fbpx

अल्जाइमर रोग में क्या खाएं और किन चीज़ों से करें परहेज

अल्जाइमर रोग में क्या खाएं और किन चीज़ों से करें परहेज

अल्जाइमर ज्यादातर बूढ़े लोगों में देखी जाती है। इसमें आपके मस्तिष्क की नर्वस खराब होने लगती है। इसमें आप सही तरह से बात नहीं कर पाते है।

अभी तक इस बीमारी का निदान तो नहीं मिला लेकिन आप  अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करके इनके लक्षणों को थोड़े समय के लिए नियंत्रित कर सकते है। आइये आपको बताते है कि अगर आप इसके रोगी है तो आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

अल्जाइमर के मरीज क्या खाएं (what to eat for alzheimer’s)

अखरोट खाएं: अखरोट विटामिन-ई, फ्लैवनॉइड, ओमेगा-3 फैटी एसिड और मेलाटोनिन का अच्छा स्रोत है। यह आपके मस्तिष्क और ह्रदय के लिए उत्तम है। रिसर्च में पाया गया है कि अगर आप नियमित रूप से अखरोट का सेवन करते है तो यह आपकी इस बिमारी की रफ़्तार धीमी कर देता है। इसे आप मध्य आहार या ब्रेकफास्ट में ले सकते है।

डार्क चॉक्लेट खाएं: चॉक्लेट ज्यादातर लोग पसंद करते है। इसमें एक तरह का फ्लैवनॉइड पाया जाता है जो मस्तिष्क को बेहतर तरीके से काम करने और इस बिमारी के लक्षणों को बेहतर करने में मदद करते है। (यह भी पढ़ें: डार्क चॉक्लेट खाने के फायदे)

फैटी फिश का सेवन करें: तेज दिमाग के लिए मछली का सेवन किया जाता है। एक रिसर्च के अनुसार फैटी फिश के नियमित सेवन से डिमेंशिया एवं अल्जाइमर रोग की प्रगति कम होती है।

हल्दी का इस्तेमाल करें: हल्दी का  सेवन अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करने के साथ-साथ मेमोरी पावर को बूस्ट करने में मदद करता है, क्योंकि इसमें करक्यूमिन नामक गुण पाया जाता है। यह हमारे शरीर में सूजन और स्ट्रेस को कम करता है।

अल्जाइमर में क्या ना खाएं (what not to eat for alzheimer’s)

  • अल्जाइमर में ज्यादा चीनी वाली चीजें और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का सेवन ना करें। इससे आपकी अल्जाइमर की समस्या बढ़ती है।
  • ज्यादा सोडियम की मात्रा इस दौरान नुकसानदायक हो सकती है। इसके लिए आप नमक, जंक फ़ूड और प्रेज़रवेटिव का सेवन ना करें।
  • ट्रांस फैट का सेवन भी हमारे मस्तिष्क के लिए नुकसानदायक है और इससे इस बीमारी की स्थिति बिगड़ सकती है।

अल्जाइमर रोग में खाने की इन बातों का ध्यान रखें:

पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें: इस समस्या में सामान्य की तुलना में ज्यादा पानी पीने की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप रोगी की पानी की बोतल शुरुआत में ही भरकर रख दें।

कब्ज की समस्या से बचें: इस समस्या में आप जो दवाई लेते है उससे आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। इसके लिए आप हरी-सब्जियां, फल, साबुत अनाज आदि खाएं।

ये भी पढ़ें:

Alzheimer’s disease: अल्जाइमर क्या है? जानें इसके कारण और लक्षण

Alzheimer: भूलने की बीमारी अल्जाइमर और डिमेंशिया से जुड़े 5 मिथक और उनका सच

Aayu App

डिस्क्लेमर: यह ब्लॉग किसी भी प्रकार से दवाई या डॉक्टर से लिया गया इलाज का विकल्प नहीं है। किसी भी समस्या के लिए डॉक्टर से  www.aayu.app पर परामर्श लें ।

 

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

(A) अल्जाइमर रोग किसकी कमी से होता है?

अल्जाइमर रोग केवल भूलने की बीमारी नहीं है वास्तव में धीरे-धीरे स्मृति कम करना रोग का एक प्रमुख लक्षण है।

यह मस्तिष्क के भीतर टंगल्स या प्लाक नामक प्रोटीन के निर्माण के कारण होता है और इसे तीसरे प्रकार के डायबिटीज के रूप में भी जाना जाता है।

(B) अल्जाइमर कौन सी बीमारी है?

अल्जाइमर रोग ‘भूलने का रोग’ है। इस बीमारी के लक्षणों में याददाश्त की कमी होना, निर्णय न ले पाना, बोलने में दिक्कत आना तथा इसकी वजह से सामाजिक और पारिवारिक समस्याओं की गंभीर स्थिति आदि शामिल हैं।

(C) भूलने के विभिन्न कारक क्या है?

भूलने की बीमारी के पीछे कई कारण हैं, जिसमें तनाव और आधुनिक उपकरण प्रमुख कारण हैं। आज हम जिस तरह से तकनीक पर आश्रित हो गए हैं उससे हमें अपना  दिमाग नहीं लगाना पड़ता। हमें छोटी-छोटी बातों के लिए गूगल पर जाना होता है। इस वजह से हम चीजों को याद रखने की कोशिश भी नहीं करते हैं।

 

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )