पीलिया में क्या खाएं क्या ना खाएं | Daily Health Tip | 14 May 2020 | AAYU App

Things to kept in my mind in jaundice

पीलिया में सबसे ज़्यादा लिवर का ध्यान रखना होता है। पीलिया से बचने के लिए आप नारियल पानी, गन्ने का जूस, नींबू पानी, हरी सब्जियां जैसी चीज़ें अपने आहार में शामिल करें।

” In jaundice, you have to take care of Liver. Include Coconut water, Sugarcane juice, Lemon juice and Green-Leafy Vegetables in your diet to keep jaundice away. “

Health Tips for Aayu App

पीलिया में खाने पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि इससे लीवर प्रभावित हो सकता है ध्यान ना देने पर यह लीवर डैमेज का भी कारण बन सकता है। पीलिया रक्त और शरीर की कोशिकाओं में बिलीरुबिन के बढ़ जाने से होता है। जिसकी वजह से मरीज की त्वचा और आँखे नीली पढ़ जाती है।

बिलीरुबिन एक भूरे पीले रंग का द्रव्य होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं के टूटने पर बनता है। यह पदार्थ लिवर में पाया जाता है और पाचन के दौरान यह शरीर से निकल जाता है। शरीर में नई लाल रक्त कोशिकाएं बनती है तो पुरानी नष्ट हो जाती है। यही बिलीरुबिन है। जब शरीर में इसका स्तर बढ़ता है तो इसका परिणाम ही पीलिया होता है। 

पीलिया की रोकथाम में व्यक्ति का आहार बहुत महत्व रखता है। लिवर भोजन को पचाने, ऊर्जा को इकट्ठा करके रखने, और विषाक्ता को दूर करने में मदद करता है। स्वस्थ शरीर के लिए लिवर महत्व रखता है। पीलिया से पीड़ित लोगों को पाचन और मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाने वाले खाद्य और पेय पदार्थ दिए जाते है।

पीलिया में क्या खाएं:

नारियल पानी:

नारियल पानी से बना विनेगर सूजन को कम करता है और एंटीऑक्सीडेंट के प्रभाव को बढ़ाता है जिससे लिवर डैमेज का जोखिम कम हो जाता है।

गन्ने का जूस:

जॉन्डिस के लिए गन्ने का जूस लाभकारी है। गन्ने का जूस पाचन को स्वस्थ करता है और लिवर को भी स्वस्थ करता है। एक गिलास गन्ने के जूस में कुछ बूंदे नींबू का रस मिलाकर पिएँ। इसको आप रोजाना दो बार लें।

नींबू पानी:

पीलिया में नींबू पानी भी मददगार है। नींबू एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। नींबू पित्त नलिकाओं (Bile Ducts) को खोलता है जिसकी वजह से नींबू पानी एक अच्छा उपाय है।

हरी सब्जियां:

पीलिया के मरीजों को कुछ गिनी-चुनी साग सब्जियों का सेवन करना चाहिए। गाजर, चुकंदर, ब्रोकली, केला, पत्ता गोभी व स्वीट पोटैटो शामिल कर सकते है। यह सब सब्जियां लिवर को स्वस्थ रखती है।

पीलिया में क्या ना खाएं:

जंक फूड्स:

पीलिया के मरीजों को जंक फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए। इस प्रकार के भोजन में हाइजीन और पोषक तत्वों की कमी होती है, जो आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ सकते है।

कैफीन:

पीलिया के मरीजों को कॉफी से दूर रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसमें कैफीन होता है, जो पीलिया के मरीज के लिए घातक हो सकता है।

मीठे खाद्य पदार्थ:

पीलिया के मरीजों को केक, चॉकलेट, शहद और क्रीम आदि पदार्थों का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

प्रोटीन फूड्स:

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे फ्राइड अंडे और चिकन का सेवन पीलिया के दौरान नहीं किया जाना चाहिए।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.