Colon इंफेक्शन से बॉलीवुड एक्टर इरफान खान का निधन, जानिए ! कितना खतरनाक है Colon infection

Colon infection के चलते बॉलीवुड एक्टर इरफान खान का 54 साल की उम्र में मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में निधन हो गया। लाखों दिलों के चहेते इरफान खान को इससे पहले आईसीयू में भर्ती करवाया गया था। 2 साल पहले ही इरफान विदेश में न्यूरो इंडोक्राइन ट्यूमर नामक बीमारी का इलाज करवाकर लौटे थे। बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलिवुड तक अपनी पहचान बनाने वाले इरफान खान की मौत कोलोन इंफेक्शन नामक बीमारी से हुई है, आइए जानते हैं, क्या होता है Colon infection-

कोलोन इंफेक्शन क्या है ?  (What Is Colon Infection)

कोलोन की भीतरी परत की सूजन को सामान्य शब्द में कोलाइटिस कहा जाता है, जो हमारी बड़ी आंत है। कोलाइटिस कई तरह के होते हैं, ये इस पर निर्भर करता है कि ये इंफेक्शन, खराब रक्त की आपूर्ति या फिर परजीवियों के वजह से हुआ है। इन सभी में कोलोन में सूजन और जलन पैदा होती है। जब कोलोन में सूजन हो तो पेट में दर्द, डायरिया और मरोड़ जैसे लक्षण देखे जा सकते हैं।

कोलोन में सूजन और इंफेक्शन का कारण

डॉक्टरों के मुताबिक कोलाइटिस इंफेक्शन वायरस, बैकटीरिया और पैरासाइट्स की वजह से हो सकता है। कोलाइटिस इंफेक्शन दूषित पानी, खाद्य जनित बीमारियों या खराब स्वच्छता से हो सकता है।

कोलोन इंफेक्शन के लक्षण?

कोलोन इंफेक्शन के पीछे कई तरह की वजहें होती है। अगर संक्रमण के कारण अलग हैं, तो लक्षण भी अलग होंगे। हालांकि, कुछ लक्षण आम होते हैं। इनमें:

  • पेट में दर्द
  • बुख़ार
  • तत्काल मल त्याग
  • मतली
  • वज़न कम होना
  • थकावट

आयु है आपका सहायक

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में लोगों को संकल्प लेने को कहा है कि वे केंद्र और राज्य सरकारों के परामर्श का अनुपालन करेंगे। मोदी ने लोगों से अनुरोध किया कि वे नियमित जांच के लिए अस्पताल जाने से बचें ताकि स्वास्थ्यकर्मियों पर दबाव कम हो। ऐसे में आयु ऐप आपको कोरोना या किसी भी अन्य बीमारी से लड़ने और उसकी संपूर्ण जानकारी विशेषज्ञ डॉक्टरों के द्वारा आपको घर बैठे निशुल्क उपलब्ध करवा रहा है। आप इस ऐप के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श और इलाज की सुविधा ले सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.