महिलाओं के लिए वेट लॉस डाइट चार्ट | Weight Loss Diet Chart for Women in Hindi

Weight Loss Diet Chart in Hindi

क्या आप वजन घटाने को लेकर परेशान रहती है। यहाँ हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप अपना वजन तेजी से घटा सकती है। अगर आप वजन घटाने के लिए डाइट फॉलो करती है तो आपका वजन कम हो सकता है। आइये जानते है वजन घटाने की कुछ टिप्स (Tips for Weight Loss in Hindi) और महिलाओं के लिए वेट लॉस डाइट चार्ट (Weight Loss Diet Chart for Women in Hindi).

वजन घटाने की कुछ टिप्स: Tips for Weight Loss in Hindi:

शक्कर और स्टार्च को कम करें: वजन कम करने के लिए आपको शक्कर और स्टार्च (कार्बोहाइड्रेट) का सेवन कम करना चाहिए। ऐसा करने से आपको भूख कम लगती है जिसके परिणामस्वरूप आप कम कैलोरी खाते है। शरीर को जब ऊर्जा की जरूरत होती है तो वह कार्ब्स को बनाने की जगह जमा हुआ वसा या फैट खाना शुरू कर देता है। कार्बोहाइड्रेट ना खाने का एक लाभ यह भी है कि यह इंसुलिन के स्तर को कम कर देता है, जिससे आपकी किडनी आपके शरीर से अतिरिक्त सोडियम और पानी को बहा देती है। यह ब्लोट और अनावश्यक पानी के वजन को कम करता है।

प्रोटीन, फैट और सब्जियाँ खाएं: आपके भोजन में से प्रत्येक में एक प्रोटीन स्रोत, एक वसा स्रोत और कम कार्ब वाली सब्जियाँ शामिल होनी चाहिए। इस तरह से अपने भोजन करने से आपके शरीर में 10-20 ग्राम तक कार्बोहाइड्रेट जमा हो सकता है।

मांस: चिकन, पोर्क, मछली, आदि।
अंडे: जर्दी वाले अंडे सबसे अच्छे होते है।

हाई प्रोटीन डाइट 60 प्रतिशत तक आपकी जंग फूड्स के खाने की इच्छा खत्म कर सकती है। आपकी देर रात स्नैकिंग की इच्छा कम कर सकती है। अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल करें।

वजन कम करने के लिए क्या-क्या खाएं: What to eat for Weight Loss in Hindi:

  • कम कार्ब वाली सब्जियाँ
  • ब्रोकली
  • गोभी
  • पालक
  • टमाटर
  • स्प्राउट
  • पत्ता गोभी
  • सलाद
  • खीरा

ज्यादातर मांस और सब्जियों में फाइबर, विटामिन और खनिज होते है जो स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

वजन कम करने के लिए किन चीजों का परहेज करें: What to Avoid for Weight Loss in Hindi:

तीन टाइम उठाएं वजन:

आपको वजन कम करने के लिए व्यायाम करने की जरूरत नहीं है, लेकिन व्यायाम को हर दिन करने की जरूरत है। वॉर्म-अप करें और कुछ वज़न उठाएं. वजन उठाने से आपकी बहुत सारी कैलोरी खर्च होती है और अपने ब्लड प्रेशर को धीमा होने से रोकेंगे, जो वजन कम करने का एक दुष्प्रभाव है। लो-कार्ब डाइट पर किए गए अध्ययनों से पता चला है कि आप शरीर के फैट को जरूरी मात्रा में कम करने के दौरान मांसपेशियों को थोड़ा बढ़ा सकते है। अगर आप वजन नहीं उठाना चाहते तो कार्डियो वर्कआउट करें जैसे चलना, टहलना, दौड़ना, साइकिल चलाना या तैराकी करना।

महिलओं के लिए वेट लॉस डाइट चार्ट: Weight Loss Diet Chart for Women in Hindi:

महिलाओं के लिए वेट लॉस डाइट चार्ट जरूरी होता है क्योंकि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के शरीर की जरूरत अलग होती है। वेट लॉस डाइट प्लान की खास बात यह है कि उसमें तरल पदार्थ और पोषक तत्व व विटामिन वाले खाद्य पदार्थ ज्यादा होते है। वजन कम करने के लिए महिलाओं के लिए वेट लॉस डाइट चार्ट बनता है, उसमें विटामिन, आयरन, जिंक, प्रोटीन, कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर का विशेष ध्यान रखना होता है।

महिलाओं के लिए वेट लॉस डाइट चार्ट बनाते समय उनके शरीर की जरूरतों का ध्यान रखना जरूरी होता है। वजन कम करने के लिए महिलाओं को हेल्दी व बैलेंस डाइट प्लान फॉलो करना चाहिए।

मोटापा की शिकार महिलाओं के लिए वेट लॉस डाइट चार्ट में ऐसे फूड शामिल होते है, जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है। अगर आप हेल्दी फूड किशमिश खाती है लेकिन वजन कम करना चाहती है तो आप किशमिश की जगह अंगूर को अपने डाइट चार्ट में शामिल करें।

अगर कोई भी वेट लॉस डाइट प्लान चार्ट बनता है तो उसमें सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक के फूड शामिल होते है। आइये आपको बताते है महिलाओं के लिए क्या डाइट प्लान रखना चाहिए।

नाश्ते में कौन से फूड खाएं: वेट लॉस डाइट चार्ट हो या सामान्य डाइट प्लान सभी में सुबह के नाश्ते का विशेष महत्व होता है। महिलाओं को अपने सुबह के नाश्ते में अंडा, दूध, दलिया जैसे फूड को शामिल करना चाहिए।

वजन कम करने के लिए और शरीर के पोषण के लिए महिलाओं को अपने डाइट चार्ट में विटामिन-ए और विटामिन-सी वाले फूड शामिल करने चाहिए। महिलाएं वेट लॉस डाइट चार्ट में सेब, संतरा, अंगूर, स्ट्राबेरी और पपीता जैसे फलों को शामिल कर सकते है। नारियल पानी से सुबह की शुरुआत करें।

वेट लॉस के लिए लंच डाइट प्लान: दोपहर का भोजन अर्थात लंच नाश्ते के कितने घंटे बाद करना है, यह भी महत्वपूर्ण है। डाइट एक्सपर्ट्स मानते है कि नाश्ते और लंच के बीच 4 से 5 घंटे का अंतर होना चाहिए।

महिलाओं को वेट लॉस डाइट प्लान में लंच फूड के तौर पर हरी सब्जियों के साथ प्रोटीन फूड शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियों के लिए पालक, लौकी, ब्रोकली के अलावा मौसमी सब्जियों को शामिल करना चाहिए।

दोपहर के खाने में सलाद की मात्रा पर्याप्त होनी चाहिए। यह आपको ज्यादा खाने से रोकती है और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देती।

वेट लॉस के लिए डिनर डाइट प्लान: रात के खाने में वेट लॉस डाइट चार्ट में हल्के खाने की सलाह दी जाती है लेकिन रात का खाना अगर आप रात 8 बजे से पहले खा रहे है तो चिकन, मछली और रेड मीट खा सकती है। अगर आप मांसाहारी है तो सप्ताह में दो दिन ही यह फूड शामिल करें।

जो महिलाएं शाकाहारी है वो अपनी डिनर डाइट में गेंहू व चने की रोटी के साथ सब्जी को शामिल करें। सब्जियों में पालक, गाजर, बींस और लौकी खा सकती है। रात के खाने में महिलाओं के लिए वेट लॉस डाइट चार्ट सलाद से युक्त होना चाहिए। रात का खाना हर किसी को सोने से 3 घंटे पहले खाना चाहिए।

महिलाओं के लिए न्यूट्रिशन डाइट चार्ट: वजन कम करते समय महिलाओं को अपने लिए न्यूट्रिशन डाइट चार्ट का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि न्यूट्रिशन डाइट चार्ट के बिना महिलाओं के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। इसके लिए महिलाओं को अपने फूड में बादाम, मूंगफली, अखरोट, अलसी के बीज, कद्दू के बीज को भी शामिल करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐपडाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.