ब्रश करने के इन 10 तरीको को अपना, आप भी अपने दांतों को चमकाएं

शेयर करें

दांतो की सफाई और उन्हे स्वस्थ रखने के लिए आप सुबह उठते ही ब्रश तो करते ही है, लेकिन बहुत कम लोग ब्रश करने के सही तरीके को जानते है. चमकते दांतों के लिए सही तरीके से ब्रश करना बेहद जरूरी होता है. इसलिए आज हम आपको ब्रश करने का सही तरीका बता रहे हैं जिससे आप दांतों की अच्छे से सफाई कर पाएंगे.

ब्रश करने के 10 तरीके | 10 ways to brush teeth effectively

कम मात्रा में टूथपेस्ट लगाए

  • ब्रश करने से पहले ब्रश को अच्छे से साफ करें और उसपर कम मात्रा में टूथपेस्ट लगाएं. ज्यादा टूथपेस्ट लगाने से झाग ज्यादा आते हैं और आपको ब्रश करने में मुश्किल होती है.

45 डिग्री के एंगल पर रखें ब्रश

  • ब्रश करते समय सबसे पहले पिछले दांतों के सामने वाले हिस्सों को साफ करना शुरू करें. इस समय ब्रश 45 डिग्री के एंगल पर रखें, ध्यान रहें कि यह एंगल आपके होठ और ब्रश के बीच होना चाहिए. इसके बाद हल्के हाथों से धीरे-धीरे दांतों की सफाई करें. इस प्रक्रिया को आप 15 सेकेड तक कर सकते हैं.

एक हिस्से पर ब्रश को ना रखें

  • दांतों के एक हिस्से पर ही ब्रश ना रगड़े जबकि इसे धीरे-धीरे और पूरे दांतों पर थोड़ी-थोड़ी देर रगड़ें. पहले आगे तो उसके बाद पीछे के दांत और फिर दाएं-बाएं तरफ के दातों पर रगडें.

12 से 15 सेकंड से ज्यादा एक स्थान ब्रश को ना रखें

  • आपको हर स्थान पर करीब 12 से 15 सेकंड तक ब्रश को रगड़ना चाहिए. अगर आप ब्रश करते वक्त बोर हो जाते हैं तो आप इस वक्त म्यूजिक सुन सकते हैं या टीवी देख सकते हैं.

दाढ़ को भी करें अच्छे से साफ

  • ब्रश सिर्फ बाहर की तरह से ही साफ ना करें. आगे से साफ करने के बाद दाढ़ भी अच्छे से साफ करें. नीचे की दाढ़ साफ करने के बाद ऊपर के दांतों के साथ भी ऐसा ही करें और दांत साफ करें. ऐसा करते वक्त इसकी साइड जरुर बदलते रहें.
किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए आज ही “Aayu” ऐप डाउनलोड करें

दांतों को पीछे से भी करें साफ

  • आगे से और दाढ़ साफ करने के बाद दांतों को पीछे से भी साफ करने की कोशिश करें. अधिकतर लोग ऐसा नहीं करते हैं जिससे कि उनके पीछे के दांत पीले पड़ जाते हैं और वहां जमी गंदगी शरीर को नुकसान पहुंचाती है.

जीभ को साफ करना ना भूलें

  • दांत साफ करने के बाद कभी भी जीभ साफ करना ना भूलें. इसके लिए आप ब्रश के पीछे का हिस्सा इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अपनी तीन अंगुलियों से भी दांत साफ कर सकते हैं.

पानी से कुल्ला जरूर करें

  • मुंह साफ करते लक्त एक कप जितना पानी मुंह में लें और उसे मुंह में अच्छे से घुमाएं और फिर पानी थूक दें. ऐसा तीन चार बार करते हुए अच्छे से मुंह साफ करें. अगर हो सके तो धागे से दांतों के बीच की सफाई भी करें.

सोने से पहले जरूर करें ब्रश

  • सिर्फ सुबह के समय ही नहीं बल्कि रात को भी खाने के एक घंटे बाद या फिर सोते समय ब्रश करें, ताकि बैक्टीरिया मुंह में व दांतों में जमे न रहें, अन्य रातभर मजे रहने वाले बैक्टीरिया दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

दांतों पर ना लगाए जोर

  • ब्रश करते समय दांतों पर जोर न लगाएं, इससे उनकी जड़ें कमजोर हो सकती है और दांत में दर्द की समस्या भी हो सकती है. हल्के हाथों से ब्रश करें और नर्म ब्रिसल्स वाले ब्रश का उपयोग करें.

नींबू से दांतों का करें साफ

  • सप्ताह में एक बार नींबू से दांतों को साफ करें जिससे उनका पीलापन कम हो जाएगा और आपके दांत सफेद और चमकदार नजर आएंगे. इसके अलावा विटामिन सी, दही, सलाद आदि का प्रयोग करते रहें, यह दांतों के लिए फायदेमंद है.

Aayu है आपका सहायक

अगर आपके घर का कोई सदस्य लंबे समय से बीमार है या उसकी बीमारी घरेलू उपायों से कुछ समय के लिए ठीक हो जाती है, लेकिन पीछा नहीं छोड़ती है तो आपको तत्काल उसे डॉक्टर से दिखाना चाहिए. क्योंकि कई बार छोटी बीमारी भी विकराल रूप धारण कर लेती है. अभी घर बैठे स्पेशलिस्ट डॉक्टर से “Aayu” ऐप पर परामर्श लें . Aayu ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई बटन पर क्लिक करें.

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.