MedCords

अल्जाइमर रोग का कारण क्या है, पढ़ें 3 मिनट में..

अल्जाइमर वृद्धावस्था में होने वाला एक ऐसा रोग है जिसमें मरीज की स्मरण शक्ति कमजोर होती जाती है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे यह रोग भी बढ़ता जाता है. याददाश्त कमजोर होने के अलावा रोगी की सोच-समझ, भाषा व व्यवहार पर भी इस बीमारी का प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है.

अल्जाइमर के कारण | Alzheimer’s causes

अल्जाइमर रोग दिमाग की कोशिकाओं को नष्ट करता है. अल्जाइमर से पीड़ित मरीजों की उम्र आमतौर पर अधिक होती है. लेकिन यह उम्र बढ़ने का सामान्य लक्षण नहीं है. अल्जाइमर का सही कारण अब तक ज्ञात नहीं है.

अल्जाइमर रोग के चपेट में अधिकांश लोग 65 वर्ष या उससे अधिक आयु के होते हैं.
कुछ जीन अल्जाइमर रोग से जुड़े हुए होते है.
उच्च रक्तचाप के कारण भी यह बीमारी हो सकती है.
सर में चोट के कारण भी अल्जाइमर हो सकता है.
डिप्रेशन की वजह से भी लोग इस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं.

अल्जाइमर के लक्षण | Alzheimer’s symptoms

किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए आज ही “Aayu” ऐप डाउनलोड करें

अल्‍जाइमर की जांच | Alzheimer’s tests

अल्जाइमर रोग के लिए कोई निश्चित परीक्षण नहीं है. आपका डॉक्टर आपके निदान को निर्धारित करने के लिए कई परीक्षण करेगा. ये मानसिक, शारीरिक, तंत्रिका विज्ञान और इमेजिंग परीक्षण हो सकते हैं. इसके बाद, वे एक फिजिकल टेस्‍ट ले सकते हैं.

अल्जाइमर से बचने के उपाय |Alzheimer’s remedy

अल्जाइमर का घरेलू इलाज |Alzheimer’s home remedies

चेरी

टमाटर

अंडे

दही

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें और अपने दोस्तों तक इस लेख को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें. साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें. अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके.

Aayu है आपका सहायक

आज ही घर बैठे स्पेशलिस्ट डॉक्टर से “Aayu” ऐप पर परामर्श लें . Aayu ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गयी बटन पर क्लिक करें.

आप हमारे टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 781-681-1111 पर भी कॉल कर सकते हैं और एक्सपर्ट डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं. याद रहे की लक्षण गंभीर होने पर घरेलु इलाजों पर निर्भर न रहें और जल्द से जल्द डॉक्टर से सलाह लें.