तनाव मुक्त और खुश रहने के तरीके | Daily Health Tip | 12 April 2020 | AAYU App

tension free and happy life

तनाव मुक्त रहने से आपके शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके लिए आप अधिक से अधिक खुश रहें क्योंकि खुश रहने से आपके शरीर में एंडोर्फिन बढ़ता है जिससे आपका शरीर रिलैक्स रहता है और इम्युनिटी बढ़ती है।

To increase your body’s immunity stay stress-free. For this, you should be more happy because being happy increases the endorphins in your body, which keeps your body relaxed and increases immunity.

Health Tips for Aayu App

हंसना शरीर के लिए सबसे अच्छी दवाई व एक्सरसाइज है। बीमार व्यक्ति को हंसने की सलाह दी जाती है।

तनाव मुक्त और खुश रहने के तरीके :

बदलाव को अपनाए, और आगे बढ़े: अक्सर लोग अपने जीवन में आने वाली परेशानियों को लेकर अपने आप को गुनहगार मानते है और हमेशा परेशान रहते है, लेकिन चीज़ें हमेशा आपके हिसाब से नहीं चलती, इसलिए जो हो रहा है उसे स्वीकार करें और जीवन में आगे बढ़े।

जब कोई अपनी आवाज़ उठाता है तो शांत रहें: जब सामने वाला आपको कुछ क्रोध में बोलता है तो हम उत्तेजित हो जाते है और खुद क्रोध में आकर उनसे बहस करने लग जाते है। ऐसे समय पर आपको शांत रहना चाहिए।

तनाव में हो या चिंतित हो तो अपने विचार लिखें: जब आप तनाव में होते हो तो आप अपनी बाते डायरी में लिखें और उसे एक तरफ रख दे इससे आप अच्छा महसूस करेंगे क्योंकि आपने अपनी बाते किसी से साझा की है।

जरुरत महसूस हो तो, लोगों की मदद लें: यदि आपको किसी की मदद की ज़रुरत है तो आपको मदद ले लेनी चाहिए। ज़्यादातर लोग किसी की मदद लेना पसंद नहीं करते वह अपने आप को दोषी मानते है।

हँसने-मुस्कुराने की आदत डालें: ज़िन्दगी में हमे हँसने-मुस्कुराने की आदत डालनी चाहिए। हँसते हुए चेहरे में कभी तनाव नहीं होता और हँसते-मुस्कुराते हुए कार्य करने से हमारी कार्य करने की क्षमता भी बढ़ जाती है।

सफलता में रुकावट होता है तनाव: जो लोग सफलता के पीछे भागते है उन्हें तनाव रहता है। कुछ अच्छा करने के लिए मन साफ रहना चाहिए। इसलिए हमेशा खुश रहें।

तनाव मुक्त कैसे रहें: तनाव मुक्त रहने के लिए अपने काम को समय के हिसाब से विभाजित करें। अतिआवश्यक काम पहले करें और इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी काम समय खत्म होने के बाद शेष ना रहें।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.