fbpx

Brain Tumor: ब्रेन ट्यूमर से रहें सावधान, जानिये क्या हैं लक्षण, कारण, बचाव और समाधान

Brain Tumor: ब्रेन ट्यूमर से रहें सावधान, जानिये क्या हैं लक्षण, कारण, बचाव और समाधान

दौड़भाग भरी जिदंगी, तनाव, अवसाद, असंतुलित आहार और अनियमित दिनचर्या ने शरीर को बीमारियों का घर बना दिया है. इनमें से कई बीमारियां तो इतनी गंभीर है कि वे जानलेवा साबित हो रही है. ऐसी ही एक बड़ी बीमारी बन कर उभर रही है ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor). माना जाता है कि उम्रदराज लोगों में ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) होने की संभावना अत्याधिक होती है।

यही कारण है कि 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगातार सिर में दर्द, शरीर के किसी भाग में कमजोरी महसूस होन, उल्टी आना और आखों में अचानक धुंधलापन छा जाने जैसी शिकायतों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि यह ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) की शुरूआत भी हो सकती है. ऐसे में बीमारी के शुरूआती स्तर पर ही चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए। ताकि समय रहते ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) जैसी जानलेवा बीमारी से बचा जा सके।

1. क्या होता है ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor)?

चिकित्सा विशेषज्ञों की मानें तो सामान्य शरीर में कोशिकाओं का निमार्ण और खत्म होना एक बेहद सामान्य बात है लेकिन यह प्रक्रिया दिमाग में जाकर बाधित भी हो सकती है और जब ये प्रक्रिया रुक जाती है तो विशेषज्ञों के अनुसार ब्रेन में ट्यूमर सेल्स बनने लगते हैं।

ये सेल्स धीरे-धीरे गांठ का रूप लेने लगती हैं जो कैंसर सहित या फिर कैंसर रहित हो सकते हैं। मस्तिष्क कई हिस्सों में बंटा होता है। ऐसे में जिस हिस्से में ट्यूमर होता है उस भाग की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है। यह किसी भी उम्र में हो सकता है। इसे अक्सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं। जो भविष्य के लिए गंभीर बीमारी का कारण बनता है।

2. क्या है ब्रेन ट्यूमर के लक्षण (Brain Tumor)?

कैंसर की तरह ब्रेन ट्यूमर भी जीवन घातक बीमारी है। समय रहते इस बीमारी का इलाज कराने पर जीवन को बचाया जा सकता है। लेकिन गंभीर बीमारी के लक्षण पता नहीं होने पर समय हाथ से निकल जाता है। आम जानकारी के तौर पर ब्रेन ट्यूमर से जुड़े कुछ संकेत हैं जिन्हें पहचान कर समय पर इलाज संभव हो सकता है। ब्रेन ट्यूमर के लक्षण बेहद सामान्य हैं जिन्हें आसानी से पहचाना जा सकता है। अगर आपमें भी हैं ये लक्षण तो हो जाइए सावधान

  • सुबह-सुबह तेज सिरदर्द होना
  • शरीर को काई हिस्सा सुन्न पड़ जाना
  • गले में अकड़न महसूस होना
  • सिर के आकार में वृद्धि होना
  • नियमित रूप से उल्टी आना
  • चलते समय लडख़ड़ाना
  • यादाश्त में कमी आना घटना
  • मिर्गी के दौरे आना
  • घबराहट बने रहना
  • सुनने और देखने में परेशानी होना
  • कान में सीटी बजने की आवाज आना
  • महिलाओं में हार्मोनल चेंज होना

अगर ऐसे लक्षण लगातार या बार-बार दिखें तो न्यूरोसर्जन को दिखाएं। ब्रेन के किस हिस्से में ट्यूमर है, यह पता लगाने के लिए एमआरआई जांच कारगर है। इससे मस्तिष्क और अन्य अंगों की आंतरिक स्थिति की सूक्ष्म स्तर पर जांच की जाती है. इसके अलावा सीटी स्कैन को स्क्रीनिंग टैस्ट की तरह करते हैं. मरीज से फैमिली हिस्ट्री पूछी जाती है क्योंकि यह बीमारी आनुवांशिक भी होती है।

3. ब्रेन ट्यूमर से बचाव और उपचार (Brain Tumor)

वैसे तो ब्रेन ट्यूमर जानलेवा और घातक बीमारी है लेकिन सही समय पर अगर इस बीमारी की पहचान हो जाए तो इलाज संभव है। ऐसे में कोई भी लक्षण दिखने पर डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। साथ ही, अपने खानपान का विशेष ख्याल रखें। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार विटामिन-सी युक्त भोजन के सेवन से ब्रेन कैंसर के मरीजों के ट्यूमर को खत्म करने में मदद मिलती है। साथ ही, एक्सरसाइज और अच्छी नींद भी आवश्यक है। 

ब्रेन ट्यूमर और उसके बढऩे की स्थिति और यह कितना पुराना है इसके आधार पर विशेषज्ञ तय करते हैं कि कौनसा ट्रीटमेंट सही रहेगा। अधिकांश मामलों में सर्जरी ही एकमात्र विकल्प होती है. ऐसे में सर्जरी कर ट्यूमर वाले हिस्से को बाहर निकालते हैं। सर्जरी के बाद 1-2 हफ्ते तक मरीज को ऑब्जर्वेशन में रखा जाता है।

जरूरत पडऩे पर रेडियोथैरेपी और कीमोथैरेपी भी दी जाती है कुछ मामलों में रेडिएशन और फोन पर लंबे समय तक बात करने से रेडियो फ्रीक्वेंसी के कारण दिमाग पर असर पड़ता है। कई शोधों में इसकी पुष्टि भी हुई है। शोधकर्ता मानते हैं कि रेडिएशन से दूरी व मोबाइल का कम इस्तेमाल इससे बचा सकता है।

4. क्या ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) की सर्जरी के है कोई साइडइफेक्ट्स?

चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि ब्रेन ट्यूमर को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है. चिकित्सक से संपर्क करें, इसकी सर्जरी के कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं। समय से सर्जरी हो जाने से मरीज के दूसरे अंगों पर प्रभाव नहीं पड़ने पाता है लेकिन देरी करने पर खतरा बढ़ने की संभाना है।

डिस्क्लेमर

तो आप में भी हैं ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) से जुड़े कोई भी लक्षण तो इन्हें अनदेखा ना करें. आज ही चिकित्सकीय सलाह लें. चिकित्सक की सलाह लेने के लिए अब आपको अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है. अगर आप किसी भी स्वास्थ्य परेशानी से जूझ रहे हैं तो आज ही अपने मोबाइल में डाउनलोड करें आयु ऐप क्योंकि आयु ऐप पर मौजूद 5000 से अधिक विशेषज्ञ डॉक्टर्स. जिनसे आप घर बैठे परामर्श (Online Consultation) ले सकते हैं आयु ऐप डाउनलोड करें (Download Aayu App)

ये भी पढ़ें:

World Brain Tumor Day 2021: क्या आप जानते हैं ब्रेन ट्यूमर के ये 7 संकेत?

ब्रेन स्ट्रोक क्या होता है?, लक्षण और उपचार | What is Brain Stroke in Hindi

ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण और उपाय | Daily Health Tip | 24 March 2020 | AAYU App

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )