फैटी लिवर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं | Daily Health Tip | Aayu App

Fatty liver

अगर आपको फैटी लिवर की परेशानी है तो आप कॉफ़ी का सेवन कर सकते है।

If you have problem of fatty liver then you should drink coffee.

Health Tip for Aayu App

बिगड़ी हुई lifestyle और health के प्रति लापरवाही की वजह से बहुत सारे लोग बीमार पड़ रहे है। इनमे से ज्यादातर लोग फैटी लिवर की बीमारी से ग्रसित है।

आमतौर पर जो लोग फैटी लिवर की परेशानी से ग्रसित है। उन्हें नीचे दी गई बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • ढेर सारे फल और सब्जियां लें
  • उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ जैसे फलियां और साबुत अनाज खाएं
  • चीनी, नमक, trans fat, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स और सैचुरेटेड फैट कम से कम लें
  • शराब का सेवन ना करें

फैटी लिवर में किन चीज़ों का सेवन करें:

कॉफ़ी: ऐसा पाया गया है कि कॉफ़ी पीने वाले लोगों में फैटी लिवर बीमारी से लिवर को कम नुकसान पहुँचता है। कॉफ़ी में मौजूद कैफीन एब्नार्मल लिवर एंजाइम्स की मात्रा कम कर देता है जिस वजह से लिवर को कम नुकसान पहुँचता है।

हरी-सब्जियां: ब्रोकली, पालक, पत्ता गोभी, को अपने आहार का हिस्सा बनाएं। यह आपका वजन कम करने में मदद करती हैं और फैटी लिवर के एक बड़े कारण को कंट्रोल में रखती हैं।

ओटमील: Oatmeal (दलिया) में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स आपके शरीर को उर्जा देते हैं और इनमे मौजूद फाइबर आपका पेट भरता है और इस तरह यह अपना वजन सही रखने में सहायक है।

अखरोट: अखरोट में omega-3 fatty acids की मात्रा अधिक होती है। अखरोट खाने से फैटी लिवर बीमारी से ग्रसित लोगों के लिवर फंक्शन टेस्ट में सुधार है।

सूरजमुखी के बीज: एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर सूरजमुखी के बीजों में विटामिन-ई अधिक मात्रा में पाया जाता है और लिवर को अधिक खराब होने से रोकता है।

ओलिव ऑयल: ओलिव ऑयल (Olive oil) में ओमेगा -3 फैटी एसिड्स होते हैं। यह खाने के लिए बटर से बेहतर होता है। लिवर एंजाइम को कम करने और वेट कंट्रोल करने में मददगार है।

लहसुन: फैटी लिवर डिजीज से ग्रस्त लोगों में गार्लिक पाउडर वजन व फैट कम करने में सहायक है।

ग्रीन-टी: ग्रीन-टी (Green tea) बहुत फायदेमंद है। कुछ एनिमल्स पर हुई स्टडी में पाया गया है कि ग्रीन टी का सेवन डाइट से वसा अवशोषण को कम कर सकता है।

फैटी लिवर में किन चीज़ों का सेवन ना करें:

शराब: शराब फैटी व अन्य लिवर डिजीज का मुख्य कारण है, इससे दूर रहे।

ऐडेड शुगर वाली चीजें: कोल्ड ड्रिंक, फ्रूट जूस, सोडा, टॉफ़ी, कूकीज इत्यादि. हाई ब्लड सुगर लिवर में fat buildup बढाता है इसलिए ऐडेड शुगर वाली चीजों से दूर रहें।

फ्राइड फूड्स: तले हुए भोजन से बचें क्योंकि इनमे बहुत अधिक फैट और कैलोरीज होती हैं।

नमक: अधिक नमक खाना आपकी बॉडी में ज़रूरत से अधिक पानी रोक सकता है। इसलिए नमक कम खाएं।

कम फाइबर वाली चीज़ें: वाइट ब्रेड, पास्ता- इन चीजों में फाइबर कम होता है और ये highly processed आटे से बने होते है जो आपका ब्लड शुगर बढ़ा सकता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.