हाई ब्लड प्रेशर के मरीज क्या खाएं?| What to eat by High Blood Pressure Patients

What to eat by high blood pressure patients

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज क्या खाएं? यह प्रश्न आपके मन में आता होगा। तो आइये जानते है।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज क्या खाएं?: What to eat by high blood pressure patients

हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को अपनी डाइट में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। पोटैशियम से भरे खाद्य पदार्थ भी रक्तचाप की संख्या को नियंत्रित करने में मदद कर सकते है। मॉनसून में फलों और सब्जियों की भरमार होती है, जिनको चुनकर आप अपने आहार का हिस्सा बना सकते है। मौसमी फलों और सब्जियों में से कुछ जिन्हें आप अपने आहार में शामिल करना चाहते है वह है जामुन, सेब, आलूबुखारा, आड़ू, लौकी, करेला, स्क्वैश और हरी पत्तेदार सब्जियाँ।

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है तो आपको कुछ चीजों का परहेज करना चाहिए नहीं तो आपकी परेशानी ज्यादा हो सकती है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीज क्या ना खाएं इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए।

यह आपके ब्लड प्रेशर को हेल्दी रखने में मदद करता है। फल, सब्जियाँ, प्रोटीन और साबुत अनाज आपके लिए फायदेमंद हो सकते है। लाल मांस, नमक (सोडियम), पैक्ड पेय ब्लड प्रेशर बढ़ाते है।

हाई ब्लड प्रेशर की जटिलताओं को रोकने के लिए हेल्दी ड्रिंक चुनें। आप ग्रीन टी, हिबिस्कस टी और ऊलोंग टी जैसी हर्बल टी का चयन कर सकते है। हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त पानी पिएँ।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज क्या ना खाएं?: What not to be eaten by high blood pressure patients

नमक या सोडियम: नमक लेना या सोडियम हाई ब्लड प्रेशर का प्रमुख योगदानकर्ता है, जो उच्च रक्तचाप और हृदय रोग का कारण बन सकता है। यह रक्त में द्रव संतुलन को प्रभावित कर सकता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। डाइट में अधिकांश चीजें सोडियम पैक, संसाधित भोजन से आती है, जिससे बचने की जरूरत है।

पिज्जा: पिज्जा में अवयवों के संयोजन का मतलब है कि वह चीनी, संतृप्त वसा और सोडियम में उच्च है। पिज्जा में विशेष रूप से उच्च स्तर के सोडियम होते है। सोडियम में अक्सर पनीर अधिक होता है जो आमतौर पर एक नमकीन या मीठा पिज्जा आटा और पपड़ी, मांस और टमाटर सॉस के साथ संयोजन के साथ होता है।

अचार: किसी भी भोजन को संरक्षित करने के लिए नमक की आवश्यकता होती है। यह खाने को सड़ने से रोकता है और अधिक समय तक खाने योग्य रखता है। सब्जियाँ, कैनिंग और तरल पदार्थों को संरक्षित के लिए नमक काफी जरूरी है। नमक वाली सरंक्षित चीजों का सेवन भी हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है।

सूप: डिब्बाबंद सूप आसानी से तैयार होते है। खासतौर से डिब्बाबंद सूप में सोडियम की उच्च मात्रा होती है। डिब्बाबंद और पैक किए गए स्टॉक में सोडियम समान मात्रा में हो सकते है। इसका मतलब है कि वह आपके रक्तचाप को बढ़ा सकते है। टमाटर सूप का एक कैन सोडियम का स्रोत हो सकता है।

टमाटर से बनी चीजें: ज्यादातर डिब्बाबंद टमाटर सॉस, पास्ता सॉस, और टमाटर का रस सोडियम में उच्च होता है। इसका मतलब है कि यह आपके रक्तचाप को बढ़ा सकते है। खासकर अगर आप पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित है। ऐसे में अधिकांश टमाटर उत्पादों से बचने की सलाह दी जाती है।

प्रोसेस्ड फूड्स: दिल को स्वस्थ रखने के लिए, लोगों को संतृप्त वसा का कम सेवन करना चाहिए और ट्रांस फैट से बचना चाहिए। यह उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए विशेष रूप ट्रिगर कर सकता है। ट्रांस फैट एक आर्टिफिशियल फैट है जो पैक किए गए खाद्य पदार्थों के शेल्फ जीवन और स्थिरता को बढ़ा सकती है। यह आपके खराब (LDL) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ा सकते है।

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐपडाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.