MedCords

सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस क्या है?, लक्षण और कैसे ठीक करें

throat pain

सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस क्या है?

सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस (Cervical Spondylosis) गठिया का एक प्रकार है। इसमें सर्वाइकल यानि गर्दन में दर्द, अकड़न और सिर दर्द की समस्या होती है। सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस की तकलीफ डेस्क वर्क करने वाले लोगों में ज्यादा देखी जाती है। युवाओं में आजकल सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस की समस्या बहुत आम हो गई है, लेकिन ज्यादा लापरवाही से यह गंभीर रूप ले लेती है। यह समस्या स्री-पुरुष दोनों में देखी जाती है। 40 वर्ष की उम्र के बाद यह लगभग 60 प्रतिशत लोगों में देखी जाती है।

सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के कारण:

जैसे-जैसे उम्र बढती हैं, उसका प्रभाव हड्डियों और उनके टिश्यू पर पड़ता है। उम्र के साथ-साथ यह दोनों खराब हो सकते है। यह दोनों हमारी रीढ़ को बनाते है। उदाहरण के लिए, रीढ़ की डिस्क सूख सकती है और सिकुड़ सकती है और अस्थिबंध अकड़ सकते हैं। यह ‘शारीरिक कमी’ कुछ हद तक सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस का रूप ले सकती है।

सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के लक्षण:

सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के लक्षण धीरे-धीरे या फिर अचानक विकसित हो सकते हैं और रोगियों में ये लक्षण हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं।

सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस को कैसे ठीक करें:

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें