वेट लॉस में फायदेमंद यह 11 तरह की चाय

वेट लॉस टी

बहुत सारे भारतीय अपने दिन की शुरुआत चाय से करते है। चाय पीने के वजन बढ़ाने से लेकर गैस की समस्या, ब्लोटिंग की समस्या आदि दूर होती है। लेकिन आज हम आपको ऐसी कुछ चाय के बारे में बताएंगे जिनसे आपका वजन बढ़ता नहीं बल्कि यह वेट लॉस में भी मददगार है।

वेट लॉस करने वाली 11 चाय (11 Types of Weight Loss tea)

  • वेट लॉस में मददगार ब्लैक-टी: ब्लैक टी में फ्लेवॉन्स की ज्यादा मात्रा होती है क्योंकि यह दूसरी चायों की अपेक्षा ज्यादा ऑक्सीडेशन प्रोसेस से गुजरती है। तीन महीने तक हर दिन दो कप ब्लैक टी पीने से वेट लॉस तेजी से होता है साथ ही बैली के आसपास का फैट भी कम हो जाता है।
  • वजन कम करने में रोज टी है मददगार: रोज टी वेट लॉस में काफी फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए आपको सूखे गुलाब की पत्तियां लेनी होती है। आप इन गुलाब की पत्तियों को पानी में उबालकर फिर इसे छानकर पी सकते हैं। आप चाहें तो मिठास के लिए इसमें शक्कर या फिर शहद मिला सकते हैं।
  • पुदीने की चाय का सेवन करें: पुदीने की चाय प्राकर्तिक चाय है जिसे उसके स्वाद के लिए जाना जाता है। ये चाय दरअसल, पेपरमेंट की पत्तियों से बनकर तैयार होती है। इसमें मेथॉल ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो आपके शरीर में मौजूद फैट को कम करके वेट लॉस करने में मदद करता है। गर्म पानी में पुदीने की पत्तियां डालकर इसे उबालें। इसे उबालने के बाद इसे छानकर आप पी सकते हैं। (यह भी पढ़ें: वजन कम करने का तरीका)
  • तुलसी की चाय पिएँ: तुलसी एक आयुर्वेदिक मेडिसन है, जो कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन अगर आप अपना वेट लॉस करना चाहते है तो यह आपके लिए अच्छा विकल्प है। दरअसल, तुलसी में फाइटोन्यूट्रेंन्ट्स होते हैं, जो फैट सेल्स को कम करते हैं। इसको बनाने के लिए दूध में चाय की पत्ती, अदरक और दो से तीन पत्ते तुलसी के डाल लें और उबालें। ये चाय ना केवल स्वाद में अच्छी होती  है बल्कि यह आपको बिमारी से भी दूर रखती है।
  • दालचीनी की चाय का सेवन करें: वेट लॉस करने के लिए आप दालचीनी की चाय का इस्तेमाल कर सकते है। यह भी उन हर्बल चाय में से है, जो अपना असर जल्दी दिखाती है। दरअसल, दालचीनी में एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो सर्दी-जुकाम से राहत देता है साथ ही यह आपके शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम करके ब्लड शुगर लेवल को कम करती है। इसके कारण आपका शरीर इसके लिए लैस फैट स्टोर करता है और धीरे-धीरे वजन कम करता है। इसमें मौजूद पॉलीफेनॉल्स कैलोरी को बर्न करके फैट बढऩे से रोकता है।

    एक सिंगल कप की दालचीनी वाली चाय में दो कैलोरी होती हैं। इसे बनाने के लिए गर्म पानी में दूध और चाय की पत्ती के साथ दालचीनी पाउडर मिलाएं। 5 मिनट तक उबलने के बाद इसे छानकर पिएँ। (यह भी पढ़ें: दालचीनी के फायदे)
वेट लॉस टी
वेट लॉस टी
  • जीरे की चाय पिएँ: जैसे जीरे का पानी सेहत के लिए अच्छा होता है उसी तरह जीरे की चाय मोटापा घटाने में मदद करती है। दरअसल, इस चाय में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिससे वजन नहीं बढ़ता। इसके लिए आप उबलते पानी में जीरा डालें और इसे पाँच मिनट तक उबालें। स्वाद बढ़ाने के लिए आप शहद या नींबू का रस मिला सकते है।
  • कालीमिर्च की चाय पिएँ: कालीमिर्च की चाय में पाइपेरीन होता है, जो फैट बर्न करने में अहम भूमिका निभाता है जिससे वेट लॉस किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए गर्म पानी में कालीमिर्च पाउडर और चाय पत्ती डालकर उबालें। स्वाद बदलने के लिए आप इसमें अदरक या शहद मिलाएं।
  • ग्रीन टी पिएँ: ग्रीन टी हर्बल टी में सबसे ज्यादा पॉपुलर चाय है। इसके इस्तेमाल से बॉडी फैट और कमर का हिस्सा कम होने लगता है ऐसा इसलिए क्योंकि ग्रीन टी में कैचिन की मात्रा ज्यादा होती है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है लेकिन तेजी से फैट बर्न करता है।
  • अजवाइन की चाय वजन कम करने में मददगार: अजवाइन आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ डाइजेशन को अच्छा बनाए रखती है लेकिन अजवाइन की चाय आपको फैट से बचाता है। यह डिटॉक्स टी (Detox Tea) की तरह इस्तेमाल की जाती है। इस चाय में राइबोफ्लेविन की मात्रा ज्यादा होने से फैट ज्यादा बर्न होता है। यह वेट लॉस के लिए मददगार है। इसे बनाने का तरीका आसान है। ढाई कप पानी में अजवाइन, हरी इलायची, सौंफ, अदरक और शक्कर मिलाकर उबालकर पिएँ।
  • वजन कम करने के लिए डिटॉक्स टी(Detox Tea)है फायदेमंद: इन हर्बल टी के अलावा इन दिनों डिटॉक्स टी (Detox Tea) भी काफी पॉपुलर है। ये चाय कई सारी जड़ी-बूटियां, फूलों और तनों से मिलकर तैयार की जाती है। यह हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट पाए जाते हैं, जो जहरीले पदार्थों के हानिकारक प्रभावों को नष्ट करने में मदद करते हैं।
  • नींबू की चाय पिएँ: नींबू की चाय हल्दी, सादा पानी और थोड़ी सी काली मिर्च के मिलाने से बनती है। विटामिन सी से भरपूर होती है। यह ज्यादा स्फूर्ति देती है। अगर आप बिना किसी वेट गेन (weight gain) की चिंता के चाय के मजे लेना चाहते हैं तो लेमन टी आपके लिए अच्छा विकल्प नहीं है।

साधारण चाय कैलोरी से युक्त होती है, लेकिन नींबू की चाय कैलोरी फ्री होती है। इसमें डी लेमोनोन होता है, जो पेट के नीचे की चर्बी को कम करने में सहायक है। इसे अगर आप बिना किसी शक्कर और शहद डालकर पिएंगे तो यह अपना असर जल्दी दिखाएगी। इसे बनाने के लिए पानी में चाय की पत्ती, दालचीनी और नींबू का रस डालकर मिलाएं और उबालकर छानें।

यह लेख केवल आपको सामान्य जानकारी देता है।अगर आपको किसी तरह की तकलीफ है तो हमारे प्लेटफार्म पर कई विशिष्ट डॉक्टर उपलब्ध है जिनसे आप ऑनलाइन परामर्श लें सकते है। आप हमारे टोल फ्री नंबर 781-681-1111 पर भी कॉल करके इसके बारे में जानकारी लें सकते है।

अगर आप इसी तरह की सामान्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारी जानना चाहते है तो अभी अपने फोन पर आयु ऐप डाउनलोड कर सकते है। यह आपको इसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देता है जिसे आप कही भी किसी भी समय पढ़ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.