पाचन तंत्र को सही रखने के लिए क्या करें | Daily Health Tip | 30 March 2020 | AAYU App

proper functioning of digestive system

कई लोग जल्दबाज़ी में खाना खाते हैं और खाने को अच्छे से नहीं चबाते। इसी वजह से खाना पचने में बहुत समय लेता है। इसलिए खाने को अच्छे से पचाने के लिए चबा चबा कर खाएं।

People don’t chew their food properly when they are in a hurry and this causes slow digestion. To avoid this, you should chew food properly.

Health Tips for Aayu App

पाचन तंत्र हमारे शरीर का बहुत ज़रूरी हिस्सा है। यह हमारे भोजन को पचाता है और उससे मिले नुट्रिएंट्स पुरे शरीर को देता है।

पेट को सही रखने के उपाय:

खाने में फाइबर को शामिल करें:

अँगूर, साबुत अनाज और बादाम जैसे फाइबर से भरे हुए खाद्य पदार्थ को अपने खाने में शामिल करें। इन खाद्य पदार्थो को अपने भोजन में शामिल करने से आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहेगा।

नींबू पानी पिएँ:

आप एक गिलास में नींबू का रस निचोड़ कर पिएँ। इससे आपके पेट में बन रहा एसिड कम हो जायेगा और आपका पेट भी साफ रहेगा।

गर्म पानी पिएँ:

भोजन पचने में परेशानी हो रही हो तो गर्म पानी पिएँ। सुबह गर्म पानी पीना चाहिए और भोजन से कम से कम 30 मिनट पहले पानी पीने से पाचन तंत्र ठीक रहता है।

विटामिन-सी से भरपूर चीज़ें खाएं:

टमाटर, कीवी और स्ट्रॉबेरी जैसे विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थो का सेवन करें। विटामिन सी से भरे हुए फल और सब्जियां खाये ।

पाचन तंत्र ठीक करने के उपाय:

अधिक मात्रा में पानी पिएँ:

हमारे लिए पानी बहुमूल्य है। अधिकतर लोग बहुत कम पानी पीते है। हमें एक दिन में लगभग 2 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए। यह हमारे शरीर में पानी की मात्रा को पूरा करता है जिससे भोजन को पचने में आसानी होती है। इसलिए पानी पिएँ।

अपनी दिनचर्या सही रखें:

अच्छी दिनचर्या का होना बहुत आवश्यक है। अगर आपकी दिनचर्या संतुलित नहीं है, तो आपको दिनभर कई छोटी–छोटी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सुबह से लेकर रात में सोने तक अपनी दिनचर्या सही रखें, साथ ही सही समय पर अपना भोजन लें।

रात को जल्दी सोएं:

कई लोग काम के चलते और कई अपनी बुरी दिनचर्या के कारण देर रात जगे रहते है। देर रात तक जगे रहने से पाचन तंत्र पर विपरीत असर पड़ता है। इसलिए रात को भोजन करने के बाद थोड़ा बहुत घूमकर सो जाए।

गहरी और अच्छी नींद लें;

नींद का हमारे शरीर पर गहरा असर पड़ता है। जिस तरह हमारे लिए भोजन करना जरुरी है, ठीक उसी तरह हमारे लिए नींद भी बेहद जरुरी है। एक दिन में 8 से 9 घंटे की अच्छी नींद जरुर लेनी चाहिए।

तनाव को करें दूर:

आज तनाव लोगों के लिए बहुत बड़ा दुश्मन बन गया है। तनाव आदमी को अन्दर ही अन्दर दीमक की तरह खोखला कर देता है। जिससे व्यक्ति कई रोगों से घिर जाता है। अधिक तनाव लेने से पाचन तंत्र ख़राब हो जाता है। इसलिए तनाव को अपनी लाइफ से दूर करें।

सही समय पर भोजन:

सही समय पर भोजन करना अच्छी सेहत की निशानी होती है। ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक आपका खाना खाने का समय निश्चित होना चाहिए। हमारा शरीर हमारे रोज की दिनचर्या के हिसाब से खुद को ढाल लेता है।

रोजाना व्यायाम करें:

व्यायाम करना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। रोज एक्सरसाइज करने से हमारा खाना बेहतर रूप से पचता है। इसके अलावा यह हमारे वजन को नियंत्रित रखता है जो हमारे स्वास्थय के लिए अच्छा है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.