fbpx

कोरोना का टीका लगवाने के बाद आपको क्या करना चाहिए, पढ़ें ये रिपोर्ट

कोरोना का टीका लगवाने के बाद आपको क्या करना चाहिए, पढ़ें ये रिपोर्ट

कोरोना का टीका (Corona Vaccine) लगवाने के बाद आपको कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है। क्योंकि कोरोना वैक्सीन के कुछ साइड इफेक्ट्स हैं जिनका असर आप पर हो सकता हैं। कोरोना का टीका (Corona Vaccine) बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने तो कोवैक्सीन के साइड-इफेक्ट्स को लेकर एक फैक्टशीट जारी की है। हालांकि कई जानकारों ने कहा है कि देश में लगाई जा रही कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों ही बिलकुल सुरक्षित हैं। 

1. कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान

टीकाकरण अब तक हर्ड इम्यूनिटी हासिल करने का अच्छा माध्यम है। उससे हमें अंदाजा हो जाएगा कि जिंदगी दोबारा पटरी पर कब तक लौट सकती है। लगभग पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू हो चुका है। भारत में पहले दिन 1 लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा चुका है।  आगे के चरणों में वरिष्ठ नागरिकों को खुराक देने की तैयारी है। 

बड़े पैमाने पर कोरोना का टीकाकरण और रोकथाम की दर, टीकाकरण करवाने वालों की संख्या और उपयोग के लिए उपलब्ध खुराक पर भी निर्भर करता है। इसलिए कोविड-19 के दौर से पहले की जिंदगी का शुरू करना आसान नहीं होगा। 

कोरोनावायरस की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) जिंदगी को ज्यादा आसान बना सकती है, लेकिन महामारी को अलविदा कहने से पहले लंबी लड़ाई लड़नी है। 

कोरोना का टीका लगवाने के बाद आपको क्या करना चाहिए और टीकाकरण के बाद नहीं करनेवाली गतिविधियों के बारे में जानना चाहिए। आइए जानते हैं कोरोना का टीका लगवाने के बाद आपको क्या करना चाहिए?

2. कोरोना का टीका लगवाने के बाद किन बातों का रखें ध्यान

कोरोना का टीका लगवाने के बाद किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे कि कोरोनावायरस ( Coronavirus infection) के संक्रमण की शुरुआत से ही मास्क के प्रयोग पर अधिक जोर दिया गया है। यह कोरोना का टीका लगवाने के बाद भी अपनी आदत में बनाए रखना है। 

टीकाकरण (Vaccination), हालांकि खास हद तक सिर्फ सुरक्षा मुहैया कराता है। लेकिन दोबारा संक्रमण अभी भी असल खतरा है जिसका इनकार नहीं किया गया है। बड़े पैमाने पर टीकाकरण (Vaccination) के लक्ष्य को पूरी तरह हासिल करने में एक साल से ज्यादा लगेगा। इसका मतलब हुआ कि अभी भी बहुत ज्यादा लोगों को संक्रमण का खतरा है। हमें नहीं पता होगा कि कौन कोरोना वायरस का वाहक है और कौन नहीं। कुछ ऐसे लोग भी होंगे जो वैक्सीन का डोज नहीं लेंगे।

3. कोरोना का टीका लगवाने के 45 दिनों तक अल्कोहल नहीं पी सकते

डॉक्टर्स का कहना है कि जो भी व्यक्ति कोरोना का टीका लगवा रहा है वह कोरोना का टीका लगवाने के 45 दिनों तक अल्कोहल नहीं पी सकता। इसके अलावा कोरोना का दूसरा टीका लगवाना अनिवार्य है, तभी शरीर में हर्ड इम्यूनिटी बनेगी। 

इससे पहले तक टीका लगवाने के बाद कम से कम 45 दिनों तक अल्कोहल पीने से रुकना चाहिए। माना जाता है कि अल्कोहल इम्यून के कामकाज को दबा देता है। वैक्सीन उसी वक्त कारगर होती है जब मजबूत और स्वस्थ इम्यून सिस्टम उसका समर्थन करता हो।

4. कोरोना का टीका लगवाने के बाद भी सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है-

कई शोधकर्ताओं ने साबित किया है कि प्रयाप्त सामाजिक दूरी ने महामारी की शुरुआत से संक्रमण के खतरे को कम करने में मदद की है। कम्यूनिटी सतह पर आनेवाले संक्रमण और कोविड-19 खतरे का मुकाबला सुरक्षित दूरी की बहाली से संभव होगा। इसलिए कोरोना का टीका (Corona Vaccine) लगवाने के बाद भी सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है।

5. कुछ जगहों पर अभी भी खतरा रहेगा-

बेशक आपने कोरोना का टीका (Corona Vaccine) लगवा लिया हो, लेकिन उसके बाद भी आप ऐंवहीं नहीं घूम सकते, आपको सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन का पालन करना चाहिए। क्योंकि कुछ जगहों पर अभी भी खतरा रहेगा। 

टीकाकरण से वास्तव में लोगों को मन के मुताबिक घूमने की इजाजत नहीं मिल जाती है या शुरुआती तौर पर बड़ी संख्या में इकट्ठा नहीं हो सकते हैं। पर्याप्त हर्ड इम्यूनिटी हासिल करने तक बहुत सारे ऐसे लोग भी होंगे जिनका टीकाकरण नहीं किया जा सका होगा।

हमें याद रखना चाहिए, कोई वैक्सीन सिर्फ शरीर में वायरस के फैलाव को रोकने का काम करेगी, और ट्रांसमिशन के खतरे को जरूरी नहीं कि कम करे। 

ये भी पढ़ें-

डिस्क्लेमर-

उम्मीद है कि इस लेख में आपको कोरोना का टीका लगवाने के बाद आपको क्या करना चाहिए, से संबंधित जरूरी जानकारियाँ मिल गई होंगी। स्वास्थ्य से जुड़ी ऐसी अन्य जानकारियाँ प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर प्रकाशित दूसरे लेख को भी पढ़ सकते हैं। रोज़ाना अपने फ़ोन पर स्वास्थ्य जानकारी प्राप्त करने और किसी भी बीमारी का विशेषज्ञ डॉक्टरों से ऑनलाइन परामर्श पाने के लिए डाउनलोड करें आयु ऐप।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )