पीरियड्स के दर्द से कैसे बचें? | Daily Health Tip | Aayu App

how to prevent yourself from periods pain

अक्सर पीरियड्स का दर्द पीठ, जांघों और शरीर के निचले हिस्से में होता है। इससे राहत पाने के लिए गर्म पानी की बोतल या हीटिंग पैड इस्तेमाल करें।

Often Period pain occurs in the back, thighs, and lower body. Use a hot water bottle or heating pad to get relief.

Health Tip for Aayu App

बदलती जीवनशैली, प्रदूषण और खानपान में बदलाव की वजह से अक्सर महिलाओं में पीरियड्स के दिनों में बहुत अधिक दर्द की समस्या ज्यादा होती है। कई बार ऐसा सोचती होगी कि पीरियड्स के दर्द से कैसे बचें? इस तकलीफ से तुरंत आराम के लिए आप पेन किलर लें सकती है लेकिन कई बार महिलाऐं इन्हें लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेने में हिचकिचाती है। आप आयु ऐप से घर बैठें डॉक्टर से परामर्श लें सकते है।

आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू उपाय बता रहें है जिन्हें आप मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द के समय अपना सकती है यह आपको दर्द से राहत देते है और ज्यादा खर्चीले भी नहीं होते है।

आइये जानते है पीरियड्स के दर्द में काम आने वाले कुछ घरेलू उपाय।

पीरियड्स के दर्द से कैसे बचें:

आइये जानते है पीरियड्स के दर्द से कैसे बचें।

अजवाइन का इस्तेमाल करें:

अक्सर पीरियड्स के दौरान महिलाओं में गैस्ट्रिक की समस्या बढ़ जाती है जिसकी वजह से पेट में तेज दर्द होता है। अजवाइन का सेवन आपको गैस्ट्रिक की समस्या से निपटने में मदद करता है। इसके लिए आप आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच नमक को मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पिएँ। इसके अलावा आप अजवाइन को चुकंदर, गाजर और खीरे के साथ जूस बनाकर भी पी सकते है।

अदरक का इस्तेमाल करें:

पीरियड्स में दर्द के दौरान अदरक का सेवन दर्द से तुरंत राहत पहुँचाता है। एक कप पानी में अदरक के टुकड़े को बारीक काटकर उबाल लें। आप इसमें स्वादानुसार शक्कर भी मिला सकते है। दिन में तीन बार भोजन के बाद इसका सेवन करें। आइये जानते है अदरक के पानी के फायदे

डेयरी उत्पाद का सेवन करें:

दूध और दूध के बने उत्पाद का सेवन महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है। जिन महिलाओं के शरीर में कैल्शियम की कमी होती है उन्हें मासिक धर्म से संबंधित समस्याएं अधिक होती हैं। ऐसे में ना सिर्फ पीरियड्स बल्कि हमेशा दूध व डेयरी उत्पाद का सेवन महिलाओं को करना बहुत जरूरी है क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है।

तुलसी का इस्तेमाल करें:

तुलसी एक अच्छा नैचुरल पेन किलर है जिसे पीरियड्स के दर्द में लें सकते है। इसमें मौजूद कैफीक एसिड दर्द में आराम पहुँचाता है। ऐसे में दर्द के समय तुलसी के पत्ते को चाय में मिलाकर पीने से आराम मिलता है। अधिक परेशानी हो तो आधा कप पानी में तुलसी के 7-8 पत्ते डालकर उबालें और छानकर उसका सेवन करें।

पपीता खाएं:

कई बार पीरियड्स के दौरान फ्लो ठीक तरीके से ना हो पाने के कारण भी महिलाओं को अधिक दर्द होता है। ऐसे में पपीते का सेवन एक बेहतरीन विकल्प है। इसके सेवन से पीरियड्स के दौरान फ्लो संतुलित तरीके से होता है जिससे दर्द नहीं होता।

गर्म पानी की थैली का इस्तेमाल करें:

पीरियड्स के दर्द से राहत के लिए गर्म पानी की थैली से पेट और कमर को सेंके। इससे तुरंत आराम मिलेगा।  

अस्वीकरण: पीरियड्स में ज्यादा दर्द हो रहा है और यह सभी घरेलू नुस्खे अपना चुकी है तो अभी आयु ऐप से घर बैठें डॉक्टर से परामर्श लें।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.