गर्मियों में दौड़ने से पहले किन बातों का ध्यान रखें | Daily Health Tip | 30 June 2020 | AAYU App

benefits of running

दौड़ना मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। दौड़ने से शरीर मे एंडोर्फिन जैसे रसायन उत्पन्न होते है जिससे तनाव कम होती है।

Running helps in the secretion of chemicals like endorphins which reduces stress. Thus, it is beneficial for mental health.

Health Tips for Aayu App

प्रतिदिन व्यायाम करना  स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद है। यह न केवल शरीर को तंदरुस्त बनाए रखता है बल्कि मानसिक रूप से भी आपको क्रियाशील बनाता है।

रोजाना योगाभ्यास ,जिम या रनिंग करते समय कुछ ध्यान देने योग्य बातें है जो आपको सदैव ख्याल में रखनी चाहिए। रनिंग करने से सर्वाधिक कैलोरी बर्न होती है जो हमारे शरीर की कई सारी बीमारियों को बहा देती है। अकसर हम एक्सरसाइज करते समय कई गलतियां कर बैठते है जिससे भारी नुकसान हो सकता है। आईये आज हम आपको कुछ ख़ास और बेहद जरुरी बातें बताते है जो आपको दौड़ने से पहले ख्याल रखनी चाहिए।

दौड़ने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें:

  • ज्यादा खाने के बाद दौड़ाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। खाने के तुरन्त बाद किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज ना करें और ना ही एक्सरसाइज के तुरन्त बाद खाना खाएं।
  • सही जूतों का चुनाव करें। अकसर हम इस चीज़ में लापरवाही बरतते है जिसके कारण पांव में तकलीफ, पंजे में ऐंठन आदि की समस्या हो सकती है। हमेशा ऐसे जूते पहने जो न अधिक ढीले हो और न ही टाइट।
  • एक्सरसाइज करते समय अगर आपको यूरीनेशन (लघुशंका )की आवश्यकता महसूस होती है तो इसे नजरअंदाज ना करें। नजरअंदाज करने पर आपको चक्कर आने , पेट सम्बन्धी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
  • रनिंग करते समय अगर आपका गला सूख जाता है तो पानी अवश्य पीएं ऐसा न करने पर डिहाइड्रैशन की समस्या हो सकती है। आपको बहुत अधिक थकान महसूस होगी।
  • दौड़ने से पहले हल्का फुल्का वार्म अप जरूर करें। ये आपके नसों ,मासपेशियों में रक्त संचार को सुचारू कर देता है जिससे अचानक दौड़ने के कारण हो सकने वाले खिंचाव , मोच आदि की समस्यायें नहीं होंगी।

दौड़ने से होने वाले फायदे:

मानसिक स्वास्थ्य में लाभदायक: दौड़ते समय शरीर में एंड्रोफिन जैसे रसायन उत्पन्न होते है, जिनसे खुशी का अहसास होता है और हम खुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। तनाव में कमी आती है।

अस्थमा का असर होता है कम: फेफड़े मजबूत होते है और धीरे-धीरे निरंतर अभ्यास से श्वसन प्रक्रिया में सुधार होता है।

उच्च रक्तचाप नियंत्रित करना: दौड़ते समय धमनियां फैलती व संकुचित होती है। इससे धमनियों का व्यायाम होता है, साथ ही रक्तचाप नियंत्रित रहता है।

प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करना: यदि आप नियमित दौड़ते है तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और आप छोटे-मोटे रोगों की गिरफ्त में आसानी से नहीं आते।

वजन कम होना: हर रोज एक घंटा दौड़ने पर 705 से 865 कैलोरी बर्न होती है। शरीर से चर्बी भी कम होती है।

शारीरिक मजबूती बनना: दौड़ने से शरीर का निचला हिस्सा मजबूत होता है। लिगामेंट्स और स्नायुतंत्र में मजबूती आती है।

हड्डियों का घनत्व बनाना: दबाव के दौरान हमारा शरीर हड्डियों तक कुछ अतिरिक्त खनिजों की आपूर्ति करता है, जिनसे हड्डियां मजबूत होती है। दौड़ते समय भी यह प्रक्रिया लागू होती है, जिससे समय के साथ हड्डियों का घनत्व बढ़ता है।

मजबूती और स्थिरता: लिगामेंट्स और स्नायुतंत्र मजबूत होने का सबसे बड़ा फायदा होता है कि जोड़ मजबूत होते है। घुटने, कूल्हे और टखने के चोटिल होने की आशंका भी कम हो जाती है।

मधुमेह पर नियंत्रण: इंसुलिन बनने की प्रक्रिया में सुधार होता है और शरीर में रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है।

खुद पर नियंत्रण: दौड़ने के नियमित अभ्यास से आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है और आप अपने जीवन पर बेहतर नियंत्रण रख पाते है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.