fbpx

एसिडिटी को खत्म करने के लिए किन-किन चीज़ों का सेवन करें | Daily Health Tip | 19 June 2020 | AAYU App

एसिडिटी को खत्म करने के लिए किन-किन चीज़ों का सेवन करें  | Daily Health Tip | 19 June 2020 | AAYU App

केले में प्राकृतिक एंटीएसिड मौजूद होते है जो एसिडिटी से लड़ने में ज़्यादा ताकत देती है। अगर आपको एसिडिटी की वजह से पेट या गले में जलन होती है तो आप केला खा सकते है।

Natural antiacid available in bananas gives more strength to fight from acidity. To relieve yourself from a burning sensation in the stomach and throat, you can eat a banana.

Health Tips for Aayu App

एसिडिटी किसी को कभी भी हो जाती है। अगर आप एसिडिटी से परेशान रहते है और यह समझ नहीं आता कि इससे बचने के लिए क्या खाएं और क्या ना खाएं, तो जानते है किन-किन चीज़ों को खाने से एसिडिटी में राहत मिलती है।

केला: केला में एसिडिटी से लड़ने की सबसे ज्यादा ताकत होती है। इसमें प्राकृतिक एंटीएसिड मौजूद होता है। पोटैशियम से भरपूर केला, ऐसे लोगों को रोजाना खाना चाहिए, जिन्हें एसिडिटी की शिकायत रहती है। अगर खाना खाने के बीच लंबा गैप है तो आप स्नैक्स के तौर पर केला खा सकते है। एसिडिटी की वजह से पेट या गले में जलन होने पर आप केला खाएं इससे आपको आराम मिलेगा।

तुलसी-पत्ता: सर्दी-जुकाम के साथ-साथ तुलसी पत्ता एसिडिटी से राहत दिलाने में कारगर है। बहुत ज्यादा एसिडिटी होने पर यदि तुलसी के कुछ पत्ते खा लिये जाएं या पानी में उबाल कर पी लिये जाएं तो तुरंत राहत मिलती है।

छाछ: इसमें लैक्ट‍िक एसिड होता है, जिसकी वजह से एसिडिटी में छाछ पीते ही आराम मिलता है। अगर आपने बहुत ही मसालेदार या हेवी खाना खाया है तो छाछ में भुना हुआ जीरा और काली मिर्च पाउडर डालकर पीयें. इससे एसिडिटी नहीं बनती है। आप इसमें कड़ी-पत्ता भी डाल सकते है।

नारियल पानी: नारियल का पानी शरीर के पीएच स्तर को अल्कलाइन बनाए रखता है। नारियल पानी शरीर में एसिड बनने के बाद उसके प्रभावों से हमारे पेट को बचाता है।

ठंडा दूध: अगर आपको लैक्टोज सूट नहीं करता, तो ठंडा दूध पीयें। इससे पेट में गैस नहीं बनेगी। दूध में कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है, इसलिए यह पेट में एसिड नहीं बनने देता। एसिडिटी से तुरंत आराम पाने के लिए यह सबसे अच्छा उपाय है।

सौफ: खाना खाने के बाद कई लोग सौफ खाते है। खाना खाने के बाद सौंफ खाने से पेट में गैस नहीं बनती. आपको एसिडिटी की परेशानी ज्यादा होती है, तो आप सौंफ वाली चाय पी सकती है। इससे पेट में गैस की वजह से होने वाली सूजन में भी आराम मिलेगा।

इलायची: इलायची पेट के डायजेशन को ठीक रखता है। यह हमारे पेट के आंतरिक हिस्से को जलन से बचाता है। जब भी आपको लगे कि पेट में एसिडिटी की वजह से ब्लोटिंग हो रही है, तो दो इलायची खा लें। आप गर्म पानी में इलायची उबालकर भी पी सकते है।

गुड़: गुड़ में मैगनीशियम होता है और मैगनीशियम हमारी आंतों को मजबूत करता है। इसकी वजह से पाचन क्रिया में सुधार होता है। खाना खाने के बाद गुड़ जरूर खायें।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (1)
  • comment-avatar
    Hussain 1 year

    For how many days we should do

  • Disqus ( )