fbpx

क्यों होता है सेक्स के दौरान दर्द, जानें कारण और इलाज़

क्यों होता है सेक्स के दौरान दर्द, जानें कारण और इलाज़

Pain During Sexual Intercourse: आम जीवन में हम सेक्स के बारे में बात नहीं करते या बात करने से डरते हैं पर ध्यान रखिये सेक्स आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सेक्स करने के दौरान अक्सर कई महिलाओं को अंदरुनी दर्द की शिकायत होती है(Female Pain During Sexual Intercourse)। बहुत सी महिलाएं इसका कारण समझ नहीं पाती हैं। (Causes of Painful Sex) आइए डॉ. अखिल से जानते हैं सेक्स के दौरान होने वाले दर्द की वजह और इसका इलाज-

महिलाओं में पेनफुल सेक्स के कुछ लक्षण 

sex specialist 01 01 1

  • रक्तस्राव (मासिक धर्म का बंद हो जाना)
  • जननांग घाव
  • अनियमित पीरियड्स
  • योनि में जलन, खुजली या सूजन
  • वजायनल ब्लीडिंग 
  • योनि में संकुचन
  • वजायना की मांसपेशियों में खिंचाव या ऐंठन

क्यों होता है महिलाओं में सेक्स के दौरान दर्द

सेक्स के समय दर्द कभी-कभी कपल्स की सेक्स लाइफ में भी समस्याएं पैदा कर सकता है। दर्द का मुख्य कारण स्त्री का उत्तेजित न होना भी हो सकता है, जिससे संबंध बनाने में परेशानी होती है। इसके अलावा भी कुछ कारण होते हैं। पेनेट्रेशन के दौरान कई महिलाओं में दर्द की समस्या होती है। इसे मेडिकल भाषा में डिस्परेयूनिया (dyspareunia) कहा जाता है। 

दर्दनाक सेक्स का कारण?

यदि वजायनल (योनि में) लुब्रिकेशन न हो, तो इंटरकोर्स के दौरान महिला को दर्द का सामना करना पड़ सकता है। यह काफी आम समस्या है। ऐसे में, यदि फोरप्ले (foreplay) का समय बढ़ा दिया जाए तो परेशानी से बचा जा सकता है।  

संक्रमण भी है दर्द की वजह-

यौन संबंध स्थापित करने के दौरान अगर आपको दर्द का अनुभव होता है, तो इसके कारण यौन संक्रमण भी हो सकता है। अधिकतर यौन संक्रमण फैलने वाले होते हैं, तो एक पार्टनर से दूसरे पार्टनर को प्रभावित कर सकते हैं। संक्रमण फैलने की स्थिति में आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

विशेषज्ञ डॉक्टरों से अपनी समस्याओं का घर बैठे पाएं समाधान, अभी परामर्श लें 👇🏽

consultation
आयु कार्ड खरीदें और विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें

तनाव या थकान भी हो सकती है दर्द की वजह

संभोग के दौरान होने वाले दर्द के पीछे आपका तनाव भी हो सकता है। अगर आप थके हुए हैं या तनाव में हैं तो यह योनि की मांसपेशियों को लचिला होने में दिक्‍कत कर सकता है। जब आप रिलेक्‍स होते हैं तो योनि की मासपेशि‍या भी र‍िलेक्‍स होती हैं और दर्द का अनुभव नहीं होता।   

सेक्स के दौरान होने वाले दर्द का इलाज 

सेक्स के दौरान होने वाले दर्द से बचने के लिए वॉटर बेस्ड लुब्रिकेंट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। वैसे सामान्य दर्द में चिकित्सीय उपचार की आवश्यकता नहीं होती, लेकिन फिर भी एक बार डॉक्टर से चेक-अप जरूर करवा लेना चाहिए। उदाहरण के लिए, गर्भावस्था के बाद शारीरिक संबंध के दर्द से बचने के लिए कम से कम छह सप्ताह बाद यौन संबंध बनाने चाहिए। सेक्स के दौरान असहनीय दर्द का अनुभव होने पर, अवश्य ही डॉक्टर से संपर्क करें।

क्या है सेक्स रोग और सेक्सुअल डिसऑर्डर? (Sexual Disorder)

केवल भारत में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में हर दूसरा पुरुष लगभग 40% पुरुष और हर तीसरी महिला लगभग 30% महिलाएं में सेक्स रोग या सेक्सुअल डिसऑर्डर होता है या किसी ना किसी प्रकार सेक्सुअल समस्याएं होती है।

आज अगर हम देखें तो सेक्स से जुडी जानकारियों और पोर्न साइट्स की भरमार है और अगर सेक्स से जुड़े अपराध देखें तो बढ़ते जा रहे हैं। तो क्यों नहीं हम लोग सेक्स पर खुल कर बात करें और सेक्स से जुडी समस्याओं का समाधान करें। 

आपकी आपके साथी के साथ अच्छी सेक्सुअल लाइफ होनी चाहिए और अंदर से एक दूसरे के लिए प्यार होना चाहिए।

Also Read:-

आयु है आपका सहायक

कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते आज विश्व टेलीमेडिसिन को अपना रहा है। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी आमजन से टेलीमेडिसिन के साथ-साथ स्वदेशी अपनाने की बात कही है। भारत का नंबर वन हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म आयु पर आप घर बैठे देश के सर्वश्रेष्ठ डॉक्टरों से इलाज़ और परामर्श पा सकते हैं। आज ही डाउनलोड करें स्वदेशी स्वास्थ्य ब्रांड आयु ऐप. हमेशा देश के बेहतर स्वास्थ के लिए अग्रसर |

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (4)
  • comment-avatar

    Me kisi majaak kar lete hai to Mera dhadh gir jata hai ishka koi ilag bataiye

  • comment-avatar

    Dhat ka bimari hedrosil ka raet saed ka goli bra he mathe me drd krta he

  • comment-avatar
    राधेश्याम शर्मा जोधपुर राजस्थान 11 months

    बहुत ही अच्छी जानकारी भेजने के लिए आप का हृदय से आभार एवं धन्यवाद

  • comment-avatar

    लिंग छोटा है उसे बड़ा करना है age 21 hai

  • Disqus (0 )