पथरी के रोगी को क्या खाना परहेज करना चाहिए | Daily Health Tip | 10 July 2020 | AAYU App

things to keep in mind by kidney stone patient

पथरी के मरीज़ो को ज़्यादा चाय नहीं पीनी चाहिए क्योंकि ज़्यादा चाय पीने से पथरी की साइज बड़ी हो जाती है।

People infected with kidney stones should avoid drinking excessive tea as it increases the size of the kidney stones.

Health Tips for Aayu App

आजकल पथरी की समस्या आम बात है। किडनी स्टोन यानि की गुर्दे की पथरी का दर्द असहनीय होता है। पथरी के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। गुर्दे की पथरी का सबसे बड़ा कारण हमारा गलत खान-पान और कम पानी पीने की आदत है। गुर्दे की पथरी दर्द के साथ-साथ कई तरह की परेशानियां देती है। किडनी की पथरी में अगर आप अपने रोजमर्रा के खाना पान का ध्यान रखते है और कुछ चीज़ों को परहेज करते है तो आपकी दिक्कतें काफी हद तक दूर हो जाती है।

पालक: पथरी के मरीज पालक से दूरी बना लें क्योंकि इसमें ऑक्सेलेट होता है जो कैल्शियम को जमा कर लेता है और यूरीन में नहीं जाने देता है। पथरी के मरीज अगर पालक खाते है तो उनकी स्थिति बिगड जाती है।

चॉक्लेट: अगर आपको चॉक्लेट पसंद है तो आपको यह आदत छोडनी होगी क्योंकि यह आपकी किडनी की पथरी को बढ़ा सकती है। इसलिए आप चॉकलेट से दूरी बनाकर रखें क्योंकि इसमें ऑक्सेलेट्स होते है।

टमाटर: हम अपने खाने में टमाटर का इस्तेमाल काफी करते है। टमाटर में ऑक्सलेट काफी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में पथरी के मरीजों को अगर टमाटर खाना है तो उसका इस्तेमाल करते वक्त उसके बीज निकाल लें।

नमक: पथरी के मरीज को खाने में नमक का इस्तेमाल कम करना चाहिए क्योंकि नमक में सोडियम होता है, जो पेट में जाकर कैल्शियम बन जाता है और पथरी को बढ़ा देता है।

चाय: पथरी के मरीजों को सलाह दी जाती है कि वह सुबह ना करें क्योंकि इसके नुकसान बहुत है। एक प्याला चाय पथरी का साइज बड़ा सकती है।

सी-फ़ूड और मीट: प्रोटीन वाली चीजों से परहेज करें क्योंकि इसमें प्यूरीन नाम का तत्व होता है। पथरी के मरीज के शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ने पर यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है जिससे पथरी बड़ी हो जाती है।

पथरी में ध्यान रखने वाली बातें:

  • पथरी में देर से पचने वाली गरिष्ठ चीज़ों का सेवन ना करें। आवश्यकता से अधिक मात्रा में भोजन ना करें इससे वजन बढ़ता है।
  • टमाटर, पालक, चौलाई, अंगूर (काले), आंवला, सोयाबीन, अजमोद, सोया मिल्क, चीकू , काजू, चॉकलेट, कद्दू, सूखे बींस, कच्चा चावल, उड़द और चने, नट्स (बादाम, अखरोट, काजू, मूंगफली आदि) का सेवन ना करें।
  • पथरी बनाने वाले यूरिक एसिड और प्यूरीन जैसे तत्व होते है, लिहाजा पथरी की समस्या में इनके सेवन से बचना चाहिए। यह नाम है मांस, मछली, बैंगन, मशरूम, फूलगोभी।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.