बालों को मजबूत करने के आहार | Daily Health Tip | 29 April 2020 | AAYU App

how to get rid from hairfall

गर्मियों में बाल चिपचिपे हो जाते है। प्रदूषण, धूल मिट्टी के कारण वह कमजोर होकर टूटने लगते है। बालों को मजबूत रखने के लिए उनकी केयर करें। ”

In summers, hairs become sticky. Due to pollution and dust, hair becomes weak and breaks. Take care of your hair to keep them strong.

Health Tips for Aayu App

कई बार हमारे शरीर में बालों से संबंधित पोषक तत्वों की कमी से भी बाल कमजोर होकर झड़ने लगते है। इससे बचने के लिए आप निचे दी गई चीज़ो को अपनी डाइट में शामिल करें।

खट्टे फल: खट्टे या सिट्रिक फल आपकी त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होते है। संतरा, अंगूर, नींबू जैसे फलों का नियमित सेवन करें, इससे खास बालों के लिए जामून सबसे उत्तम माना गया है।

हरी सब्जियां व बीन्स: जलकुंभी, जलजीरा, पालक, गोभी, मैथी और भिंडी जैसी सब्जियां और बीन्स आपके बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होती है। चोले की फली, गंवार फली जैसी फलियां भी बालों की खूबसूरती लौटा सकती है।

अंडा और नारियल: अंडे का सेवन या बालों के अंडा लगाना बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है। नारियल बालों में प्राकर्तिक चमक पैदा करने के साथ ही बेहतरीन कंडीशनिंग भी करता है। यह रूखे और बेजान बालों के लिए वरदान है।

सभी तरह की दालें: रोजाना सिर्फ एक ही प्रकार की दाल न खाएं बल्कि तुअर, मूंग, उड़द, मसूर, सोयाबीन आदि सभी तरह की दालों का सेवन करें। तुअर की दाल बगैर पॉलिश की होनी चाहिए।

गेहूं के ज्वारे: गमले में गेहूं डाल देंगे तो कुछ दिनों बाद उनमें कोपलें निकल आएंगी। आधा से एक फिट बढ़ने के बाद खाने में उनका इस्तेमाल करें या फिर उनका जूस पिएं। बालों की चमक के लिए तो यह विशेष रूप से गुणकारी होने के साथ साथ यह अन्य रोगों में लाभदायक है।

खरबूजा: खरबूजे में विटामिन ‘सी’ भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो फ्री रैडीकल्स को काबू में करता है और टोन्स और टैक्सचर्स में सुधार लाता है। खरबूजे में पानी की मात्रा काफी होती है जो आपके रंग-रूप के लिए चमत्कारिक काम करता है। इससे छिद्र रहित चमकदार त्वचा बनती है। यह बाल और आंखों के लिए भी उत्तम है।

आंवला : यह बालों के लिए यह सबसे खास है। इसका नियमित सेवन करने से बाल काले और घने होते है। आप चाहें तो इसे हेयर ऑइल में उबालकर बालों की मसाज में भी प्रयोग कर सकते है। कुछ ही दिनों में फर्क साफ नजर आएगा।

समुद्री शैवाल: शैवाल एक जलीय पौधा है, जो समुद्र में उगता है। शैवाल कई प्रकार की होती है। शैवालों में कार्बोहाइड्रेट, अकार्बनिक पदार्थ तथा विटामिन A.C.D.E. आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते है जो बालों के लि‍ए बहुत ही उपयोगी है। 

सार्डिन और सेलमॉन : अगर आप नॉन वेजिटेरियन है जो तो यह आपके बालों के लिए अत्यधिक लाभकारी है। इसके सेवन से बाल खूबसूरत, घने और मजबूत होते है। 

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.