सर्वाइकल का दर्द से राहत कैसे पाएं | Daily Health Tip | 02 July 2020 | AAYU App

cervical pain

हींग और कपूर को बराबर मात्रा में सरसों के तेल में अच्छे से फेंटकर क्रीम की तरह बनाएं। इस पेस्ट से गर्दन की हल्के हाथों से मसाज करें। इससे आपको सर्वाइकल के दर्द से राहत मिलेगी।

Mix equal amount of asafoetida (hing) and camphor in mustard oil and make a smooth paste. Use this to massage your neck lightly. This helps you get relief from cervical pain.

Health Tips for Aayu App

गर्दन में दर्द होना एक आम समस्या है।जिसे लोग अक्सर इग्नोर करते है। कई बार तो यह परेशानी इतनी बढ़ जाती है कि काम करने में और उठने-बैठने में भी मुश्किल होती है। गर्दन में लगातार दर्द रहने पर डॉक्टरी सलाह जरूर लेनी चाहिए। आज हम आपको इस परेशानी से निजात पाने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे है, जो आपके लिए काफी फायदेमंद होगी।

विशेषज्ञ डॉक्टरों से अपनी समस्याओं का घर बैठे पाएं समाधान, अभी परामर्श लें 👇🏽

सर्वाइकल दर्द से राहत के लिए घरेलू उपाय:

हींग एवं कपूर: गर्दन में दर्द होने पर हींग और कपूर बराबर मात्रा में लेकर सरसों के तेल में मिलाकर अच्छे से  फेंटकर क्रीम की तरह बना लें। इस पेस्ट से गर्दन की हल्के हाथों से मसाज करने से दर्द में आराम मिलता है। 

आइस पैक: गर्दन की दर्द में आइस पैक काफी लाभ पहुंचाता है। दर्द वाली जगह पर इससे मसाज करने से काफी आराम मिलता है।

अदरक: अदरक एक दर्द निवारक दवा के रूप में काम करता है। इसे घिस कर गर्म पानी में मिला कर पेस्‍ट बना कर गर्दन पर लगाने से परेशानी से राहत मिलेगी।

गर्म सिकाई: गर्म पानी की सिकाई करने से दर्द को बहुत आराम मिलता है। इससे खून का दौरा तेज होता है।

मसाज: गर्दन की दर्द में मसाज करने से बहुत फायदा मिलता है। मसाज से आप अच्‍छी नींद सो सकते है, लेकिन मसाज हमेशा हल्के हाथों से करनी चाहिए।

सीधे बैठें: गर्दन दर्द का एक कारण झुककर बैठना भी हो सकता है। काम करते समय हमेशा अपनी रीढ की हड्डी को सीधे रखकर ही बैठें।

गर्म पानी से नहाएं: गुनगुने पानी का शॉवर लेने से आपकी गर्दन को आराम मिलेगा और जल्दी असर दिखाई देगा। 

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.