चीनी क्यों है सेहत के लिए खराब, चीनी खाने के क्या नुकसान है | Daily Health Tip | 08 May 2020 | AAYU App

Why not to eat white Sugar

सफेद चीनी शरीर के लिए फायदेमंद नहीं है क्योंकि इसको बनाते समय गन्ने के रस से मिलने वाले प्रोटीन, विटामिन आदि को निकाल देते है जिसकी वजह से इसमें कोई पौष्टिक तत्व नहीं बचते इसलिए आपको इसकी जगह गुड़, खरबूजा आदि का सेवन करना चाहिए।

White sugar is not beneficial for your body because during its preparation, all proteins, vitamins etc present in sugarcane juice are removed. So include jaggery, melon in your diet instead of white sugar.

Health Tips for Aayu App

सफ़ेद चीनी को बनाने के लिए गन्ने के रस में मिलने वाले प्रोटीन, विटामिन खनिज आदि पदार्थ निकाल कर साफ किया जाता है। शुगर में मिठास के अलावा और कोई पौष्टिक चीज़ नहीं रहती जो शरीर के पोषण में सहायक हो। शुगर शरीर में पूरी तरह घुल नहीं पाती और बाहर निकलने की कोशिश में शारीरिक विकृतियां और बीमारियां पैदा करती है।

चीनी से क्या-क्या रोग होते है?

  • शुगर से मोटापा बढ़ जाता है।
  • यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी कमज़ोर करता है।
  • इसके अधिक सेवन से शरीर में क्रोमियम की कमी होती है, क्रोमियम रक्त में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है।

चीनी या इससे बनी चीज़ो के अधिक सेवन करने से सिर्फ दांत ही नहीं खराब होते है बल्कि इससे ह्रदय रोग, अपच, मोटापा, मधुमेह, चिड़चिड़ापन, त्वचा का रोग, यूरिन संबंधी रोग जैसी बीमारियां होने की संभावनाएं रहती है।

चीनी में कार्बोहाइड्रेट भी रहता है जिससे हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ावा मिल सकता है। चीनी के साथ-साथ नमक से भी हड्डियां कमजोर होती है। चीनी से त्वचा के टिश्यू भी टूटते है जिसका कारण त्वचा में पिम्पल हो जाना और चेहरे पर झुर्रियां पड़ना है। चीनी का अधिक सेवन करने से खून में शुगर का स्तर बढ़ता है जिसके कारण पेंक्रियाजन्य अनुक्रिया ज़्यादा होती है। जिससे हाइपोग्लाइसेमिया नामक बीमारी हो सकती है इसमें खून में ग्लूकोज की कमी की तकलीफ हो सकती है।

चीनी है दांतों के लिए बेहद नुकसानदायक:

चीनी का अधिक सेवन सबसे ज़्यादा दांतो को नुकसान पहुंचाता है। आपने अक्सर देखा होगा कि बच्चों को मीठी चीज़े ज़्यादा पसंद होती है जिसकी वजह से उनके दांत जल्दी खराब होते है। दांतो का सड़ना, गलना, टूटना, दर्द होना जैसी कई बीमारियां दांतो में हो सकती है जिससे दांत कई बार अपना चबाने का काम भी पूरी तरह से नहीं कर पाते है।

चीनी कितनी मात्रा में लें:

चीनी का अधिक सेवन हमे तभी समझ आएगा जब हमे पता होगा कि इसे कितनी मात्रा में लेना चाहिए। शरीर को जितनी कैलोरी चाहिए उसका 10% ही चीनी से मिलना चाहिए इससे ज़्यादा मात्रा मिल रही है तो समझ जाइए कि आप चीनी का अधिक सेवन कर रहे है। महिलाओं को लगभग 1800 कैलोरी की ज़रुरत होती है इसका मतलब एक दिन में 180 कैलोरी से ज़्यादा चीनी नहीं लेनी चाहिए। आपको बता दें कि एक चम्मच में लगभग 50 कैलोरी चीनी होती है। यह जो मात्रा होती है वह साड़ी मीठी चीज़े मिलाकर होती है जैसे कि कोल्ड ड्रिंक आदि।

चीनी के विकल्प जो आपके लिए फायदेमंद है:

आप चीनी की जगह गुड़, शहद, खजूर भी लें सकते है इनसे आपके शरीर को प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन जैसे पोषक तत्व भी मिलेंगे। जिससे आपके शरीर में रक्त का निर्माण, हड्डियों को मजबूती भी मिल सकती है। गुड़ आपके शरीर के पाचन तंत्र को अच्छा करता है। ज़्यादा से ज़्यादा फलों का सेवन करना चाहिए क्योंकि इनसे मिलने वाली चीनी में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.