फेफड़ों को हेल्दी बनाएं रखने के लिए क्या-क्या शामिल करें | Daily Health Tip | Aayu App

how to keep lungs healthy

सेब में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट आपके फेफड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

Antioxidant found in apple helps in strengthening lungs.

Health Tips for Aayu App

फेफड़ों का हमारे शरीर में अच्छी तरह से काम करने में मदद करने में भूमिका है। हमारे फेफड़े सिर्फ हवा ही नहीं, प्रदूषण व स्मोकिंग की हवा को भी अंदर लेते है। सांस की स्वास्थ्य समस्याएं जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, सिस्टिक फाइब्रोसिस और अन्य लोगों में निमोनिया के खतरे को बढ़ाते है। फेफड़ों को स्वस्थ रखने का एक आसान तरीका है कि आप नियमित रूप से व्यायाम करें और हेल्दी फूड खाएं।

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए किन बातों का ध्यान रखें:

धूम्रपान ना करें: तंबाकू का धुआँ आपको सांस लेने में तकलीफ दे सकता है। यह आपके फेफड़ों को परेशान कर सकता है। धुआँ ऊतकों को नष्ट कर सकता है। धूम्रपान फेफड़ों के कैंसर का कारण बन सकता है। इसलिए धूम्रपान ना करें।

खुदको स्वस्थ रखें: व्यायाम आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है, लेकिन यह आपके फेफड़ों के लिए भी अच्छा है। यदि आपको पहले से ही साँस लेने में तकलीफ हो रही है तो आप पहले एक बार व्यायाम करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

ज़्यादा मात्रा में पानी पिएँ: आपके फेफड़ों के अंदर बलगम की एक पतली परत होती है। जब आपको दिन के दौरान पर्याप्त पानी मिलता है, तो यह पतला रहता है, जो आपके फेफड़ों को अपना काम बेहतर तरीके से करने में मदद करता है। यदि आपके पास सीओपीडी है तो अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपके फेफड़ों में बलगम की खांसी होना आसान हो जाती है। जिससे असुविधा और सांस लेने में समस्या हो सकती है।

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए क्या-क्या खाएं?

सेब: फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखने के लिए विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटिन युक्त आहार का सेवन करें। यह सभी पोषक तत्व सेब में पाए जाते है। सेब में एंटी−ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आपके फेफड़ों को हेल्दी बनाने में मदद करते है।

अखरोट: अखरोट ओमेगा−3 फैटी एसिड का एक मुख्य स्रोत है। सिर्फ मुट्ठी भर अखरोट खाने से अस्थमा और अन्य सांस संबंधी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। अखरोट आपके फेफड़ों को हेल्दी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

ब्रोकली: ब्रोकली में विटामिन सी कंटेट, कैरोटीनॉयड, फोलेट और फाइटोकेमिकल्स आदि पाया जाता है जो फेफड़ों में हानिकारक तत्वों से लड़ते है। इसलिए हेल्दी फेफड़ों के लिए ब्रोकली का सेवन जरूर करना चाहिए।

अदरक: अदरक में ना सिर्फ एंटी−इंफलेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है, बल्कि यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और फेफड़ों से प्रदूषक तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा अदरक कंजेशन से आराम दिलाने और फेफड़ों में सुधार करता है। जिससे आपके फेफड़े हेल्दी बनते है।

अलसी के बीज: अलसी के बीज लंग टिश्यू को प्रोटेक्ट करने में मदद करते है। फेफड़ों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए अलसी केे बीज का सेवन करना अच्छा है।

लहसुन: लहसुन में फ्लेवोनॉयड्स होते है जो ग्लूटाथियोन के उत्पादन को उत्तेजित करते है और विषाक्त पदार्थों व कार्सिनोजेन्स के उन्मूलन को बढ़ाने में मदद करता है। जिसके कारण आपके फेफड़ों को बेहतर कार्य करने में मदद मिलती है। 

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.