झुर्रियों को रोकने और खर्राटों से बचने के तरीके

wrinkles

झुर्रियों को रोकने के लिए आप घरेलू उपाय अपना सकती है। झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ उपाय अपना सकती है।

झुर्रियां रोकने के तरीके:

दूध का पाउडर: दूध के पाउडर में शहद और थोड़ा पानी मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा सॉफ्ट और ग्लोइंग लगती है। इससे चेहरे की झुर्रियां कम हो जाती हैं।

केला: केले का पेस्ट बनाकर उसे चेहरे पर लगाएं। इसे आधे घंटे तक लगाएं फिर सादे पानी से धोएं। त्वचा को सूखने दें, उसे पोछे नहीं। केले के इस्तेमाल से त्वचा में कसाव आता है और इससे झुर्रियों पर फर्क नहीं पड़ता।

ऑलिव ऑयल: त्वचा को झुर्रियों से बचाने में मददगार है। इसकी मालिश से ना केवल चेहरे का रंग अच्छा होता है, बल्कि रिंकल्स दूर होते हैं।

मुल्तानी मिट्टी: झुर्रियों पर मुल्तानी मिट्टी बहुत असरदार है। आप मुल्तानी मिट्टी लगाने से पहले आधे घंटे के लिए भिगो दें। अगर मिट्टी गल जाए तो उसमें खीरे का रस, टमाटर का रस और शहद मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं पर ध्यान रहें कि लेप लगाने के बाद बैठे या खड़े ना रहें, बल्क‍ि लेट जाएं।

खर्राटों से बचने के तरीके:

खर्राटे, वह है जिसमें व्‍यक्ति सोने के बाद नाक से तेज आवाज के साथ सांस लेता और छोड़ता है। खर्राटे वैसे आमतौर पर लोग आम मानते है लेकिन यह एक तरह का स्लीपिंग डिसऑर्डर है। इसलिए इससे बचने के तरीकों के बारे में सोचना चाहिए।

मन को शांत रखें: जिन्हें रात को सोते समय खर्राटे लेने की आदत है उन्हें खर्राटे से बचने के लिए रात को सोते समय मन को शांत व मस्तिष्क को बाहरी विचारों से मुक्त रखना होगा।

शरीर को आराम दें: सोते समय अपने शरीर को पूरा आराम दें तथा सोते समय ध्यान रखें कि किसी भी अंग पर जोर ना पड़ें।

कम भोजन खाएं: रात को सोने से पहले भोजन ज्‍यादा मात्रा में ना करें, साथ ही अधिक देर तक ना जागे।

वजन कम करें: यदि आप मोटे है तो आपको खर्राटे की आदत हो सकती है इसलिए वजन कम करने की कोशिश करें।

करवट लेकर सोएं: खर्राटे आने पर करवट लेकर सोना चाहिए। जिस करवट पर सोने पर ज्‍यादा खर्राटे आते हों उस तरफ ना सोएं।

नींद की गोलियां ना खाएं: सोने के लिए अगर आप नींद की गोलियों या अन्‍य दवाईयों का इस्तेमाल करते है तो नींद की गोलियां खाना बंद कर दें क्‍योंकि इससे भी खर्राटे आते है।

सिर ऊंचा करके सोएं: सोते समय अगर आप सिर को थोड़ा ऊंचा करके सोते है तो भी आप खर्राटे की समस्‍या से बच सकते है।

सांस लें और छोड़ें: सांस लेने व छोड़ने की क्रिया को सही तरीके से करने से भी आप खर्राटों की समस्या से बच सकते है।

नशीले पदार्थ का सेवन ना करें: सोने से पहले शराब व सिगरेट आदि नशीले पदार्थों का सेवन ना करें। नशा करने से भी खर्राटे ज्‍यादा आते है।

सोने का तरीका ध्यान रखें: अगर आपको पीठ के बल सोने की आदत है तो आपको इस आदत को छोड़ देना चाहिए।

अगर इन सब उपायों से भी आपको राहत नहीं मिलती है तो चिकित्सक से बात करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ  डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.