूल शामिल करें। इनमें शकरकंद, आलू छिलके के साथ अच्छा विकल्प है। इसके अलावा दूध या दूध से बनी चीजें भी आप आहार में शामिल कर सकते हैं।

मैग्नीशियम: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए मैग्नीशियम एक जरूरी तत्व है। मैग्नीशियम आपकी हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाता है।

मैग्नीशियम के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। पालक मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत होता है। इसके अलावा टमाटर, आलू, शकरकंद भी आप आहार में शामिल कर सकते हैं।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.