अच्छी और गहरी नींद के उपाय | Daily Health Tip | 23 May 2020 | AAYU App

How to get good and sound sleep

सोने से 20से 30 मिनट पहले गुनगुने पानी से नहा लेना चाहिए। इससे आपके शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है। इससे आपको अच्छी नींद आती है।

Bath with lukewarm water 20 to 30 minutes before sleeping. This helps in relaxin the body muscles. Also help in sound sleep.

Health Tips for Aayu App

अच्छी सेहत के लिए सुकून-भरी नींद अहम होती है। कम नींद लेने से सेहत को नुकसान होता है। नींद की कमी के कारण डायबिटीज, स्ट्रोक और मोटापे का शिकार भी हो सकते है।

नींद को बेहतर करने के उपाय:

दिन में अच्छी नैप लें: अगर आप रात में सो नहीं पाते है तो दिन में कम से कम 10-20 मिनट की नींद लें। इससे आपका मूड फ्रेश होता है और काम में ठीक से ध्यान भी नहीं लग पाता।

गुनगुने पानी से नहाएं: सोने से 20 से 30 मिनट पहले गुनगुने पानी से नहाना चाहिए। इससे शरीर की मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को आराम मिलता है। शरीर के तापमान में गिरावट आने से नींद आसानी से आती है।

अकेले सोएं: ज़्यादातर लोगों को रोशनी, आवाजें और तापमान में बदलाव होने के कारण अच्छे से नींद नहीं आती। अलग-अलग लोगों का बॉडी का तापमान एक दूसरे से विपरीत होता है। जिसकी वजह से उनको अलग-अलग तापमान की ज़रुरत पड़ती है। अगर आपके साथ सोने वाले व्यक्ति को खर्राटे लेने की आदत है तो आपको सोने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए अच्छी नींद लेने के लिए अकेले सोने की कोशिश करें।

सोने से पहले एक्सरसाइज ना करें: एक्सरसाइज करने से नींद अच्छी आती है क्योंकि इससे दिमाग को शांति मिलती है लेकिन एक्सरसाइज करने के बाद सोने से बचें।

खाने में बदलाव करें: सोने से करीब 3-4 घंटे पहले ही खाना खा लें क्योंकि खाते ही सो जाने से पेट में मौजूद एसिड हमारे शरीर की फूड पाइप में पहुंच जाता है जिसके करण आपको सीने में जलन का एहसास हो सकता है और आप चाहकर भी ठीक से सो नहीं पाते है।

अच्छी नींद के घरेलू नुस्खे:

अच्छी नींद के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी है। आइये आपको कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में बताएं।

चेरी: चेरी में प्रचुर मात्रा में मेलाटोनिन होता है जो कि शरीर के आंतरिक चक्र को नियमित करने में मदद करता है। सोने से पहले एक मुट्ठी चेरी का सेवन अच्छी नींद लेने में मददगार साबित होता है। चेरी को जूस के रूप में भी लिया जा सकता है या फिर फ्रेश चेरी नहीं मिलने पर फ्रोजन चेरी भी फायदेमंद साबित होगी।

दूध: रात को बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीना काफी फायदेमंद हो सकता है। दूध में मौजूद Tryptophan और serotonin अच्छी नींद लेने में मददगार होता है साथ ही दूध कैल्शि‍यम का भी एक अच्छा स्रोत है। दूध तनाव दूर करने में भी सहायक होता है।

केला: केले में मांसपेशियों को तनावमुक्त करने वाले तत्व पाए जाते है। इसमें मौजूद मैग्न‍िशि‍यम और पोटैशि‍यम अच्छी नींद को बढ़ावा देते है साथ ही ये विटामिन बी6 का भी एक अच्छा माध्यम है जो सोने से जुड़े हार्मोन्स के स्त्रावण (Secretion) में सक्रिय भूमिका निभाते है।

बादाम: केले की तरह बादाम भी मैग्न‍िशयिम का अच्छा स्रोत है। ये नींद को बढ़ावा देता है और मांसपेशि‍यों में होने वाले खिंचाव और तनाव को कम करता है। जिससे सुकून की नींद आ पाती है।

हर्बल चाय: अच्छी नींद के लिए कैफीन और एल्कोहोल से बचें। अगर आप रात को सोने से पहले हर्बल चाय पीते है तो इससे आपको सुकून भरी नींद आती है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.