मोटापा कम करने के आसान तरीके | Daily Health Tip | 8 March 2020 | AAYU App

Ways to decrease obesity

जंक फ़ूड से दूर रहे क्योंकि इसके अधिक सेवन से मोटापा बढ़ता है और तला हुआ खाना 🥗भी कम से कम खाएँ

” Avoid junk food because it causes obesity. Don’t eat fried food, Always try to add healthy food in your diet 🥗.”

Health Tips for Aayu App

मोटापा बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है। मोटापा कई बिमारियों का कारण भी होता है। अगर मोटापा बढ़ जाता है तो कई लोग मज़ाक बनाने लगते है और फिर लोग वजन कम करने के चक्कर में बहुत सी ऐसी गलत चीजों या दवाइयों का सेवन कर लेते है जिससे उनके शरीर पर गलत प्रभाव पड़ता है।

आजकल की जीवनशैली में परिवर्तन की वजह से हमारे खाने-पीने की आदतों में बदलाव आ रहा है, जिससे मोटापा बढ़ना एक आम समस्या हो गई है और फिर वजन कम करना बहुत ही कठिन काम होता है और इसके लिए लोग बहुत सारे तरीकों को अपनाते है जैसे- जिम जाना, परहेज करना, डाइटिंग करना।

मोटापा कैसे कम करें:

आज के समय में मोटापा बढ़ना एक आम बात है और सभी लोग मोटापे से परेशान है। मोटापे के कई तरह के नुकसान होते है। अगर यह आपके शरीर पर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो आप खतरनाक बीमारी से घिर सकते है जो की बहुत घातक हो सकती है मोटापे से होने वाली बीमारी में हाई ब्लड प्रेशरडायबटीज़कैंसर, हाई कोलेस्ट्रॉल आदि मोटापे के कारण होती है।

मोटापा बढ़ने का कारण:

गलत खान-पान:

गलत खान-पान की वजह से भी वजन बहुत जल्दी बढ़ता है। ज्यादा तला-भुना खाना, मिर्च-मसाले का खाना, कोल्ड-ड्रिंक्स, जंक फ़ूड जैसी चीजों का अधिक मात्रा में सेवन करने से मोटापा बढ़ता है, साथ ही यह शरीर और त्वचा के लिए भी हानिकारक होते है।

नींद की कमी:

अगर आप रात को देर से सोते है और सुबह भी देर से उठते है तो यह नुकसानदायक हो सकता है। शरीर को 7 से 8 घंटे की नींद लेना ज़रुरी होता है। नींद कम लेने से आपका मोटापा बढ़ सकता है। कम नींद लेने से रात का खाना भी नहीं पचता है।

तनाव:

यदि आपको तनाव है तो इससे सिर्फ मोटापा ही नहीं बढ़ता है बल्कि इससे आपको बहुत तरह की गंभीर बीमारियाँ भी हो सकती है।

ज़्यादा देर बैठे रहें:

यदि आप कोई ऐसा काम नहीं करते है जिसमें आपके शरीर में कोई क्रिया हो तो शरीर में जो बनने वाली उर्जा होती है वह बाहर नहीं निकलती जिससे वजन बढ़ने लगता है। आप दिनभर बैठे रहेंगे और काम नहीं करेंगे या फिर आप कोई ऐसा काम करते है जिसमें आपको ज्यादा समय तक बैठे ही रहना पड़ता है तो इससे आपका मोटापा भी बढ़ता है।

समय पर खाना नहीं खाना:

शरीर से खाना पचाने का एसिड बनता है जो की हमारे शरीर से खाना खाने के पहले निकलने लगता है और इससे भूख लगना शुरू हो जाती है। अगर आप इस समय में खाना नहीं खाते है तो भूख खत्म हो जाती है और शरीर में मौजूद एसिड गैस एसिडिटी की समस्या को पैदा करने लगती है। इस कारण भी वजन बढ़ने लगता है।

मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपाय:

ग्रीन-टी पिए:

ग्रीन टी पीने से शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता है। आप दिन में 2 से 3 बार ग्रीन टी का सेवन कर सकते है।

नींबू और शहद:

नींबू-शहद मिलाकर पीने से भी वजन कम होता है। एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद, 3 बड़े चम्मच नींबू का रस, उसमें एक चुटकी काली मिर्च पाउडर डालकर मिला ले और इसे हर रोज सुबह पिए।

Health Tips- Aayu App

खीरा:

खीरे में 90% पानी होता है। यह शरीर को ताजा रखते है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते है साथ ही त्वचा को भी चमकाते है।

लौकी:

लौकी फाइबर युक्त होता है। लौकी में बिल्कुल भी वसा नहीं होती है, इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते है और इसका रस निकालकर भी पी सकते है।

पानी:

रोज 8 गिलास पानी ज़रुर पिए। जब भी आप पानी पिए तो आराम से पिए। एक घूंट में ही ज्यादा पानी ना पिए। पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स पाये जाते है जो वजन कम करने में मदद करते है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.