Quarantine tips: घर में आइसोलेशन में रहते समय अपनी डाइट का ख्याल रखें

Quarantine tips

कोविड-19 महामारी के कारण आज हम लॉकडाउन में है। इसका पूरा असर फिटनेस सहित दिनचर्या को प्रभावित कर रहा है। ऐसे समय पर हम आलसी होते जा रहे है। यह हमारी सेहत के लिए सही नहीं है। आइसोलेशन में रहते हुए आपको अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखना चाहिए। हम आपको बता रहे हैं कैसे आप हेल्दी डाइट लेकर आइसोलेशन और लॉकडाउन को बोझ नहीं बल्कि बेहतर बना सकते हैं।

आइए जानते हैं कैसे आइसोलेशन ( Quarantine ) में अनुशासित और स्वस्थ दिनचर्या का पालन करें, जो हमें स्वस्थ और फिट रखने में लाभदायक होगा।

Quarantine के दौरान हमारी डाइट:

इस दौरान भोजन पर बहुत ज्यादा ध्यान देना आपको कठिन काम लग सकता है, लेकिन यदि नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात के खाने को सही तरीके से लिया जाए तो ये आपको सेहतमंद बनाने में काफी मदद करेंगे।

मील प्लानिंग कैसी हो:

इस स्मार्ट तरीके से आप पूरे हफ्ते की तैयारी कर सकते हैं कि आप पूरे सप्ताह क्या खा रहे हैं। इस समय अधिकतर लोग घर से काम कर रहे हैं और इस हिसाब से वे चाहते है कि कोई भी काम जल्दी और आसानी से हो जाए जिससे कि ज्यादा समय बर्बाद न हो। लेकिन इस समय सेहतमंद खाना हमारे लिए बेहद जरूरी भी है।

ब्रेकफास्ट: ब्रेकफास्ट हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। हमेशा हमें हैवी नाश्ता करना चाहिए जैसे मूंग का चीला, मिक्स वेज उत्तपम और डोसा ये आप ब्रेकफास्ट में ले सकते है।

लंच की बात करें तो इसमें आपको पूरा सेहतमंद खाना जैसे चपाती, सांभर या दाल के साथ कुछ सूखी सब्जियां और 1 गिलास छाछ या दही आप ले सकते है। आप इस समय आलू से बचने की कोशिश करें तो ही आपकी सेहत के लिए अच्छा है।

शाम के समय यदि आपको चाय या कॉफी पीने की आदत है तो आप इस आदत को बदलने की कोशिश करें। शाम के समय चाय की बजाय आप ग्रीन टी ले सकते है।

रात का खाना: इस बात पर जरूर ध्यान दें कि रात में आपको हल्का भोजन ही करना है, जैसे दलिया या कुछ उबली सब्जियां ले सकते है, क्योंकि दिनभर आपने शारारिक गतिविधियां ज्यादा नहीं की होती है तो रात के खाने को बहुत हल्का ही रखें।

हाइड्रेशन: शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए 3 से 4 लीटर पर्याप्त पानी पीएं। छाछ और सूप भी आप अपनी डाइट में शामिल करें ताकि आपका शरीर हाइड्रेट रहे।

कोरोना गाइड के लिए अभी आयु ऐप डाउन्लोड करें । क्लिक 👆

Leave a Reply

Your email address will not be published.