यूरिक एसिड क्या है और इसे कम कैसे करें | Daily Health Tip | Aayu App

uric acid

यूरिक एसिड वेस्ट है जो प्यूरीन वाले खाने के पचने के बाद बनता है। ऐसे फ़ूड जिसमे प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है उनका ज्यादा सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड बनता है।यूरिक अम्ल (Uric Acid) कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएँ। इससे आपके शरीर का यूरिक अम्ल (Uric Acid) यूरिन के द्वारा शरीर से बाहर निकल जाता है।

Uric acid is waste in body which formed after digestion of food which contains purine. Food which contains excess amount of purine leads to formation of uric acid in large amounts. To decrease the formation of uric acid drink plenty amount of water. This makes uric acid to come out through urine.

Health Tips for Aayu App

किसी व्यक्ति के शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर कई तरह की परेशानियाँ हो सकती है, जैसे गठिया, जोड़ों में दर्द व सूजन जैसी समस्याएं होना। यूरिक एसिड को सही खान-पान की मदद से हम कम कर सकते है।

यूरिक एसिड को कम करने के तरीकों को जानने से पहले यह जान लेते है कि आखिर यूरिक एसिड क्या है।

यूरिक एसिड क्या है?

ऐसे फूड जिसमें प्यूरीन (एक तरह का यूरिक अम्ल जो कार्बन, नाइट्रोजन, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन जैसे तत्वों से मिलकर बनता है ) की मात्रा अधिक होती है, उनका ज्यादा सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड बनता है। यह एक तरह का वेस्ट है जो प्यूरीन वाले खाने के पचने के बाद बनता है। प्रचूर मात्रा में प्यूरीन मिलने वाली चीज़ें है मीट, बीन्स, बीयर आदि, इनका अधिक सेवन से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ता है।

यूरिक एसिड कम कैसे करें:

  • यूरिक एसिड को कम करने के लिए अजवाइन का सेवन लाभकारी है। अजवाइन के पानी यूरिक एसिड को कम कर सकता है।
  • विटामिन-सी के सेवन से यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है। अपनी डाइट में विटामिन-सी को शामिल करने से इस समस्या से राहत मिलेगी।
  • भरपूर पानी पीने से यूरिक एसिड यूरिन के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है इसलिए दिनभर खूब पानी पिएँ।
  • मछली व मटन का सेवन कम करें। यह शरीर में यूरिक एसिड का निर्माण करते हैं।
  • अपनी डाइट में फाइबर को शामिल करें। फाइबर की अधिक मात्रा यूरिक एसिड से छुटकारा दिलाता है।

यूरिक एसिड के मरीज क्या खाएं:

  • यूरिक ऐसिड को कंट्रोल में रखने के लिए पानी पिएँ। पानी यूरिक ऐसिड को पतला करता है और किडनी को उत्तेजित करता है जिससे शरीर से यूरिक एसिड वेस्ट के रूप में बाहर निकल जाता है।
  • सेब का सिरका शरीर से यूरिक एसिड को हटाने में मदद करता हैं। एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुणों के कारण यह शरीर में क्षारीय (Alkaline) एसिड संतुलन को बनाए रखता है। इसका सिरका ब्लड के पीएच वॉल्यूम को बढ़ाकर यूरिक ऐसिड को कम करने में मदद करता है।
  • अल्फा-अल्फा में कई तरह के विटामिन होते हैं, लेकिन यह सीरम यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता हैं। अल्फा-अल्फा में एक पॉवरफुल अल्कलीजिंग गुण भी है, जो पीएच स्तर को बढ़ाकर यूरिक ऐसिड क्रिस्टल को शरीर से दूर करता है।
  • ब्लैक चेरी और चेरी का जूस यूरिक ऐसिड से होने वाली गठिया या किडनी स्टोन की समस्या में लाभदायक है। ब्लैक चेरी यूरिक ऐसिड के सीरम स्तर को कम कर जोड़ों और किडनी से क्रिस्टल को दूर करने में मदद करता है। इसके ऐंटीऑक्सीडेंट और ऐंटी इंफ्लेमेंटरी गुण यूरिक एसिड को कम करता है।
  • जैतून के तेल से बना आहार शरीर के लिए बहुत लाभदायक है। इसमें विटामिन-ई की भरपूर मात्रा मिलती है जो यूरिक ऐसिड के लेवल को कम करता है।
  • आलू, मटर, मशरूम, बैंगन और हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से यूरिक ऐसिड नॉर्मल रहता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.