मोटा होने के टिप्स | Weight Gain Best Tips in Hindi

मोटा होने के टिप्स

आप यह तो जानते ही होंगे कि मोटापे के नुकसान कई सारे है इससे आप अनेक तरह की बिमारियों से ग्रसित हो जाते है या आपकी बीमारियों से ग्रसित होने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ज्यादा दुबला पतला होना भी शरीर के अस्वस्थ होने का संकेत देता है। इसलिए दुबले पतले लोग अपना वजन बढ़ाने या मोटा होने के टिप्स फॉलो करते है। दुबला होने से कई बार शर्मिंदगी भी महसूस होने लगती है। इससे बचने के लिए आप मोटा होने के घरेलु उपाय अपना सकते है।

सबसे पहले आप सोच रहें होंगे कि मोटा होने के लिए क्या करें? आइये जानते है।

मोटा होने के लिए क्या करें?

अगर आप मोटा होना चाहते है तो आपको अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करने होंगे जैसे:-

आइये आपको मोटा होने के टिप्स और बताते है जिनका ध्यान रखकर आप अपना वजन बढ़ा सकते है।

अगर आप दुबलेपन से है परेशान तो अभी घर बैठें आयु ऐप से डॉक्टर से परामर्श लें | क्लिक करें 👇

Online Doctor Consultation through Aayu App
Online Doctor Consultation through Aayu App

मोटा होने के टिप्स: Weight Gain Best Tips in Hindi:

मोटा होने के टिप्स में निम्न चीज़ें शामिल है।

  • भोजन से पहले पानी या कोई भी ड्रिंक ना लें: अगर आप भोजन से पहले पानी या किसी भी तरह की ड्रिंक लेते है तो आपका पेट पहले ही भर जाता है। जिसकी वजह से आप पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा नहीं ले पाते।
  • जंक फ़ूड ना लें: जंक फ़ूड के सेवन से आप का वजन बढ़ तो जाता है लेकिन आपको अन्य स्वास्थ्य संबंधित परेशानी भी हो जाती है जैसे कोलेस्ट्रॉल बढ़ना, हृदय संबंधित समस्या, ब्लड प्रेशर बढ़ जाना आदि।
  • सप्लीमेंट्स: बाजार में बहुत सारे सप्लीमेंट वजन बढ़ाने के दावे करते है, लेकिन इनमे कुछ सप्लीमेंट हमारे लिवर और किडनी के लिए नुकसानदायक होते है। अतः कोई भी मेडिसिन या सप्लीमेंट शुरू से पहले डॉक्टर से अपने स्वास्थ्य की परिस्थिति के विषय में बात कर लें, तभी शुरू करें। 
  • ईटिंग डिसऑर्डर से बचें: ईटिंग डिसऑर्डर की समस्या आज के समय में कुपोषण के मुख्य कारणों में से एक है, इनमे एनोरेक्सिया नर्वोसा, बुलिमिया नर्वोसा या बिंज ईटिंग- इस डिसऑर्डर में या तो भोजन छोड़ देते हैं या एक ही बार में बहुत सारा खाने की आदत देखी गई है।  इस कारण शरीर के पोषक तत्वों की पूर्ति नहीं हो पाती एवं कुपोषण की स्थिति बन जाती है, जिससे वजन के कम होने या ज्यादा होने की स्थिति देखी गई है।
  • धूम्रपान को ना कहें: धूम्रपान भूख को दबाने का काम करता है और आपके मेटाबोलिज्म को भी थोड़ा बढ़ा देता है। जब आप धूम्रपान छोड़ते हैं, तो आपकी भूख और मेटाबोलिज्म वापस सामान्य हो जाता है, जिससे आपको अधिक भूख लगती है साथ ही शरीर को कम कैलोरी खर्च करनी पड़ती है। इसके अलावा, धूम्रपान छोड़ने के बाद भोजन को सूंघने और स्वाद लेने की आपकी क्षमता में सुधार होता है। यह वजन को बढ़ाने में लाभदायक साबित होगा। 

आइये अब जानते है मोटा होने के कुछ घरेलू नुस्खे।

मोटा होने के घरेलू नुस्खे: Tricks at home for weight Gain in Hindi:

मोटा होने के लिए केला खाएं: वजन बढ़ाने के घरेलु तरीके में केला शामिल है। इसके लिए आप दिन में कम से कम तीन से चार केले खाएँ। केला पौष्टिक एवं पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे दूध या दही के साथ खा सकते है। यह वजन बढ़ाने में मदद करता है।

मोटा होने के लिए दूध और शहद का इस्तेमाल करें: रोज नाश्ते में, और रात में सोने से पहले दूध के साथ शहद का सेवन करें। मोटे होने के उपाय के रूप में दूध और शहद का इस्तेमाल लाभदायक होता है। यह वजन बढ़ाने और पाचनशक्ति ठीक रखता है।

बादाम, खजूर और अंजीर खाएं: तीन से चार बादाम, खजूर और अंजीर को कूटकर दूध में डालकर उबालें। अच्छी तरह उबलने के बाद दूध को गुनगुना होने पर रोज सोने से पहले पिएँ। यह वजन बढ़ाने में मदद करता है।

बीन्स वजन बढ़ाने में मददगार: बीन्स को वजन बढ़ाने के लिए दवा की तरह इस्तेमाल किया जाता है। सब्जी में बीन्स का प्रयोग अधिक करें। यह पौष्टिक होने के साथ-साथ वजन बढ़ाने में भी मदद करता है।

दूध और ओट्स का सेवन है फायदेमंद:

  • सायुक्त दूध को ओट्स के साथ सेवन करें।
  • वसायुक्त दूध में गेहूँ का दलिया बनाकर खाएँ। इससे वजन में वृद्धि होती है। यह उपाय मोटा होने की आयुर्वेदिक दवा के रूप में उपयोग किया जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह लेख सामान्य जानकारी देता है। अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड करें। स्वास्थ्य संबंधी किसी भी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके अपनी समस्या बता सकते है। आयु ऐप आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.