अलग-अलग सब्जियों को साफ़ कैसे करें, जानें | Daily Health Tip | Aayu App

how to wash vegetables

सब्जियों को धोने का सबसे अच्छा तरीका है बेकिंग सोडा और सिरका मिलाकर गुनगुने पानी में सब्जियो को धोएं।

The best way to wash vegetables is by washing them in mixture of baking soda and vinegar with lukewarm water.

Health Tips for Aayu App

सब्जियां हमारी रसोई में जाने से पहले कई हाथों से गुजरती है, इसलिए खाना बनाने से पहले इनकी सफाई करना बहुत जरूरी है। आजकल पूरी दुनिया कोरोना महामारी से गुजर रही है ऐसे में सब्जियों को धोना और भी जरूरी हो जाता है। आपको यह बता दें कि सिर्फ सब्जी धोने से ही सबकुछ नहीं होता है।

आपको इस बारे में जानकारी होनी चाहिए कि कौनसी सब्जी किस तरह धोनी चाहिए जिससे उसके ऊपर लगे कीटनाशक और दूसरे बैक्टीरिया का सफाया कैसे किया जा सकें।

किस सब्जी को कैसे धोएं:

सब्जियों जैसे आलू और गाजर को साफ करने के लिए आप वेजिटेबल ब्रश का या स्पॉन्ज का उपयोग कर सकती हैं। आप फलों में सेब, खीरे, तरबूज, अनार व केले को भी इसी प्रक्रिया से साफ़ करें।

टमाटर व गुठली वाले फलों को धीमी धार में धोएं और हल्के हाथों से मसलें। इसके बाद इन्हें पेपर टॉवल पर सुखा लें।

पत्तागोभी को साफ़ करने से पहले आप सबसे पहले इसके बाहरी पत्तों को हटा दें। इसके बाद इसे वेजिटेबल ब्रश की मदद से साफ करें।

गोभी व भिंडी को साफ करने के लिए आप सबसे पहले हल्का गर्म पानी करें व कुछ देर गोभी या भिंडी को उसमें डालकर रखें। फिर ठंडे पानी से धोएं।

पालक या हरी पत्तेदार सब्जियों को कुछ समय के लिए एक बर्तन में हल्के गर्म पानी में कुछ मिनट के लिए डुबोकर रखें। इसके बाद छलनी की मदद से उनका पानी निकाल दें। इस प्रक्रिया को कम से कम 1 से 2 बार दोहराएं।

सब्जियां धोने के लिए घोल ऐसे तैयार करें:

बैकिंग पाउडर और सिरका को बराबर मात्रा में मिलाकर इसमें सब्जियां डालें। पानी को हल्का गुनगुना रखें। कुछ देर तक सब्जियों को इस घोल में रहने दें। इसके बाद साफ पानी से सब्जियां धोकर इन्हें फ्रिज में स्टोर करके रखें।

नमक, हल्दी, सिरका इन तीनों को समान मात्रा में मिला लें। अब 1 बर्तन में पानी गुनगुना कर लें। अब इसमें फलों व सब्जियों को डालें, 30 मिनट तक रखें फिर इन्हें साफ पानी से धोएं।

पानी हल्का गुनगुना गर्म कर लें और इसमें नमक मिला लें। अब इस घोल में सब्जियों को डालें और अच्छी तरह हाथों से रगड़कर साफ कर लें।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें क्लिक करें   

Leave a Reply

Your email address will not be published.