हेल्दी रहने के लिए किन-किन चीज़ों से करें परहेज़ | Daily Health Tip | 25 May 2020 | AAYU App

what to eat in evening snacks

इवनिंग स्नैक्स में आप बादाम खाएं। इसे खाने से आपके शरीर का ब्लड शुगर लेवल इम्प्रूव होता है।

You should eat Almonds as evening snack. This helps in improving blood sugar level in your body.

Health Tips for Aayu App

अपने खाने में फ़ास्ट फ़ूड का सेवन ना करें जैसे कि पिज़्ज़ा, बर्गर आदि। फास्ट फूड आधुनिक लाइफस्टाइल का एक हिस्सा है। बच्चों से लेकर बड़ों को भी फास्ट फूड से बहुत लगाव होता है। फास्ट फूड से मोटापा बढ़ता है और यह आपके दिमाग पर भी असर डालता है। फ़ास्ट फ़ूड खाने से निम्न बीमारियां होती है।

  • तनाव
  • थकान
  • मोटापा
  • दिल-संबंधी बीमारियां
  • किडनी
  • कैंसर
  • डायबिटीज

फैट संबंधी चीज़ें ना लें। फैट से आपके शरीर को बहुत परेशानियां होती है। इसलिए इन्हे ना लें। फैट से बचने के लिए आप निम्न चीज़ों का सेवन कर सकते है।

एवोकाडो- इवनिंग स्नैक्स के तौर पर आप एवोकाडो खा सकते है। यह काफी हेल्दी फ्रूट होता है। इसमें विटामिन, मिनरल्स और न्यूट्रीएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसमें हेल्दी फैटी एसिड पाया जाता है जो पेट भरने में मदद करते है।

बादाम: इवनिंग स्नैक्स को तौर पर बादाम खाना एक अच्छा ऑप्शन है। बादाम में हेल्दी फैट, विटामिन्स, और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है। इन्हें खाने से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ती है और ब्ल्ड शुगर लेवल भी इंप्रूव होता है। इसके अलावा बादाम खाने से याददाश्त बढ़ती है और दिमाग अच्छे से काम करता है।

काजू: इसमें विटामिन्स, मिनरल्स, और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते है। काजू खाने से वजन बढ़ता है लेकिन यदि इसे सीमित मात्रा में खाया जाए तो ही यह वजन कम करता है। काजू में हेल्दी फैट पाया जाता है। इसके सेवन से हृदय संबंधी समस्याएं कम होती है।

अखरोट: अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होते है। इसमें अल्फा लिनोलेनिक एसिड नाम का हेल्दी फैट होता है। अखरोट में मौजूद फैट ”गुड फैट” होता है, जो वजन कम करने में मदद करता है। यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखता है। अखरोट दिमाग में मौजूद राइट-इंसुला को उत्तेजित करता है, जो भूख को कंट्रोल करती है और फूड क्रेविंग को नियंत्रित करती है।

पनीर: पनीर में मौजूद कैल्शियम फैट को बर्न करने में काफी मददगार साबित हो सकते है। भूख लगने पर आप पनीर का सेवन करें।

इसके अलावा सही समय पर खाना खाना, रात में खाना खाना और तेल वाली चीज़ें ना खाएं। इससे भी आपको पोषक तत्वों वाली चीज़ें नहीं खाने को मिलेगी।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.