डायबिटिक लोगों को कौन कौन से लो कैलोरी स्वीटनर लेने चाहिए | Daily Health Tip | 07 May 2020 | AAYU App

What should be eaten for diabetic patient

डायबिटिक लोगों में शुगर की मात्रा ज़्यादा होती है। इसलिए डायबिटिक लोगों को लो कैलोरी वाले स्वीटनर लेने की सलाह दी जाती है।

Diabetic patients have high amount of sugar in their blood. Hence, it is recommended that they should consume low calorie sweetener insted of sugar.

Health Tips for Aayu App

डायबिटीज से ग्रसित व्यक्ति के शरीर में शुगर की मात्रा ज़्यादा होती है। इन लोगों को विशेष देखभाल की ज़रुरत होती है ताकि उनका ब्लड शुगर बढ़ने से रोका जाएं। डायबिटीज से तंत्रिका क्षति (Nerve Damage) और ह्रदय सम्बन्धी बीमारियां हो सकती है। डायबिटिक लोगों को कम से कम शुगर का सेवन करना चाहिए। डायबिटिक लोगों को सभी वैकल्पिक मिठास वाली चीज़ों को विकल्प के रूप में नहीं लेना चाहिए।

डायबिटिक लोगों के लिए कुछ लो कैलोरी वाले स्वीटनर:

स्प्लेंडा (Splenda): स्प्लेंडा सुक्रालोज का दूसरा नाम है। यह एक गैर-पोषक (Non-Nutritive) या कृत्रिम-स्वीटनर (artificial sweetener) है। यह स्वीटनर टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए बहुत लाभदायक है। स्प्लेंडा शुगर की तुलना में बहुत अधिक मीठी होती है लेकिन इसे लेने से आपके ब्लड शुगर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

जाइलिटोल (xylitol): जाइलिटोल एक तरह से शुगर की शराब है जिसमे शुगर की जितनी मिठास होती है। जाइलिटोल दांतो में सड़न और मसूड़ों के नुकसान के जोखिम को कम करता है। यह चूहों में बोन डेंसिटी को भी कम करता है। यह ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में भी मादा कर सकता है। जाइलिटोल से ब्लड शुगर या ग्लूकोज का स्तर नहीं बढ़ता। लेकिन ध्यान रखें इसका अधिक सेवन करने से पाचन तंत्र पर दुष्प्रभाव हो सकता है।

याकोन सिरप (Yacon Syrup): याकोन सिरप एक असाधारण स्वीटनर है। यह स्वीटनर फैट कम करने का भी एक सप्लीमेंट है। यह fructoligosaccharides में अधिक होती है, जो एक घुलनशील फाइबर के रूप में काम करता है। याकोन सिरप कब्ज से राहत दिलाने में भी मदद करता है और इसमें घुलनशील फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है।

अस्पार्तामे (aspartame): अस्पार्तामे को न्यूट्रास्वीट के नाम से भी जाना जाता है। यह एक गैर-पोषक (non-nutritive) स्वीटनर है जिसमे मिठास शुगर से कई ज़्यादा होती है। इसमें कैलोरी शून्य नहीं होती लेकिन इसमें कार्ब्स की मात्रा काफी कम होती है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.