fbpx

डिप्रेशन से बचने के लिए अपनाएं यह उपाय | Daily Health Tip | 08 June 2020 | AAYU App

डिप्रेशन से बचने के लिए अपनाएं यह उपाय | Daily Health Tip | 08 June 2020 | AAYU App

इन दिनों डिप्रेशन बढ़ रहा है। खुद को मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम करें। “

Depression is on the rise these days. Try different exercises for keeping yourself mentally healthy.

Health Tips for Aayu App

डिप्रेशन एक ऐसी समस्या है, जो आम बात हो गई है। ज़्यादातर लोग अवसाद की चपेट में आ ही जाते है। अवसाद में रहने वाला व्यक्ति मानसिक तौर में ही परेशान नहीं रहता है बल्कि शारीरिक रूप से भी खुदको परेशान करता है। इसके कारण कई बार लोग अपनी जान तक ले लेते है। एक ओर जहां लोगों पर काम का बोझ बढ़ता जा रहा है, वहीं दूसरी ओर रिश्तों में बढ़ता हुआ खालीपन से लोग अवसाद के शिकार हो रहे है।

डिप्रेशन से बचने के लिए व्यायाम करें:

व्यायाम आपको शारीरिक रूप से ही स्वस्थ नहीं रखता, बल्कि यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही जरूरी है। यह आपके शरीर में ऊर्जा का संचार करता है साथ ही इससे आपके मस्तिष्क में हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते है, जिसके कारण आपके तनावग्रस्त होने की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है।

डिप्रेशन से बचने के लिए फैमिली के साथ समय व्यतीत करें:

आज के समय में लोगों के पास रिश्तों के लिए समय नहीं है। ऐसे समय में व्यक्ति को अकेलापन सताता जा रहा है और व्यक्ति अवसादग्रस्त हो जाता है। इसलिए आप चाहे कितने भी बिजी क्यों ना हो अपने परिवार, दोस्तों के लिए समय ज़रूर निकाले इससे आप खुश रहेंगे और आप अवसाद से ग्रसित नहीं होंगे।

अगर आपके ऊपर ज़्यादा बोझ है तो थोड़ी देर अपने काम को ब्रेक दें:

आमतौर पर लोग अपने काम में इतने बिजी हो जाते है कि वह खुद को आराम देना ज़रूरी नहीं समझते। वर्क प्रेशर बढ़ने से मानसिक दबाव बनता है। वर्क प्रेशर से मानसिक दबाव बढ़ता है। इसलिए हो सके तो पंद्रह दिन या एक महीने में एक छुट्टी ज़रूर लें जब आप खुदको मेंटली रिलैक्स करें।

खाने का ख्याल रखें:

खाना सिर्फ पेट भरने के लिए नहीं होता, बल्कि यह आपको शारीरिक व मानसिक रूप से तंदरूस्त बनाता है इसलिए अपने खाने का खास ख्याल रखें। डाइट में हेल्दी फूड शामिल करें मौसमी फल और सब्जियां खाएं। इसमें मौजूद विटामिन व मिनरल्स आपके मन को तंदरुस्त रखते है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (1)
  • comment-avatar
    Raghuveer sharan Shrivastava 11 months

    Uchit salaah ke liye haardik dhanyabaad.

  • Disqus ( )